विनेश फोगाट के साथ हुई बड़ी साजिश, मोदी सरकार फुल एक्सपोज हो गई!

भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने ओलंपिक के फाइनल मुक़ाबले से पहले अयोग्य घोषित किए जाने के बाद कुश्ती को अलविदा कह दिया है...

4पीएम न्यूज नेटवर्कः भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने ओलंपिक के फाइनल मुक़ाबले से पहले अयोग्य घोषित किए जाने के बाद कुश्ती को अलविदा कह दिया है… जिसको लेकर सियासत जोरों पर हैं… बता दें कि विनेश फोगाट का सौ ग्राम वजन ज्यादा होने के चलते मुकाबले से बाहर कर दिया गया… जिसके बाद पूरे देश में मायूशी छा गई… वहीं राजनीतिक दल भी इसका जमकर विरोध करने लगे और विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल देने की मांग तेज हो गई है… आपको बता दें कि विनेश फोगाट ने मंगलवार को एक के बाद एक तीन मुक़ाबलों में शानदार प्रदर्शन करते हुए कुश्ती की पचास किलो भार वर्ग के फ़ाइनल में जगह बनाई थी…. वह ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला बनीं…. हालांकि इसके चंद घंटों बाद ही मान्य वजन से अधिक भार होने के कारण विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित कर दिया गया…. विनेश फोगाट ने इस पूरे घटनाक्रम पर कोई टिप्पणी नहीं की…. लेकिन उन्होंने गुरुवार कुश्ती से संन्यास का एलान किया है…. और विनेश ने एक ट्वीट में लिखा कि मां कुश्ती मेरे से जीत गई…. मैं हार गई… माफ़ करना…. आपका सपना-मेरी हिम्मत सब टूट चुके… इससे ज़्यादा ताक़त नहीं रही अब.. अलविदा कुश्ती 2001-2024… आप सबकी हमेशा ऋणी रहूंगी…. माफ़ी….

वहीं हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने विनेश के ऐलान के बाद उन्हें सबके लिए चैंपियन बताया है… और कहा है कि विनेश का स्वागत एक मेडलिस्ट के तौर पर ही किया जाएगा…. वहीं, अमेरिका के दिग्गज कुश्ती पहलवान जॉर्डन बॉरो विनेश फोगाट के समर्थन में उतरे हैं…. और उन्होंने मांग की है कि विनेश फोगाट को कम से कम सिल्वर मेडल दिया जाए…. विनेश फोगाट ओलंपिक फ़ाइनल नहीं खेल पाईं… और वहां तक पहुंचने के बावजूद बिना मेडल लौटेंगी…. हालांकि, देश ही नहीं बल्कि दुनिया के कई दिग्गजों ने विनेश के लिए अपना समर्थन जताया है….. पहलवान बजरंग पूनिया ने कहा है कि विनेश हारी नहीं बल्कि उन्हें हराया गया है…. और उन्होंने ट्वीट किया कि विनेश आप हमारे लिए सदैव विजेता ही रहेंगी…. आप भारत की बेटी के साथ-साथ भारत का अभिमान भी हो…. वहीं साक्षी मलिक ने ट्वीट किया कि विनेश तुम नहीं हारी…. हर वो बेटी हारी है जिनके लिए तुम लड़ी और जीती… ये पूरे भारत देश की हार है…. वहीं देश तुम्हारे साथ है… खिलाड़ी के तौर पर उनके संघर्ष और जज़्बे को सलाम…. बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक उन भारतीय पहलवानों में शामिल हैं… जिन्होंने पिछले साल कुश्ती महासंघ के तत्कालीन प्रमुख… और बीजेपी नेता बृजभूषण शरण सिंह पर यौन शोषण के आरोप लगाए थे…. हालांकि, बृजभूषण शरण सिंह अपने ऊपर लगे आरोपों को ख़ारिज करते रहे हैं… वहीं उस समय विनेश फोगाट भी खिलाड़ियों के आंदोलन का बड़ा चेहरा थीं… और इन पहलवानों ने महीनों तक दिल्ली में धरना प्रदर्शन किया था….

आपको बता दें कि कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि इस सिस्टम से पक गई है ये लड़की, लड़ते-लड़ते थक गई है ये लड़की….. वहीं ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट रहे अमेरिकी रेसलर जॉर्डन बॉरो भी विनेश के समर्थन में आ गए हैं… और उन्होंने विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल दिए जाने की मांग की है… और साथ ही ओलंपिक के नियमों में बदलाव को भी ज़रूरी बताया है… और उन्होंने कहा है कि टूर्नामेंट में दोनों दिन वज़न किया जाता है…. ऐसे में दूसरे दिन वज़न में एक किलो तक की छूट मिलनी चाहिए…. वज़न करने के लिए सुबह साढ़े 8 बजे से साढ़े 10 बजे तक का समय दिया जाना चाहिए…. और उन्होंने कहा कि सेमीफ़ाइनल में जीतने के बाद दोनों ही फ़ाइनलिस्टों के मेडल पक्के होने चाहिए…. भले ही वो दूसरे दिन वज़न के पैमाने पर खरे न उतरे… गोल्ड भले ही तय वज़न में रहने वाले खिलाड़ी को मिले… लेकिन विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल दिया जाना चाहिए…. विनेश फोगाट ने मंगलवार को प्री क्वॉर्टर फाइनल में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी, क्वॉर्टर फ़ाइनल में यूक्रेन की पहलवान और सेमीफ़ाइनल में क्यूबा की खिलाड़ी को हराकर फ़ाइनल में जगह बनाई थी…. इसके बाद पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट का 50 किलोग्राम भार वर्ग के इवेंट में कम से कम रजत पदक पक्का हो गया था…. मगर विनेश का ये सपना चंद घंटों के भीतर ही टूट गया… और उनके साथ-साथ करोड़ों भारतीयों के सपने भी धराशाई हो गए…

वहीं अगर सब ठीक रहता तो विनेश ने बुधवार रात फ़ाइनल मुक़ाबला खेला होता… और अगर वह ये जीततीं तो शायद भारत के ख़ाते में पेरिस ओलंपिक का पहला गोल्ड मेडल भी जुड़ता…. बता दें कि पेरिस में भारतीय दल के चीफ़ मेडिकल ऑफ़िसर डॉक्टर दिनशॉ पारदीवाला ने विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित किए जाने पर कहा कि सेमीफ़ाइनल के बाद विनेश का वज़न मान्य भार से 2.7 किलोग्राम अधिक पाया गया… टीम और कोच ने आमतौर पर अपनायी जाने वाली प्रक्रिया को ही चालू किया… जिसमें पानी न पीना, खाना न खाना शामिल है…..इसके लिए खिलाड़ी को काफ़ी पसीना भी बहाना पड़ता है… जिसमें बहुत सी एक्सरसाइज़, सॉना बाथ, स्टीम बाथ वगैराह शामिल है…. लेकिन इसके लिए कुछ समय चाहिए होता है… लेकिन दुर्भाग्य से हमारे पास इतना समय नहीं था… हमारे पास सिर्फ़ 12 घंटे थे…. इसलिए सारी रात पूरी टीम इस प्रक्रिया में जुटी रही… ताकि विनेश का वज़न घटाया जा सके…. और उन्होंने कहा कि हमने उनका वज़न घटाने की हर संभव कोशिश की…. जब उन्हें पसीना आना बंद हुआ तो हमने बड़े कदम उठाए जैसे उनके बाल काटना…. शायद हमें कुछ और घंटों की मोहलत मिलती तो हम ये 100 ग्राम वज़न भी घटा लेते… लेकिन हमारे पास उतना समय नहीं था…. अब जब वह अयोग्य घोषित हो गई हैं…. तो सवाल ये है कि विनेश को रिहाइड्रेट करने के लिए कौन से कदम उठाए जाएं… फिलहाल वो मेडिकली और फिज़ीकली दोनों ही तरीके से सामान्य स्थिति में हैं… हमने एहतियातन उनके खून की जांच करवाई है….. विनेश को जो फ़ाइनल मुक़ाबला लड़ना था वो हो चुका है… और अमेरिका की सारा हिल्डब्रैंड ने गोल्ड मेडल जीत लिया है…. और उन्होंने 3-0 से ये फ़ाइट अपने नाम की… वहीं, इस मुक़ाबले में चीन की फेंग ज़िकी… और जापान की सुसाकी युई दोनों को ही ब्रॉन्ज़ मेडल दिया गया….

आपको बता दें कि विनेश फोगाट को लेकर इस समय सड़क से लेकर संसद तक विवाद जारी है… बता दें कि पेरिस ओलंपिक से बाहर होने के बाद से विनेश फोगाट को लेकर सियासत तेज है… इस बीच हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बड़ा बयान देते हुए… विनेश फोगाट को राज्यसभा भेजने की बात कही है… आपको बता दें कि कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट के कुश्ती से संन्यास पर प्रतिक्रिया दी है…. उन्होंने कहा है कि विनेश फोगाट को गोल्ड मिलना चाहिए…. और सरकार को विनेश फोगाट को गोल्ड देना चाहिए…. वहीं सरकार को मामले को देखना चाहिए कि वह गोल्ड की हकदार है… पहली बार ऐसे किसी को हटाया गया है… मेरे पास अगर नंबर होते तो विनेश फोगाट को राज्यसभा भेजता…. वहीं इससे पहले विनेश ने बुधवार को खेल पंचाट (कैस) में ओलंपिक फाइनल से खुद को अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ अपील की… और मांग की कि उन्हें संयुक्त रजत पदक दिया जाए… आपको बता दें हरियाणा की इस धाकड़ का पेरिस तक का सफर आसान नहीं रहा… और बहुत कुछ दांव पर था… और पेरिस ओलंपिक में उन्हें अपने पसंदीदा 53 किग्रा की बजाय 50 किग्रा में उतरना पड़ा… ओलंपिक क्वालीफायर से पहले कई ट्रायल मुकाबले हुए… और इस बीच उन्हें घुटने की सर्जरी भी करानी पड़ी…. आपको बता दें कि भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर प्रदर्शन की अगुवाई करने पर उनकी काफी आलोचना हुई…. और मामला पुलिस और अदालत तक भी पहुंचा…. वहीं हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने घोषणा कर दी है… कि भले ही विनेश फोगाट फाइनल नहीं खेल पाईं…. लेकिन उन्हें ईनाम से लेकर वो सभी सुविधाएं दी जाएंगी…. जो एक सिल्वर मेडलिस्ट को दी जाती है….

आपको बता दें कि भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट के कुश्ती से संन्यास पर आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह की प्रतिक्रिया आई है…. संजय सिंह ने विनेश फोगाट के मामले को लेकर इशारों ही इशारों में बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है…. और उन्होंने सोशल मीडिया साइट ‘एक्स’ पर पोस्ट करते हुए लिखा कि देश की तानाशाह सरकार को समर्पित पंक्तियां…. एक आंसू भी हुकूमत के लिए खतरा है… तुम ने देखा नहीं आंखों का समुंदर होना… विनेश फोगाट के साथ हुई साजिशों को देश नहीं भूलेगा…. इससे पहले विनेश फोगाट को ओवरवेट की वजह से अयोग्य घोषित करने करने पर सांसद संजय सिंह की प्रतिक्रिया आई थी… और उन्होंने एक्स पर पोस्ट कर लिखा था कि ये विनेश का नहीं देश का अपमान है…  विनेश फोगाट पूरी दुनिया में इतिहास रचने जा रही थी…. उनको 100 ग्राम ओवरवेट दिखाकर अयोग्य घोषित करना घोर अन्याय है…. पूरा देश विनेश के साथ खड़ा है…. भारत सरकार तुरंत हस्तक्षेप करे…. अगर बात ना मानी जाए तो ओलंपिक का बहिष्कार करें….

वहीं विनेश फोगाट को ओलंपिक फाइनल से अयोग्य घोषित किए जाने के बाद आम आदमी पार्टी से पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान… और हरियाणा AAP नेता अनुराग ढांडा भी उनके घर पहुंचे… और उनके परिजनों से मुलाकात की थी…. इसको लेकर AAP हरियाणा के एक्स पोस्ट पर जानकारी देते हुए लिखा गया कि अपना वही होता है… जो हर परिस्थिति में अपनों के साथ खड़ा हो…. देश की बेटी विनेश फोगाट को साजिश के तहत ओलंपिक फाइनल से अयोग्य घोषित कर दिया गया है… पंजाब के सीएम भगवंत मान ने उनके आवास पर पहुंचकर परिवारजनों से मुलाकात कर उनकी हिम्मत बढाई… विनेश फोगोट पर गर्व है…. आप नेता अनुराग ढांडा ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ देश की बेटी विनेश फोगाट के परिवार से मुलाकात की… और भरोसा दिया कि इस मुश्किल वक्त में पूरा देश उनके साथ खड़ा है… अफसोस है कि प्रधानमंत्री मोदी न जंतर-मंतर पर इन पहलवान बेटियों के साथ खड़े हुए… और न ओलंपिक में हुए अन्याय के वक्त साथ में हैं….

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button