कन्नौज सीट से चुनाव लड़ेंगे अखिलेश यादव, आज करेंगे नामांकन

देश में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी सरगर्मियां तेज हैं। पहले चरण का मतदान पूरा हो चुका है। चुनाव के दूसरे चरण के लिए प्रचार अभियान बंद हो चुका है।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: देश में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी सरगर्मियां तेज हैं। पहले चरण का मतदान पूरा हो चुका है। चुनाव के दूसरे चरण के लिए प्रचार अभियान बंद हो चुका है। अब कल यानी 26 अप्रैल को दूसरे चरण में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 संसदीय सीटों के साथ-साथ बाहरी मणिपुर लोकसभा क्षेत्र के शेष हिस्से में भी मतदान होगा। इस बीच समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव बीजेपी की हैट्रिक को कम करने के लिए चुनावी मैदान में उतर चुके हैं। लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर अखिलेश यादव आज कन्नौज से अपना नामांकन दाखिल करेंगे।

भाजपा में शामिल होंगे मनीष कश्यप

बिहार के फेमस यूट्यूबर मनीष कश्यप भाजपा में शामिल होंगे। जिसके लिए मनीष कश्यप आज दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय पहुंचेंगे। जहां उन्हें बीजेपी की सदस्यता दिलाई जाएगी। आपको बता दें, इससे पहले यूट्यूबर मनीष ने ऐलान कर कहा था कि वो पश्चिमी चंपारण सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे। हालांकि अब उन्होंने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है।

कन्नौज से आज अखिलेश यादव करेंगे नामांकन

2024 के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव उम्मीदवार होंगे। जी हां, इस बार सपा अखिलेश कन्नौज से चुनाव लड़ने जा रहे है। कन्नौज में आज 25 अप्रैल नामांकन का आखिरी दिन है। जहां आज गुरुवार को अखिलेश यादव कन्नौज सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

अमेठी-रायबरेली से उम्मीदवारी का ऐलान

देश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान शुक्रवार को होना है। इस चरण के तहत केरल के वायनाड पर भी मतदान होंगे। इसी सीट से राहुल गांधी एक बार फिर से चुनावी मैदान में है। जहां राहुल का मुकाबला कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया नेता एनी राजा से होगा। फिर भी सभी की नजरें उत्तर प्रदेश की दो हाई प्रोफाइल सीटों रायबरेली और अमेठी पर टिकी हुई है। दरअसल, सूत्रों का कहना है कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी अमेठी और रायबरेली सीटों से चुनावी मैदान में उतर सकते हैं। जिसके लिए प्रियंका और राहुल अयोध्या जाकर रामलला के दर्शन भी कर सकते हैं।

EVM- VVPAT मामले पर SC ने फैसला रखा सुरक्षित

सुप्रीम कोर्ट ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के डेटा से वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (VVPAT) पर्चियों का 100 फीसदी मिलान की मांग वाली याचिका पर सुनवाई की। कोर्ट ने तकनीक से जुड़े चार- पांच और बिंदुओं पर जानकारी लेने के बाद दूसरी बार फैसला सुरक्षित रख लिया। ऐसे में अब उम्मीद है कि चुनाव खत्म होने से पहले ही निर्णय आ जाए। वहीं SC ने साफ कहा है कि हम किसी अन्य संवैधानिक अथॉरिटी के कामकाज को कंट्रोल नहीं कर सकते हैं। जहां हम एक संदेह के आधार पर इस मामले में आदेश जारी नहीं कर सकते हैं।

ओडिशा ‘लुंगी बनाम धोती’ पर छिड़ी बहस

लोकसभा चुनाव के बीच ओडिशा ‘लुंगी बनाम धोती’ पर बहस छिड़ी हुई है। ये बहस उस समय शुरू हो गई जब केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने वायरल वीडियो में एक संदेश में लुंगी पहने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर जमकर निशाना साधा है। भाजपा नेताओं ने दावा किया है कि ओडिशा की संस्कृति धोती है, लुंगी नहीं।

88 सीटों पर 26 अप्रैल को होगा मतदान

2024 लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए प्रचार का शोर-गुल 24 अप्रैल बीते बुधवार की शाम को थम गया है। दूसरे चरण में 12 राज्यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल को वोटिंग होनी है। 19 अप्रैल को चुनाव के पहले चरण के तहत देश के 21 राज्यों और सहित केंद्र शासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ था।

नोएडा पुलिस ने लॉन्च किया खास ऐप

26 अप्रैल को दूसरे चरण में गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर वोटिंग होने वाली है। ऐसे मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए नोएडा पुलिस ने एक खास ऐप लॉन्च किया है। जिसके जरिए वोटर्स को घर बैठे एक क्लिक पर कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिल सकेंगी। ताकि वोटर बिना किसी परेशानी के अपने बूथ पर पहुंचकर वोट डाल सके।

राजस्थान में भारतीय वायुसेना का विमान क्रैश

राजस्थान के जैसलमेर में भारतीय वायुसेना (IAF) का UAV विमान क्रैश हो गया है। जानकारी के मुताबिक, ये दर्दनाक हादसा तकनीकी खराबियों के चलते हुआ है। वहीं विमान अपनी नियमित उड़ान पर था। गनीमत है कि इस हादसे में किसी तरह के जान और माल नहीं है।

वायरल वीडियो को लेकर चर्चाओं में शिवराज सिंह

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और विदिशा से बीजेपी उम्मीदवार शिवराज सिंह चौहान का एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो में शिवराज सिंह कह रहे है कि “देश में मोदी जी और यहां मोहन यादव जी काम करेंगे और अब मामा दिल्ली जाएंगे और दिल्ली भी खाली-पीली नहीं जाएंगे। बल्कि यहां के विकास और बेहतरी के लिए जाएंगे।”

सैम पित्रोदा के ‘विरासत’ बयान पर भड़के CM योगी

भारतीय राजनीति में एक बार फिर बयानबाजी की आंच तेज हो गई है। सैम पित्रोदा के हालिया बयान पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। जहां योगी ने सैम पित्रोदा के विचारों को भारतीय संपत्ति और संस्कृति के लिए खतरा बताया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button