अखिलेश यादव ने उपचुनाव में रचा चक्रव्यूह, इस सीट पर बढ़ाई BJP की टेंशन

उत्तर-प्रदेश में उपचुनाव को लेकर सियासी पारा हाई है। यूपी में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाला है। तमाम राजनीतिक दल अपना दमखम दिखाने में जुटी हुईं हैं...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: उत्तर-प्रदेश में उपचुनाव को लेकर सियासी पारा हाई है। यूपी में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाला है। तमाम राजनीतिक दल अपना दमखम दिखाने में जुटी हुईं हैं। ऐसे में समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के बीच की जुबानी जंग देखने को मिल रही है। बताया जा रहा है कि सपा मुखिया ने अब केशव मौर्य को लेकर ऐसा चक्रव्यूह रचा है जिसमें भारतीय जनता पार्टी फंसती हुई दिखाई दे रही है। दरअसल, बीजेपी ने फूलपुर सीट की जिम्मेदारी केशव मौर्य को दी है लेकिन सपा ने इस सीट पर अपने दूसरे सबसे बड़े दलित चेहरे को उतार दिया है।

सपा ने फूलपुर में बढ़ाई केशव मौर्य की मुश्किलें,

वहीं अंबेडकर नगर के कटेहरी में योगी आदित्यनाथ के सामने शिवपाल यादव होंगे और अयोध्या के मिल्कीपुर में अवधेश प्रसाद के संगठन कौशल की परीक्षा होगी। फूलपुर विधानसभा सीट पर केशव मौर्य की परीक्षा होगी, क्योंकि अखिलेश यादव ने केशव मौर्य के सामने अपने दूसरे बड़े दलित चेहरे इंद्रजीत सरोज को खड़ा किया है और उन्हें फूलपुर की जिम्मेदारी सौंप दी है।

सूत्रों के मुताबिक केशव मौर्य और अखिलेश यादव में तल्खी के बीच सपा अध्यक्ष ने फूलपुर सीट के लिए अपने दलित नेता इन्द्रजीत सरोज को प्रभारी नियुक्त किया है। जबकि बीजेपी की ओर से इस सीट को जिताने की जिम्मेदारी केशव प्रसाद मौर्य के कंधों पर है। इंद्रजीत सरोज बड़ा दलित चेहरा है और इस सीट पर उनके समाज से बड़ी संख्या में मतदाता आते हैं।

आपको बता दें कि मिल्कीपुर और कटेहरी सीट को जिताने की जिम्मेदारी खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पास है। सपा अध्यक्ष ने उनके सामने भी अपनी पार्टी के दिग्गज उतार दिए हैं। सपा ने जहां मिल्कीपुर सीट की जिम्मेदारी फैजाबाद से सांसद अवधेश प्रसाद को दी है। वो यहां विधायक भी रहे हैं तो वहीं कटेहरी सीट पर उनकी टक्कर चाचा शिवपाल यादव से है।

शिवपाल यादव संगठन के महारथी माने जाते हैं। मुलायम सिंह यादव के वक्त से ही उनके पास संगठन का बड़ा अनुभव रहा है। यही नहीं पिछले साल घोसी उपचुनाव में भी वो अपना दम दिखा चुके हैं। जहां NDA ने इस चुनाव में अपने तमाम दिग्गजों को उतार दिया था तो वहीं शिवपाल यादव ने अकेले बागडोर संभाली और इसी सीट पर बीजेपी के दारा सिंह चौहान को चित कर दिया।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • ऐसे में शिवपाल यादव और सीएम योगी  की टक्कर भी देखने लायक होगी।
  • सपा ने अपने दांव से सीएम योगी और डिप्टी सीएम केशव मौर्य दोनों को घेर लिया है।
  • इन दिग्गजों को उतारकर उन्होंने तीनों सीटों पर बीजेपी की लड़ाई चुनौती पूर्ण बना दी है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button