हिंसा के बाद नूंह में फिर यात्रा निकालने की जिद्द, 13 अगस्त की पंचायत को परमीशन नहीं

नई दिल्ली। हरियाणा के नूंह में एक बार फिर से ब्रज मंडल यात्रा निकालने की योजना है। इसके लिए हिंदू संगठनों ने 28 अगस्त की तारीख तय की है। यात्रा पर अंतिम फैसला अगले हफ्ते होगा। 13 अगस्त को नूंह और पलवल के बीच पोंडरी गांव में हिंदू महापंचायत का आयोजन होना है। माना जा रहा है कि इसी बैठक में यात्रा की रूप-रेखा तैयार की जाएगी। हिंदू संगठनों की बैठक में शामिल कई नेताओं ने इस महीने की आखिरी में संभावित यात्रा की पुष्टि की है।
एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हिंदू संगठनों के कई नेताओं ने कहा कि स्थानीय प्रशासन से यात्रा निकालने की इजाजत ली जाएगी। इसके लिए एक चि_ी 13 अगस्त की मीटिंग के बाद प्रशासन को भेजी जाएगी। महापंचायत में यात्रा की तारीख, यात्रा में शामिल होने वाले लोगों की संख्या, लोगों के लिए नियम समेत अन्य कई मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है। यात्रा की तारीख प्रशासन को बताई जाएगी। इस बीच पता चला कि प्रशासन ने पोंडरी गांव में आयोजित की जाने वाली 13 अगस्त की मीटिंग की इजाजत नहीं दी है। ऐसे में यात्रा पर संशय बना हुआ है।
एक रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व हिंदू परिषद की गुरुग्राम इकाई के अध्यक्ष अजीत सिंह ने कहा कि 31 जुलाई की मीटिंग में तो 3500 लोग थे, लेकिन 28 अगस्त की यात्रा में उससे भी ज्यादा लोग शामिल होंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा कि इस बार की यात्रा में हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और गुजरात से भी लोगों को बुलाया गया है। वे यात्रा में शामिल होंगे और यात्रा को मजबूत करेंगे। अजीत सिंह ने कहा कि हमारी योजना हिंसा की नहीं है लेकिन इस बार हमलोग तैयार रहेंगे।
नूंह में पिछले तीन साल से यात्रा निकाली जा रही है। स्थानीय लोग बताते हैं कि वे खुद भी यात्रा में शामिल लोगों का स्वागत करते हैं। उनके लिए ठंडा पानी, कोल्ड-ड्रिक्स और नाश्ते की व्यवस्था की जाती है। उनमें नाराजगी सिर्फ यात्रा में संभावित रूप से शामिल होने वाले मोनू मानेसर को लेकर थी। मोनू दो मुस्लिम युवकों नासिर-जुनैत का हत्यारोपी है। वह कमोबेश 6 महीने से फरार है। मुस्लिम युवकों में उसकी गिरफ्तारी नहीं किए जाने को लेकर नाराजगी है।
पिछले तीन साल से यात्रा में किसी भी तरह का कोई विवाद नहीं होता था। मेवात के लोग मोनू मानेसर की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। नूंह में 31 जुलाई की हिंसा से पहले कथित रूप से मोनू मानेसर ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें वह यात्रा में शामिल होने की बात कर रहा था। वह यात्रा में शामिल हुआ या नहीं, यह साफ नहीं है लेकिन पुलिस ने अभी तक नासिर-जुनैद किलिंग में उसकी गिरफ्तारी नहीं की है। नूंह में शुरू हिंसा गुरुग्राम तक फैल गई थी और 6 लोगों की मौत हुई। अलग-अलग हिंसाओं में 88 लोग घायल हो गए। पुलिस हिंसा मामले की जांच कर रही है। नूंह को छोड़ बाकी जिलों हालात पहले से ठीक है।

 

Related Articles

Back to top button