हरियाणा बुलटेन 7 बजे 17-08-2024

विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद कैबिनेट की बैठक संपन्न

4PM न्यूज़ नेटवर्क : हरियाणा बुलटेन 7 बजे

1- विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद कैबिनेट की बैठक संपन्न

हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक शनिवार को हुई। बैठक में एजेंडे रखे गए, लेकिन फैसला नहीं लिया गया। ये एजेंडे चुनाव आयोग को भेज दिए गए हैं। मंत्रिमंडल की बैठक खत्म होने के बाद सीएम नायब सैनी ने पत्रकारों से बात की। सैनी ने कहा कि कैबिनेट की बैठक में कोई फैसला नहीं लिया गया। जो एजेंडे रखे गए हैं, उन्हें चुनाव आयोग को भेजा गया है। चुनाव आयोग के दिशा निर्देश के अनुसार ही उन्हें लागू किया जाएगा। हरियाणा में एक अक्टूबर को मतदान होगा। चार अक्टूबर को परिणाम की घोषणा होगी। चुनाव की घोषणा के साथ ही प्रदेश में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।

2- सोनीपत में फसलों पर संकट,किसानों का फूटा गुस्सा

सोनीपत के गांव कथूरा में सिंचाई का संकट झेल रहे ग्रामीणों ने गोहाना-महम रोड को जाम कर दिया। मार्ग को करीब ढाई घंटे तक जाम रखकर प्रदर्शन किया। उनका आरोप था कि बार-बार मांग के बावजूद नहर में पानी नहीं छोड़ा जा रहा है। जिससे उनकी फसल प्रभावित हो रही है। बरोदा थाना प्रभारी इंस्पेक्टर लाल सिंह ग्रामीणों को समझाकर जाम खुलवाया। जिसके बाद वाहन चालकों को राहत मिल सकी।

3- दिल्ली में विनेश का भव्य स्वागत

पहलवान विनेश ने पेरिस ओलंपिक में 50 किलोग्राम भारवर्ग कुश्ती स्पर्धा में देश का प्रतिनिधित्व किया। दुर्भाग्यवश निर्णायक बाउट से एक दिन पहले विनेश का वजन 100 ग्राम अधिक मिला। इसके चलते उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। जिसके बाद आज विनेश अपने गांव बलाली पहुंचीं ।पेरिस ओलिंपिक में कुश्ती के फाइनल मुकाबले से पहले डिस्क्वालिफाई होने के बाद विनेश फोगाट दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची थी । जहाँ विनेश का भव्य स्वागत किया गया इस दौरान वे अपनी साथी रेसलर साक्षी मलिक के गले लगकर रोने लगीं। इसके बाद विनेश ओपन जीप में रवाना हो गई थीं ।

4- मृतकों के परिजनों ने न्याय की मांग को लेकर रोड किया जाम

महेंद्रगढ़ गत अप्रैल माह में उन्हाणी के पास हुए दर्दनाक हादसे में मृतक छह बच्चों व परिजनों व क्षेत्र के लोगों ने न्याय की मांग को लेकर शनिवार को 11 बजे लघु सचिवालय के बाहर महेंद्रगढ़-रेवाड़ी रोड जाम कर दिया। इस दौरान लोगों ने गत 11 अप्रैल को हुए बस हादसे की हाई कोर्ट से जांच की मांग, दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई, मृतक बच्चों की याद में स्मारक स्थल, मृतकों के परिजनों को आर्थिक सहायता, गंभीर रूप से घायल बच्चों को निशुल्क उपचार, स्कूल की मान्यता रद्द करने, मेडिकल अनफिट बच्चों को भविष्य में सरकारी नौकरी सहित अन्य प्रकार की मांग उठाई। जाम के कारण महेंद्रगढ़-रेवाड़ी मार्ग व कनीना से कोसली रोड पर दो किलोमीटर लंबा जाम लग गया। मौके पर शहर थाना व सदर थाना प्रभारी पुलिस टीम के साथ पहुंच गए।

5- दादरी में चिकित्सकों ने अस्पताल रखे बंद

चरखी दादरी में पश्चिम बंगाल में आरजी कर मेडिकल कॉलेज की महिला प्रशिक्षु चिकित्सक के दुष्कर्म व हत्या मामले में चरखी दादरी जिले के निजी अस्पताल संचालकों ने शनिवार सुबह रोष प्रदर्शन किया। डीसी कैंप कार्यालय पहुंचकर नगराधीश आशिष सांगवान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम ज्ञापन सौंपा गया। इसके जरिये दोषियों को कड़ी सजा दिलाने की मांग की गई। वहीं, आईएमए के आह्वान पर निजी अस्पताल संचालकों ने अपने संस्थान में ओपीडी बंद रखी।

6- हवाई उड़ान की रफ्तार के सपने पर आचार संहिता का ब्रेक

चुनावी रणभेरी बजने के साथ ही शुक्रवार शाम से हिसार में आचार संहिता प्रभावी हो गई। जिले की सात विधानसभा सीटों पर एक अक्टूबर को मतदान होगा और 4 अक्टूबर को नतीजे घोषित होंगे। आचार संहिता लगने के साथ ही एयरपोर्ट से उड़ान, नए बस अड्डे, नए नागरिक अस्पताल भवन, ऐलिवेटेड रोड, दिल्ली रोड को छह लेन करने सहित अन्य बड़ी परियोजनाओं पर ब्रेक लग गया है। अब प्रदेश में नई सरकार के गठन के बाद ही इन परियोजनाओं का भविष्य तय होगा।

7- HCS ज्यूडिशियल पेपर लीक मामले में रजिस्ट्रार को बर्खास्त करने की मांग

2017 के एचसीएस ज्यूडिशियल पेपर लीक मामले में पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट की फुल कोर्ट ने अब निलंबित रजिस्ट्रार रिक्रूटमेंट बलविंदर शर्मा को बर्खास्त करने की सिफारिश की है। अधीनस्थ न्यायपालिका में 109 पदों को भरने के लिए हरियाणा लोक सेवा आयोग के माध्यम से हाईकोर्ट की कमेटी ने आवेदन आमंत्रित किए थे। इन पदों को भरने के लिए परीक्षा जुलाई 2017 में आयोजित की गई थी।

8- हॉकी में कांस्य पदक विजेता संजय का बयान

पेरिस ओलंपिक में हॉकी में कांस्य पदक विजेता डाबड़ा निवासी संजय कालीरावणा ने पत्रकारों से संवाद के दौरान हरियाणा में खेलों और खासकर हॉकी के भविष्य को लेकर अपने अनुभव साझा किए, साथ ही भविष्य की रणनीति के बारे में बताया। उन्होंने कहा, पेरिस ओलंपिक में हम गोल्ड जीतने का लक्ष्य लेकर उतरे थे।सेमीफाइनल में गोल करने के मौके भी मिले, लेकिन काफी गलतियां हुईं। अब इन गलतियों को सुधार कर अभी से 2028 ओलंपिक की तैयारी शुरू कर देंगे। अगला लक्ष्य लॉस एंजिल्स ओलंपिक में कांस्य का रंग गोल्ड में बदलना है। उन्होंने कहा, खेलों में हरियाणा में पहले की तुलना में काफी सुविधाएं बढ़ी हैं। इनमें और इजाफा किया जाए तो हमारे खिलाड़ी पदकों की संख्या निश्चित तौर पर बढ़ाएंगे।

9- सोम नदी में फिर उफान

चार दिन पहले सोम नदी में आई बाढ़ से खानूवाला के लोगों के जख्म अभी भरे भी नहीं थे कि बुधवार रात फिर कुदरत का कहर बरपा। वीरवार की सुबह ग्रामीणों की नींद खुली तो गांव में चारों तरफ बाढ़ का पानी ही पानी नजर आया। स्थिति यह रही कि घरों के आंगन और गलियों में दो से तीन फीट तक पानी भर गया था। गनीमत रही कि दोपहर बाद पानी कम हो गया, जिससे लोगों ने राहत की सांस ली।

10- विनेश फोगाट ने ट्वीट कर कर बताया अपने जीवन का संघर्ष

पेरिस ओलंपिक में 100 ग्राम वजन अधिक होने पर पदक से चूकी पहलवान विनेश फोगाट ने शुक्रवार देर शाम सोशल मीडिया पर अपने जीवन संघर्ष के बारे में ट्वीट किया है। उन्होंने कहा कि मेरे पिता एक साधारण बस चालक थे। मुझसे कहते थे कि एक दिन वह अपनी बेटी को विमान में ऊंची उड़ान भरते देखेंगे, जबकि वह नीचे सड़क पर गाड़ी चलाएंगे। जिस दिन मेरे पिता ने हमें छोड़ा, उस दिन विमान में उड़ान भरने के बारे में केवल उनके विचार और शब्द ही बचे थे। पिता की मौत के बाद मां ने कठोर परिश्रम कर हमें आगे बढ़ाया। पिता की मौत के बाद तीन बच्चों की यात्रा शुरू हुई, जो अपनी अकेली मां का समर्थन करने के लिए अपना बचपन खो देंगे। वास्तविकता का सामना किया और अस्तित्व की दौड़ में शामिल हो गई। अस्तित्व ने मुझे बहुत कुछ सिखाया। अपनी मां की कठिनाइयों को देखकर, कभी हार न मानने वाला रवैया और लड़ने का जज्बा ही मुझे वैसा बनाता है, जैसी मैं हूं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button