सरकार ने मोबाइल सिम नियमों में किए कुछ बदलाव

Jio, Airtel, VI यूजर्स दें ध्यान, सरकार ने किया ये बड़ा बदलाव

4PM न्यूज़ नेटवर्क : सरकार ने एक बार फिर मोबाइल सिम नियमों में कुछ बदलाव किए हैं. लेकिन इस बार ये बदलाव देश के नागरिकों के लिए नहीं बल्कि बाहर से आए विदेशी नागरिकों के लिए किए गए हैं. पहले भारत आने वाले विदेशी नागरिकों को मोबाइल सिम खरीदने में बढ़ी परेशानी होती थी. लेकिन OTP हासिल करने के नियमों में बदलाव के बाद आने वाले विदेशी नागरिकों को इस परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. तो चलिए जानते हैं कि सरकार ने मोबाइल नियमों में क्या बदलाव किए हैं.

सरकार ने जिन नियमों में बदलाव किया है. उनसे सबसे ज्यादा फायदा विदेशी नागरिकों को मिलेगा. अब उन्हें मोबाइल सिम खरीदते वक्त कोई परेशानी नहीं होगी. अब विदेशी नागरिक ओटीपी के लिए Email का इस्तेमाल कर सकेंगे.

पहले वाले नियमों के मुताबिक सिम लेने के लिए विदेशी नागरिकों को ओटीपी के लिए स्थानीय नंबर का यूज करना होता था. लेकिन नियमों में बदलाव के बाद अब ओटीपी पाने के लिए ईमेल का यूज कर सकेंगे. इससे अब स्थानीय नंबर का झंझट खत्म हो जाएगा.

EKYC हुआ अनिवार्य

सरकार ने अब स्थानीय नागरिकों के लिए सिम लेने की प्रोसेस में EKYC (Electronic Know Your Customer) को अनिवार्य कर दिया गया है.

असल में सिम खरीदने के लेकर कई स्कैम चल रहे थे, जैसे कि लोगों को पता भी नहीं होता था और ठग उनके नाम पर सिम इशु करवा लेते थे और इसके बाद सिम का गलत काम में इस्तेमाल किया जाता था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button