‘सोशल मीडिया के लिए बने कानून’, संसद में आम आदमी पार्टी के सांसद ने की डिमांड 

संसद के मॉनसून सत्र का मंगलवार (6 अगस्त) को 12वां दिन है। आज लोकसभा में वित्त विधेयक पेश होगा। राज्यसभा में आज नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: संसद के मॉनसून सत्र का मंगलवार (6 अगस्त) को 12वां दिन है। आज लोकसभा में वित्त विधेयक पेश होगा। राज्यसभा में आज नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के कामकाज पर चर्चा जारी रहेगी। इसके बाद उच्च सदन में सहकारिता मंत्रालय के कामकाज पर भी चर्चा होगी। दरअसल, एक दिन पहले ही विनियोग विधेयक लोकसभा में पेश किया गया था जिसे पारित कर दिया गया था।

सोशल मीडिया को लेकर बने कानून: आप सांसद 

बताया जा रहा है कि पंजाब से आम आदमी पार्टी के सांसद विक्रमजीत सिंह साहनी ने सोशल मीडिया पर हेट फैलाए जाने का मुद्दा उठाया। राज्यसभा में उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर कोई रोक-टोक नहीं है। प्रधानमंत्री, नेता विपक्ष, सेना के अधिकारी, किसी के लिए भी कुछ भी लिखा जा रहा है जिसे हम सदन में बोल भी नहीं सकते। इससे सोसाइटी में टेंशन हो रही है। ऐसे अकाउंट्स को बंद किया जाए। फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन है लेकिन लिबर्टी भी जरूरी है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमने इसे लेकर प्राइवेट मेंबर्स बिल भी सदन में दिया था इसे लेकर कानून बनाया जाना चाहिए।

आपको बता दें कि स्पीकर ओम बिरला ने सदन की कार्यवाही शुरू होते ही जापान पर परमाणु हमले की विभीषिका को याद किया है। 6 अगस्त 1945 को नगासाकी और हिरोशिमा पर परमाणु बम बरसाए गए थे। इसमें बड़ी संख्या में लोग मारे गए थे और हजारों लोग अपंग हो गए थे। वहां के नागरिक आज भी विकिरण को झेल रहे हैं। परमाणु हथियार समाप्त करने, वैश्विक मैत्री और शांति के सामूहिक प्रयासों का संकल्प लेती है। परमाणु हमले से पीड़ित लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करने के लिए मौन भी रखा गया है।

 संसद में आज की कार्यवाही का क्या है एजेंडा?

  • लोकसभा में आज (6 अगस्त) को वित्त विधेयक पेश होगा।
  • राज्यसभा में नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के कामकाज पर चर्चा जारी रहेगी।
  • राज्यसभा में आज सहकारिता मंत्रालय के कामकाज पर भी चर्चा होगी

महत्वपूर्ण बिंदु

  • विपक्षी इंडिया ब्लॉक के सदस्यों ने GST वापस लेने की मांग करते हुए संसद के बाहर प्रदर्शन किया है।
  • सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉक्टर वीरेंद्र कुमार ने मंगलवार को दिव्यांगों से जुड़े विषय पर सवालों के जवाब दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button