दोपहर 3 बजे की बड़ी खबरें

देश में आम चुनाव-2024 को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हैं। 2024 आम चुनाव के परिणाम भारत के राजनीतिक भविष्य को निर्धारित करेंगे।

4 पीएम न्यूज नेटवर्क: देश में आम चुनाव-2024 को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हैं। 2024 आम चुनाव के परिणाम भारत के राजनीतिक भविष्य को निर्धारित करेंगे। भाजपा 2014 से सत्ता में है। उसने 2019 में फिर से पूर्ण बहुमत हासिल किया और अब 2024 में भी पार्टी एक बार फिर सत्ता में लौटने को लेकर आश्वस्त है। देश की जनता अर्थव्यवस्था, राष्ट्रीय सुरक्षा, सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन, सामाजिक मुद्दों आदि के आधार पर बीजेपी के कामकाज का मूल्यांकन करेगी। दूसरी ओर, 2024 में विपक्ष एक बार फिर एकजुट होकर चुनाव लड़ने की कोशिश में है।

पीएम मोदी ने किया चुनावी जनसभा को संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के वेल्लोर में चुनावी जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा,”14 अप्रैल को हमारा नववर्ष आरंभ हो रहा है। मैं आप सब को नववर्ष की अनेक-अनेक शुभकामनाएं देता हूं और मुझे पक्का विश्वास है कि आने वाला वर्ष तमिलनाडु के विकास की यात्रा को और मजबूत बनाएगा। हालांकि, ये लोकसभा चुनाव आपका उत्साह उमंग, नई ताकत भर देगा।”

कांग्रेस ने बीजेपी पर लगाया बड़ा आरोप

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई ह। बता दें, नाना पटोले की कार और ट्रक के बीच टक्कर हो गई। गनीमत रही कि इस हादसे में नाना पटोले बाल-बाल बच गए। वहीं इस हादसे को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। जहां बीजेपी के अतुल लोंढे ने आरोप लगाते हुए कहा विपक्ष के नेताओं को खत्म कर बीजेपी को चुनाव जीतना है क्या?

भाजपा प्रत्याशी बांसुरी स्वराज हुई चोटिल

चुनाव प्रचार की तैयारियों के बीच नई दिल्ली से भाजपा प्रत्याशी बांसुरी स्वराज चोटिल हो गईं। बता दें, एक कार्यक्रम में उनके आंख में अचानक से चोट लग गई है। जिसके चलते उन्होंने इलाज कराया। जहां डॉक्टर ने उन्हें आराम की सलाह दी है। वहीं इलाज के बाद बांसुरी स्वराज ने डॉक्टर नीरज वर्मा के साथ तस्वीर शेयर कर इस घटना की जानकारी दी है।

घोषणापत्र में सपा ने किए कई चुनावी वादे

लोकसभा चुनाव के नजदीक आते ही समाजवादी पार्टी ने अपना घोषणापत्र जारी किया है। बता दें, जारी किए गए घोषणापत्र में अखिलेश ने जनता से कई वादें किए। जहां किसानों का एमएसपी, जातिगत जनगणना जैसे कई मुद्दों के जरिए सपा ने लोगों को साधने की कोशिश की है। वहीं घोषणापत्र में 2025 तक जाति आधारित जनगणना कराए जाने की बात भी कही गई है।

बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की 10वीं सूची

लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी राजनीतिक पार्टियों में कुछ उम्मीदवारों का ऐलान कर रहे तो कुछ पार्टियां मतदाताओं को लुभाने में जुटी हुई है। इसी बीच भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की 10वीं सूची जारी कर दी है। इस लिस्ट में 9 उम्मीदवारों को टिकट देने की घोषणा की गई है। जिसमें मैनपुरी से जयवीर सिंह ठाकुर को टिकट दिया गया है। इलाहाबाद से नीरज त्रिपाठी को टिकट दिया गया है। तो वहीं बलिया से नीरज शेखर गाजीपुर से पारस नाथ राय मछली शहर से बी.पी. सरोज को अपना उम्मीदवार बनाया गया है।

आप को सताने लगा चुनाव प्रचार का डर

Delhi Excise Policy Scam में आप के संयोजक और दिल्ली के सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद से पार्टी का लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान बेपटरी जैसा हो गया है। जिसके चलते अब पार्टी अपने लोकसभा चुनाव की कैंपेनिंग के लिए नई रणनीति बनाने के लिए आज दिल्ली के सीएम केजरीवाल के घर पर बैठक कर रही है। जहां इस बैठक में सुनीता केजरीवाल समेत तमाम बड़े नेता मौजूद हैं।

जम्मू-कश्मीर के कठुआ में मुख्यमंत्री योगी

लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जम्मू-कश्मीर के कठुआ में जा पहुंचे हैं। जहां कठुआ के मंच से सीएम योगी लोगों को संबोधित कर पाकिस्तान को लेकर एक बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि 1947 में भारत से अलग हुआ पाकिस्तान भीख का कटोरा लेकर आज भी दुनिया में भीख मांगता हुआ नजर आ रहा है।

कांग्रेस ने रामनाथ सिकरवार को चुनाव मैदान में उतारा

फतेहपुर सीकरी लोकसभा क्षेत्र को फतेह करने के लिए गठबंधन की ओर से कांग्रेस ने रामनाथ सिकरवार को चुनाव मैदान में उतारा है। बता दें, कांग्रेस इस सीट पर दो बार दूसरे स्थान पर रही है यही वजह हैं कि इस बार भी पार्टी को बड़ी उम्मीदें हैं। जिसके लिए प्रत्याशी ने जीत के लिए पूरी ताकत झोंक रखी है।

भाजपा सांसद संघमित्रा ने की बीजेपी की ताऱीफ

संघमित्रा मौर्य ने बदायूं में मैनपुरी से चुनाव लड़ने की चर्चा से जुड़े एक सवाल का जवाब देते हुए कहा भाजपा में महिलाओं का पूरा सम्मान है। इसलिए पिछले चुनाव में उन्हें पार्टी ने यहां चुनाव लड़ाकर संसद भेजा था। शीर्ष नेतृत्व का आदेश होगा तो मैनपुरी से चुनाव लड़ूंगी और वहां भी कमल खिलेगा। सीथ ही उन्होंने ये बात दोहराई कि भाजपा में वह हैं और इसी में बनी रहेंगी।

कंगना से भिड़ सकते है विक्रमादित्य

हिमाचल प्रदेश की मंडी संसदीय क्षेत्र में दो युवा प्रत्याशियों के बीच मुकाबले की संभावना है। भाजपा ने अभिनेत्री कंगना रनौत को टिकट दिया है, तो कांग्रेस का टिकट मंत्री विक्रमादित्य सिंह को मिलने की संभावना है। विक्रमादित्य की भी युवा वर्ग में अच्छी पकड़ है। करीबी मुकाबला हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button