एमपी में आदिवासियों पर अत्याचार आम बात

भूरिया ने कहा- आदिवासी स्वाभिमान यात्रा निकालेगी कांग्रेस

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भोपाल। मध्य प्रदेश में इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव है। इससे पहले प्रदेश की सत्ता बिगाडऩे और बनाने में अहम आदिवासी वोटरों को साधने के लिए कांग्रेस स्वाभिमान यात्रा निकालने जा रही है। इसकी शुरुआत सीधी जिले से होगी। 19 जुलाई को प्रारंभ होने वाली यात्रा का समापन झाबुआ में सात अगस्त को होगा। युवक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष विक्रांत भूरिया ने कहा है कि आदिवासियों पर अत्याचार अब आम घटना की तरह रह गया है।
उन्होंने सीधी की घटना, इंदौर में दो आदिवासी भाइयों को कमरे में बंद करके बेरहमी से पीटने की घटना का हवाला देकर कहा कि दबंगों के हौंसले इतने बुलंद हैं एक तरफ अत्याचार कर रहे हैं तो उसका वीडियो भी खुद ही बना रहे हैं। भूरिया ने कहा कि कुछ महीनों पहले ही महू में पुलिस की गोली से आदिवासी युवक ने अपनी जान गंवाई थी। प्रदेश सरकार के सामने आदिवासियों पर अत्याचार बढ़ रहे है। अब कांग्रेस ने तय किया है कि अब वह सडक़ पर उतरकर प्रदेशभर के आदिवासी भाई-बहनों के बीच जाएगी। उन्हें इस बात से पुन: अवगत कराया जाएगा कि यह वही सरकार है जो आपको आदिवासी मानने से इनकार करती है और आपको वनवासी होने का तमगा देना चाहती है। यह वही सरकार है जो लगातार आदिवासी हितों के लिए बनाए गए ‘‘पेसा’’ कानून को कमजोर करने का प्रयत्न कर रही है।

17 जिलों के 36 विधानसभा क्षेत्रों से निकलेगी यात्रा

कांग्रेस की आदिवासी स्वाभिमान यात्रा 17 जिलों के 36 विधानसभा क्षेत्रों से निकलेगी। यात्रा का नेतृत्व युवक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष विक्रांत भूरिया और कांग्रेस अनुसूचित जनजाति विभाग के अध्यक्ष रामू टेकाम करेंगे। इस यात्रा में कांग्रेस नेता समाज के लोगों को सीधी पेशाब कांड का वीडियो दिखाएंगे। उन्हें सीधी समेत आदिवासियों पर प्रदेश में हो रहे अत्याचारों के बारे में बताएंगे। यात्रा का एक दिन 30 जुलाई को हॉल्ट रहेगा। भाजपा और कांग्रेस दोनों ही आदिवासी वोटरों को साधने में जुटे हुए है।

झूठ और छल की यात्रा कर रही कांग्रेस : वीडी शर्मा

भोपाल। भाजपा के अध्यक्ष वीडी शर्मा ने पलटवार करते हुए कहा कि केवल झूठ और छल की यात्राएं है। प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि कांग्रेस ने देश में 55 सालों से अधिक राज किया, लेकिन जनजातीय भाईयों और बहनों के लिए कांग्रेस ने कुछ नहीं किया। केवल झूठ बोलकर वोट बैंक की राजनीति जनजातीय वर्ग के साथ हुई। आज कांग्रेस चुनाव आते ही आदिवासी यात्राएं निकाल रही है, यह यात्राएं केवल झूठ और छल फैलाने की यात्राएं हैं, लेकिन मध्यप्रदेश के जनजातीय बंधु कांग्रेस के इस भ्रम में नहीं आने वाले। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में 15 महीने मिस्टर बंटाढार के इशारे पर कमलनाथ सरकार चली, उन्होंने मध्यप्रदेश के जनजातीय बंधुओं के हित और अधिकारों का हनन किया। जबकि भारतीय जनता पार्टी ने सदैव आदिवासियों के हित की योजनाओं को साकार किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनजातीय गौरव दिवस मनाकर इस वर्ग का सम्मान बढ़ाया, तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पेसा एक्ट लागू कर उनको हक और अधिकार देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सिर्फ झूठ की गारंटी देती है।

Related Articles

Back to top button