घर में जूते-चप्पल रखने से हो जाएं सावधान

घर में वास्तु दिशाओं का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि घर में कुछ चीजें .....

4PM न्यूज़ नेटवर्क : घर में वास्तु दिशाओं का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि घर में कुछ चीजें जानें-अनजानें में गलत दिशा में रखी गई हो तो वह सुख, चैन, धन, समृद्धि और बरकत पर बुरा असर डालती है.ऐसे में घर वालों को भी मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त नहीं होता वास्तु अनुसार घर में जूते-चप्पल की भी एक सही दिशा बताई गई है. घर में कहीं भी जूते-चप्पल रखने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है.

घर में जूते-चप्पल कहां-कैसे रखना चाहिए

कैसे रखें – जूते-चप्पलों को कभी भी उल्टा नहीं रखना चाहिए. कहते हैं कि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है और परिवार की सुख-शांति भंग होती है. इससे घर आई लक्ष्मी जी चौखट से ही लौट जाती है. धन आगमन का रास्ता रुक सकता है.

वास्तु के अनुसार जूते और चप्पलों को उत्तर या पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए.ये दिशा मां लक्ष्मी की होती है और इस दिशा में जूते रखने से घर में मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है. जूते-चप्पल यहां होने से बरकत चली जाती है.वास्तु अनुसार घर पर जूते-चप्पल को हमेशा अलमारी में रखना चाहिए. अलमारी की दिशा दक्षिण या पश्चिम रखें.

घर के बेडरूम में जूते-चप्पल कभी नहीं रखने चाहिए. इससे वैवाहिक जीवन में तनाव बढ़ता है. पति-पत्नी के रिश्ते पर बुरा असर पड़ता है.
वास्तु शास्त्र के अनुसार अग्नि और अन्न दोनों को पूजनीय माना गया है लेकिन आजकल लोग रसोई में भी जूते चप्पल का उपयोग करने लगे हैं, जो वास्तु के अनुसार गलत है. किचन में जूते-चप्पल रखना अशुभ माना गया है. इससे दरिद्रता आती है.

Disclaimer: यहां सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  हम किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करते है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button