क्रिसमस, न्यू ईयर पर जरा संभल के….कोविड के नए वेरिएंट ने फिर बढ़ाई चिंता

नई दिल्ली। नए साल की तैयारी और क्रिसमस के बीच हर तरफ खुशी और जश्न का माहौल है.शॉपिंग मॉल से लेकर पार्टी हॉल सब तरफ भारी भीड़ है लेकिन नए साल की इन तैयारियों के बीच सभी को एक डर सता रहा है वो है कोरोना के नए वेरिएंट जेएन.1 का. जिसके मामले बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं और ये सभी के लिए चिंता का विषय बना हुआ है.
एक्सपट्र्स की मानें तो जेएन.1 तेजी से म्युटेट हो रहा है जिससे इससे संक्रमित होने की दर भी बढ़ रही है.यही वजह है कि केरल से शुरू हुए इस स्ट्रेन के अब देश के 11 राज्यों से मामले आ चुके हैं और जिस तरह से न्यू ईयर और क्रिसमस पर लोग घुमने का मन बना रहे हैं उसे देखते हुए इसका और तेजी से फैलने का अनुमान लगाया जा रहा है.
एक्सपर्ट मानें तो कोविड का ये नया स्ट्रेन जेएन.1 काफी तेजी से फैल रहा है.ऐसे में इस वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट पर अभी रिसर्च जारी है और इसके बारे में अभी और पता लगाया जाना जरुरी है. ये बात सही है कि ये वेरिएंट तेजी से फैल रहा है यानी की एक से दूसरे को संक्रमित करने की इसकी दर काफी ज्यादा है लेकिन ये कितना खतरनाक है इसका पता नही चल पाया है क्योंकि अभी इसको लेकर हॉस्पिटल में भर्ती दर कम है. लेकिन ऐसे में कुछ खास वर्ग है जिसे पूरी एहतिहात बरतने की जरूरत है.

ये बरतें खास सावधानी

जिन लोगों को इस नए स्ट्रेन से खतरा है उनमें

– बुजुर्ग लोग

– कम इम्युनिटी वाले लोग

– डायबिटीज पेशेंट्स

– हाई बीपी के मरीज

– कैंसर पेशेंट

– बोर्न मैरो या किडनी ट्रांसप्लांट पेशेंट्स

– जिनकी किडनी की कोई गंभीर समस्या हो

– जिन्होंने अभी तक एक भी वैक्सीन नही ली है

– प्रेगनेंट महिलाएं शामिल हैं.

खास एतिहात बरतें

एक्सपर्ट कहते हैं जिस तेजी से ये वेरिएंट फैल रहा है उसको देखते हुए एक बार फिर से लोगों को पूरी एतिहात बरतने की जरूरत हैं जिन लोगों ने अभी तक वैक्सीन की एक भी डोज नहीं ली है वो

– प्राइमरी और बूस्टर डोज लगवाएं

– कहीं पर जाना हो तो मॉस्क लगाकर ही जाएं

– और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें

– कहीं आने जाने से पहले खुद को सैनेटाइज करें.

Related Articles

Back to top button