बिहार को विशेष दर्जा देने की मांग को लेकर राजद सांसदों का प्रदर्शन, मीसा भारती बोलीं- अपना वादा भूल गए पीएम

नई दिल्ली। शुक्रवार को राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के सांसदों ने बिहार को विशेष दर्जा देने की मांग को लेकर संसद के बाहर प्रदर्शन किया। आरजेडी सांसद मीसा भारती ने राज्य के लिए विशेष पैकेज के अपने वादे को पूरा न करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से माफ़ी मांगने की मांग की और मौजूदा सहायता को अपर्याप्त बताया। भारती ने इस बात पर जोर दिया कि बिहार के साथ धोखा हुआ है। उन्होंने एएनआई से कहा कि एक समय तो नीतीश कुमार भी यही मांग कर रहे थे। आज बिहार में डबल इंजन वाली सरकार है। अपने दौरे के दौरान प्रधानमंत्री ने राज्य के लिए विशेष पैकेज का वादा किया था। लेकिन अब लगता है कि वे भूल गए हैं। बिहार को दी गई सहायता बहुत कम है। प्रधानमंत्री को बिहार के लोगों से माफी मांगनी चाहिए।
यह विरोध प्रदर्शन केंद्र सरकार द्वारा राज्य के लिए विशेष श्रेणी का दर्जा देने के जेडी(यू) के अनुरोध को खारिज करने के बाद हुआ। लोकसभा में एक लिखित जवाब में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि 2012 के अंतर-मंत्रालयी समूह की रिपोर्ट के आधार पर बिहार को विशेष दर्जा नहीं दिया जा सकता। चौधरी ने बताया, विशेष दर्जा उन राज्यों को दिया जाता है, जिनकी अपनी अलग-अलग चुनौतियाँ होती हैं, जैसे पहाड़ी इलाका, कम जनसंख्या घनत्व या गंभीर आर्थिक कठिनाइयाँ।
चौधरी ने आगे बताया, राष्ट्रीय विकास परिषद (एनडीसी) पहाड़ी इलाके, कम जनसंख्या घनत्व, महत्वपूर्ण आदिवासी आबादी, रणनीतिक सीमा स्थान, आर्थिक और बुनियादी ढांचे के पिछड़ेपन और राज्य के वित्त की गैर-व्यवहार्य प्रकृति जैसे विभिन्न मानदंडों के आधार पर विशेष श्रेणी का दर्जा प्रदान करती थी। आईएमजी की 2012 की रिपोर्ट ने निष्कर्ष निकाला कि विशेष श्रेणी के दर्जे के लिए बिहार का मामला इन मानदंडों को पूरा नहीं करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button