आज भी नही हो सकेगी अमरनाथ यात्रा, अब तक 9 लोगों की मौत

नई दिल्ली। अमरनाथ यात्रा को कल यानी शुक्रवार को अस्थाई रूप से रोकना पड़ा था। दरअसल, भारी बारिश और खराब मौसम के चलते अमरनाथ यात्रा को रोक दिया गया था। इसी के साथ यात्रा के रूट्स पर दूसरे दिन भी अमरनाथ यात्रा का संचालन नहीं हो सका। बताया जा रहा है कि खराब मौसम चलते बालटाल और पहलगाम मार्गों पर अमरनाथ यात्रा को दूसरे दिन भी निलंबित किया गया है। गौरतलब है कि 62 दिनों तक चलने वाली अमरनाथ यात्रा की शुरूआर 1 जुलाई को हुई थी। जिसका समापन 31 अगस्त को होगा।
बहुत ही दुर्गम मानी जाने वाली इस यात्रा में हर साल कई श्रद्धालुओं की जान जाती है। इस साल भी अब तक 9 तीर्थयात्रियों की मरने की खबर है। बताया जा रहा है कि पिछले दो दिनों में ही 6 तीर्थयात्रियों की मौत हुई है। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि इस साल अब तक तीर्थयात्रा में नौ लोगों की मौत हो चकी है। हालांकि उन्होंने तीर्थयात्रियों के मरने के कारणों के बारे में जानकारी नहीं दी। ऐसा माना जा रहा है कि तीर्थयात्रियों की मौत की वजह अधिक ऊंचाई और कम ऑक्सीजन के चलते हार्ट अटैक से हुई होगी। इसके साथ ही अधिकारियों ने बताया कि इस यात्रा में अब तक 25 लोग घायल भी हुए हैं। इस तीर्थ यात्रा में जिन लोगों की मौत हुई है उनमें 8 यात्री और एक आईटीबीपी का जवान शामिल है।
बता दें सावन के महीने में होने वाली इस यात्रा के लिए हर साल लाखों श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन कराते हैं। लेकिन भोलोनाथ के प्रिय श्रावण मास में कुछ ही भक्तों के उनके दर्शन का सौभाग्य प्राप्त होता है। क्योंकि इस यात्रा पर रजिस्ट्रेशन के बाद भी हर किसी को जाने की इजाजत नहीं मिलती। जो लोग मेडिकल फिट पाए जाते हैं उन्हें ही इस यात्रा पर जाने की अनुमति मिलती है। शुक्रवार को जम्मू में तत्काल पंजीकरण के लिए सरस्वती धाम के बाहर लोगों की लंबी लाइनें देखने को मिली। बीते दिन शहर के आधार शिविरों में 3000 भक्तों को ही यात्रा पर जाने के लिए टोकन जारी किए गए।

Related Articles

Back to top button