अब बिहार के घरों को मजबूत करेगा अंबुजा सीमेंट्स

  • अडानी समूह करेगा 1600 करोड़ रुपए का निवेश
  • वारिसली गंज में स्थापित होगी 6 एमटीपीए की क्षमता वाली सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। अडानी पोर्टफोलियो के हिस्सा अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड ने बिहार में कदम रखा है। कंपनी ने वहां पर अपने पहले उद्यम की घोषणा की है। ये सीमेंट उद्योग की किसी भी कंपनी की ओर से राज्य में किया गया अब तक का सबसे बड़ा निवेश है। वारिसलीगंज सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट, 6 एमटीपीएकी कुल क्षमता वाली यूनिट है, जिसे लगभग 1600 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित किया जाएगा। प्रोजेक्ट को तीन फेज में लागू किया जाएगा, जिसमें 2.4 एमटीपीएका पहला चरण 1,100 करोड़ रुपये के निवेश से दिसंबर 2025 तक शुरु करने का लक्ष्य है।
भविष्य के विस्तार के लिए भूमि का पर्याप्त व्यवस्था की गयी है, जिसे बहुत कम कैपिटल एक्सपेंडिचर पर निश्चित समय में चालू किया जाएगा। बिहार के नवादा जिले के वारिसलीगंज तहसील के मोसामा गांव में स्थित ये यूनिट सडक़ और रेल से जुड़ा हुआ है। यहांसे वारिसलीगंज रेलवे स्टेशन 1 किमी दूर है और एसएच-83 ये साइट, सिर्फ 500 मीटर की दूरी पर है। यह प्रोजेक्ट बिहार की बढ़ते इंफ्रास्ट्रक्र जरूरतों को पूरा करेगा, जो हाल के केन्द्रीय बजट में बताई गई प्राथमिकताओं के अनुरूप है। इस सीमेंट यूनिट के लिए बीआईएडीएने 67.90 एकड़ भूमि आवंटित की है, जिसके लिए साइट पर काम करने के लिए पर्यावरणीय मंजूरी मिल गई है। यह यूनिट दिसंबर 2025 तक चालू होने की संभावना है। वारिसलीगंज के अलावा, अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड को मुजफ्फरपुर के मोतीपुर के महबल औद्योगिक क्षेत्र में एक और सीमेंट यूनिट के लिए बीआईएडीएकी ओर से 26.60 एकड़ भूमि आवंटित की गई है। इस प्रोजेक्ट के लिए पर्यावरणीय मंजूरी प्रक्रियाधीन है।

बिहार के विकास को मिलेगा बढ़ावा : नीतीश

बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण (बीआईएडीए) द्वारा आयोजित शिलान्यास समारोह में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, अडानी समूह का यह निवेश बिहार के विकास को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। ये प्रोजेक्ट बेसिक इंफ्रास्ट्रक्च को बढ़ावा देने, राजस्व में प्रति वर्ष लगभग 250 करोड़ रुपये का योगदान देगा साथ ही 250 प्रत्यक्ष और 1000 अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित होने की भी संभावना है। इस कार्यक्रम मेंबिहार उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा, उद्योग मंत्री नीतीश मिश्रा जैसे कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

बुनियादी ढांचे पर तेजी से बढ़ेगा सीमेंट उद्योग : प्रणव

इस मौके परअदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड केडायरेक्टरऔर एमडी (कृषि, तेल और गैस) प्रणव अडानी ने कहा, यह निवेश राज्य सरकार के विकास कार्यक्रमों और हमारी विकास योजनाओं के अनुरूप है। सरकार के बुनियादी ढांचे पर जोर देने के कारण सीमेंट उद्योग में अच्छी मात्रा में उत्पादन हो रहा है और अंबुजा सीमेंट्स देश में सतत बुनियादी ढांचे के विकास का समर्थन करने के लिए अच्छी स्थिति में है। हम इस और भविष्य की परियोजनाओं पर राज्य सरकार, अधिकारियों और स्थानीय समुदायों के साथ सहयोग करने के लिए तत्पर हैं। सभी परमिटों की फास्ट ट्रैकिंग और प्रावधान में राज्य सरकार के समर्थन ने कम समय में इस ऐतिहासिक निवेश को संभव बनाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button