निचले स्तर पर फरियादियों की सुनवाई में लापरवाही, जिम्मेदारों पर होगी कार्रवाई : सीएम योगी

लखनऊ। जनता दर्शन में लगातार बढ़ रही फरियादियों की बढ़ती संख्या देख मुख्यमंत्री ने तहसील एवं थानों की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़ा किया था। उन्होंने अधिकारियों से पूछा था कि इतनी बड़ी संख्या में लोग जनता दर्शन में क्यों आ रहे हैं? क्या थाना, तहसील व जिला मुख्यालयों पर उनकी समस्याओं को नहीं सुना जा रहा? गोरखपुर प्रवास के दूसरे दिन उन्होंने कहा कि निचले स्तर पर लापरवाही हो रही है। तभी जनता दर्शन में रोजाना भीड़ उमड़ रही है। उन्होंने जिम्मेदार कार्रवाई के लिए तैयार रहें। वहीं गाय तथा गौवंश के पुर्नवास तथा उनको सुरक्षित स्थान पर रखने को लेकर बेहद चिंतित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भीषण गर्मी से इनको बचाने के बड़े अभियान में लगे हैं। टीम नाइन के साथ समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ब्लॉक स्तर पर बड़े गौ आश्रय स्थल बनाने के निर्देश दिए हैं। बड़े गौ आश्रय स्थल भीषण गर्मी से जानवर को बचाने में बड़े ही उपयोगी होंगे। मुख्यमंत्री ने बैठक में मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिया कि एक ही स्थान पर दो से ढाई हजार गायों को समायोजित करने की क्षमता वाली गौशाला बनाएं। उन्होंने कहा कि ब्लॉक स्तर पर गौशालाएं स्थापित करने की योजना बनाएं। सभी गौशालाओं में व्यवस्था सुचारू रूप से रखी जाए।

गायों को गर्मी या धूप से सुरक्षित रखने की व्यवस्था की जानी चाहिए। अगर यह गौशालाएं ब्लॉक स्तर पर बनेंगी तो गायों को चारा तथा ही घास भी आसानी से मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में विकासखंड स्तर पर 2000-2500 गोवंश क्षमता वाले गो आश्रय स्थल स्थापित करने की योजना बनाएं। साथ ही प्रदेश के सभी गो-आश्रय स्थलों में व्यवस्था सुचारु रखी जाए। गोवंश को गर्मी अथवा धूप से सुरक्षित रखने के प्रबंध किए जाएं। हरा चारा-भूसा आदि के समुचित प्रबंध हों। इन दिनों गेहूं की कटाई चल रही है। ऐसे में पशु चारे की खरीद अभी कर लेना उचित होगा। साथ ही कहा कि दुग्ध समितियों के गठन की प्रक्रिया को और तेज करने की अपेक्षा है। इस प्रक्रिया के गति मिलने से दूध तथा इससे बनने वाले खाद्य पदार्थ का उत्पादन भी ब्लॉक स्तर पर हो सकेगा। इसमें लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे और वह लोग काम में व्यस्त रहेंगे।

मुफ्त राशन व्यवस्था के वितरण में धांधली न हो
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 15 करोड़ गरीब जनता के सुचारु भरण-पोषण के लिए प्रदेश सरकार मुफ्त राशन उपलब्ध करा रही है। केन्द्र सरकार की ओर से भी मुफ्त राशन दिया जा रहा है। राशन के अतिरिक्त दाल, नमक और खाद्य तेल भी दिया जा रहा है। अंत्योदय कार्ड धारकों को चीनी भी मुफ्त दी जा रही है। व्यापक जनहित की यह योजना सुव्यवस्थित रूप से चलती रहे, इसके लिए वितरण सामग्री की उपलब्धता, वितरण प्रणाली आदि की नियमित अंतराल पर समीक्षा की जाती रहे। सीएम योगी ने कहा कि मुफ्त राशन व्यवस्था के वितरण में धांधली न हो, किसी प्रकार की कोई शिकायत न मिले।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button