पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन को यूपीएससी निदेशक नियुक्त किया गया

नई दिल्ली। पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का निदेशक नियुक्त किया गया है। रिपोट्र्स के मुताबिक, यूपीएससी की सदस्य सूदन गुरुवार 1 अगस्त को इस पद का कार्यभार संभालेंगी। सूदन मनोज सोनी की जगह लेंगी, जिन्होंने अपने कार्यकाल की समाप्ति से पहले व्यक्तिगत कारणों के चलते इस महीने की शुरुआत में इस्तीफा दे दिया था।
प्रीति सूदन 1983 बैच की आंध्र प्रदेश कैडर की आईएएस अधिकारी हैं। उन्हें सरकारी प्रशासन के लगभग सभी क्षेत्रों में लगभग 37 वर्षों का अनुभव है।
उनके पास लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र और सामाजिक नीति और योजना में डिग्री है और उन्होंने वाशिंगटन में सार्वजनिक वित्त प्रबंधन में प्रशिक्षण लिया है।
सूदन ने जुलाई 2020 तक तीन साल तक केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के रूप में काम किया। अपने कार्यकाल के दौरान, सूदन कोविड-19 महामारी के समय में प्रमुख रणनीतिकार रही हैं। इससे पहले, सूदन खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग की सचिव थीं। उन्होंने महिला एवं बाल विकास और रक्षा मंत्रालय में भी काम किया है और वित्त एवं योजना, आपदा प्रबंधन, पर्यटन और कृषि को संभाला है। इससे पहले, वह विश्व बैंक में सलाहकार थीं।
सुदान ने तंबाकू नियंत्रण पर फ्रेमवर्क कन्वेंशन के अध्यक्ष, मातृ, नवजात और बाल स्वास्थ्य के लिए साझेदारी के उपाध्यक्ष, वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य भागीदारी के अध्यक्ष और महामारी की तैयारी और प्रतिक्रिया के लिए स्वतंत्र पैनल के सदस्य के रूप में कार्य किया है। उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और आयुष्मान भारत की शुरुआत, ई-सिगरेट पर प्रतिबंध और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग पर कानून जैसे विभिन्न राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों में कई उल्लेखनीय योगदान दिए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button