दिनभर की बड़ी खबरें

बांग्लादेश के हालात पर भारत नजर बनाये हुए है.... पड़ोसी मुल्क में अशांति के बीच मंगलवार को संसद में सर्वदलीय बैठक बुलाई गई.... जिसमें सरकार ने अपना रुख साफ किया....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः बांग्लादेश के हालात पर भारत नजर बनाये हुए है…. पड़ोसी मुल्क में अशांति के बीच मंगलवार को संसद में सर्वदलीय बैठक बुलाई गई…. जिसमें सरकार ने अपना रुख साफ किया…. साथ ही विपक्ष के सवालों का जवाब भी दिया…. वहीं इस बैठक में लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने बांग्लादेश हिंसा में बाहरी ताकतों को लेकर सवाल किया…. इसपर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि बाहरी ताकत का हाथ होने की बात करना अभी जल्दबाजी है…. हां, एक पाकिस्तानी डिप्लोमैट ने अपनी प्रोफाइल पिक्चर चेंज की है… और हिंसा का समर्थन किया… वो अधिकारी ढाका में ही था…. लेकिन अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी….

2… सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर स्टूल किट का जिक्र करते हुए भाजपा पर तंज कसा है….वहीं अखिलेश यादव के इस पोस्ट की खूब चर्चा हो रही है…. अखिलेश यादव ने भाजपा नेता और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य पर निशाना साधते हुए एक्स पर लिखा है कि भाजपा की स्टूल किट की किट-किट से जनता परेशान हैं…. ये कोई काम तो करते नहीं… इसलिए इन्हें बयान मंत्री बना दें.,, दिल्ली-लखनऊ के ओलम्पिक में ये बेचारे गेंद की तरह हैं…. दिल्ली का रैकेट इधर से लखनऊ भेजता हैं, तो लखनऊ का रैकेट दिल्ली…. ये हारे हुए हैं और कृपा पात्र मंत्री जी हैं….. इसलिए ये चुपचाप सब सहने पर मजबूर हैं… राजनीतिज्ञ नहीं, राजनीति के शिकार हैं….

3… महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले 5 विधायकों पर कांग्रेस एक्शन ले सकती है… जानकारी के मुताबिक पार्टी सुलभा खोडके, जीशान सिद्दीकी, हिरामन खोसकर, जितेश अंतापूरकर…. और मोहनराव हंबर्डे पर एक्शन लेगी…. वहीं ऐसा माना जा रहा है कि इन विधायकों को निलंबित किया जा सकता है… साथ ही इन विधायकों का पार्टी विधानसभा चुनाव में टिकट काट सकती है… और उनकी जगह नए चेहरों को टिकट देगी… आपको बता दें कि सुलभा खोडके अमरावती सीट से विधायक हैं…. वहीं जीशान वांद्रे ईस्ट, हिरामन खोसकर ईगतपुरी… और मोहनराव हंबर्डे नांदेड़ दक्षिण से विधायक हैं… वहीं जीशान सिद्दीकी के पिता बाबा सिद्दीकी ने लोकसभा चुनाव से पहले अजित पवार गुट का दामन थाम लिया था…

4… महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सुप्रीमो शरद पवार के उस बयान की सोमवार को आलोचना की…. जिसमें उन्होंने राज्य में मणिपुर जैसी अशांति फैलने की आशंका जताई थी…. शरद पवार ने नवी मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान यह बयान दिया था… और कहा था कि राज्य में लोगों को एकता बनाए रखने की जरूरत है…. आपको बता दें कि राज ठाकरे ने शरद पवार की टिप्पणियों के बारे में पूछे जाने पर कहा कि वह महाराष्ट्र में आखिर क्या चाहते हैं…. क्या वह यहां मणिपुर जैसे हालात चाहते हैं… और उन्हें महाराष्ट्र को दूसरा मणिपुर बनने से बचाने में भूमिका निभानी होगी….

5… काशी विश्वनाथ मंदिर के पास स्थित एक इमारत ढह गई जिसके बाद सूचना मिलते ही NDRF की टीम मौके पर पहुंची…. NDRF की टीम द्वरा रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर 8 लोगों का रेस्क्यू करने के बाद सभी लोगों को अस्पताल रेफर कर दिया गया है…. वहीं उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय घटना में घायल हुए लोगों से मिलने अस्पताल पहुंचे…. इस दौरान उन्होंने कहा कि यह बहुत गंभीर विषय है क्योंकि यह स्थान काशी में बाबा विश्वनाथ मंदिर से सटा हुआ है… महिला सिपाही को भी चोट लगी है…. हमें ये अनुमान था कि विश्वनाथ कॉरिडोर में जो बड़ी-बड़ी मशीनों का इस्तेमाल इन्होंने किया…. जिस प्रकार से वाइब्रेटर लगा कर मकान तोड़े गए उससे अगल-बगल के इलाकों के मकान हिल गए हैं…. वो मकान सैकड़ों साल पुराने हैं… काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के पुनर्निमाण के बाद ये पहला मामला सामने आया है… जब थोड़े सी बरसात में पूरी इमारत गिर गई… प्रधानमंत्री को यहां जरूर आना चाहिए… और कम से कम जिन लोगों को नुकसान हुआ है उन्हें मुआवजा देना चाहिए….

6… स्वास्थ्य विभाग द्वारा हाई कोर्ट में अपने खिलाफ दाखिल हलफनामे पर दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि हाई कोर्ट ने अपनी पहल पर सरीन कमेटी नाम से एक कमेटी बनाई… सरीन कमेटी ने बहुत अच्छे सुझाव भी दिए… इन सिफारिशों को पूरा करने के आदेश हाई कोर्ट ने दिए…. इन सिफारिशों को पूरा करने के विपरीत स्वास्थ्य विभाग ने हाई कोर्ट में झूठा हलफनामा दाखिल किया है… ताकि मैं इसकी सत्यता की जांच ना कर पाऊं…. इस हलफनामे को मुझसे सत्यापित नहीं करवाया गया…. स्वास्थ्य सचिव ने इसे खुद स्वीकृत कर दिया… उपराज्यपाल के अधीन आने वाले सेवा विभाग के स्थायी वकीलों के जरिए उस हलफनामे को दाखिल कर दिया गया… उस हलफनामे में दो बार मेरा नाम लिखा गया कि ये दो फाइलें मंत्री के पास लंबित हैं…. जबकि वो दो फाइलें मेरे पास आई ही नहीं… उपराज्यपाल, उनके वकील और स्वास्थ्य सचिव द्वारा षड्यंत्र किया जा रहा है…. कि दिल्ली को बीमार रखा जाए और मेरे खिलाफ कोर्ट में झूठे हलफनामे दर्ज किए….

7… बांग्लादेश के मुद्दे को लेकर आज विदेश मंत्री एस जयशंकर की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक हुई…. इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कांग्रेस नेता राहुल गांधी शामिल हुए…. इसके साथ ही संसदीय कार्य मंत्री ने भी इस बैठक में हिस्सा लिया था…. बता दें कि इस बैठक में आम आदमी पार्टी को शामिल होने का न्योता नहीं दिया गया… जिसको लेकर आप नेता संजय सिंह का बयान सामने आया है…. मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि जब राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला होता है तो वो इस बात पर निर्भर नहीं कर सकता कि प्रधानमंत्री जी किस पार्टी से खुश हैं… किस पार्टी से नाराज हैं…. राष्ट्रीय सुरक्षा के मसलों पर सबको ले के चलना होता है… एक राष्ट्रीय पार्टी को सर्वदलीय बैठक में न बुलाना सरकार की अगंभीरता को दिखाता है….

8… बांग्लादेश में राजनीतिक स्थिति पर RJD सांसद मनोज झा ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे प्रधानमंत्री….. और विदेश मंत्री एस जयशंकर पिछले कुछ हफ्तों से चल रही घटनाओं पर नज़र रख रहे हैं…. और एक खाका भी होगा… यह एक बहुस्तरीय वास्तुकला है… लोकतंत्र की आकांक्षा को संबोधित नहीं किया गया… अगर हम इस पूरी वास्तुकला को समझते हैं…. तो यह सब कुछ झुंकाव है… शेख हसीना को देश छोड़ना पड़ा… हम इस बहुस्तरीय वास्तुकला को समझने के बाद हमारी सरकार जो भी निर्णय लेगी…. हम उसके साथ खड़े होंगे….

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button