दिनभर की बड़ी खबरें

हरियाणा विधानसभा चुनाव में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को ‘विजय संकल्प यात्रा’ की शुरुआत हरियाणा के अंबाला से की...

4पीएम न्यूज नेटवर्कः हरियाणा विधानसभा चुनाव में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को ‘विजय संकल्प यात्रा’ की शुरुआत हरियाणा के अंबाला से की….. कांग्रेस ने दलित वोट में सेंध लगाने और वोट बैंक को अपनी तरफ करने के लिए यात्रा की रणनीति अपनाई है…. दरअसल, हरियाणा चुनाव में बीजेपी जाट Vs नॉन जाट का मुद्दा उठाकर कांग्रेस को घेरने की कोशिश में जुटी है…. साथ ही वो जनता के बीच यह संदेश दे रही है कि वोट कांग्रेस को नहीं हुड्डा (जाट नेता) को जाएगा…. इसी नैरेटिव को कांग्रेस तोड़ना चाहती है…. इसलिए राहुल गांधी की यात्रा निकालने की तैयारी की गई….

2… कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने बीजेपी पर जमकर हमला बोला…. बीजेपी पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि बीजेपी को यह कब समझ आएगा कि कांग्रेस पीएम नरेंद्र मोदी से नफरत नहीं करती बल्कि देश से प्यार करती है… और इसीलिए कांग्रेस देश चाहती है…. पीएम मोदी और उनकी विचारधारा से मुक्त हों… और उन्होंने कहा कि बीजेपी को यह कब समझ आएगा कि कांग्रेस पीएम मोदी से नफरत नहीं बल्कि देश से प्यार करती है…. इसलिए हम चाहते हैं कि देश पीएम मोदी…. और उनकी विचारधारा से मुक्त हो…. देश के करीब 67% लोग भी यही चाहते हैं…. जिन्होंने उसके पक्ष में वोट नहीं दिया…

3… कांग्रेस ने सरकार के उस दावे पर पलटवार किया है….. जिसमें सरकार ने कहा है कि साल 2021 से 2024 के बीच देश में रोजगार के आठ करोड़ अवसर पैदा हुए हैं….. सरकार ने ये भी बताया कि ईपीएफओ डेटाबेस में 6.2 करोड़ नए ग्राहक जुड़े हैं…. कांग्रेस ने इस दावे को भी आधा सच बताकर खारिज कर दिया…. और कहा कि कोई भी जुमलेबाजी इस तथ्य को नहीं बदल सकती कि 2014-24 के बीच नौकरियों में कमी आई है…. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि इस ‘डगमगाती’ सरकार के पिछले कुछ महीनों में ‘यू-टर्न और घोटालों’ के बीच अपने आर्थिक रिकॉर्ड में कुछ सांत्वना खोजने की कोशिश की है….. सरकार ने जुमलेबाजी से एक और आंकड़ा पेश किया है….. जिसके मुताबिक सितंबर 2017 से मार्च 2024 के बीच कर्मचारी भविष्य निधि संगठन डेटाबेस में 6.2 करोड़ नए सदस्य जुड़े हैं….. यह दावा सबसे पहले रिजर्व बैंक के KLEMS  डेटा से सामने आया था…. और हम जुलाई में ही इस दावे का खंडन कर चुके हैं….. जयराम रमेश ने तर्क दिया कि आठ करोड़ नई नौकरियों के अपने दावे में सरकार ने रोजगार की गुणवत्ता और परिस्थितियों को नजरअंदाज किया है….. और उन्होंने दावा किया कि ‘रोजगार वृद्धि’ का एक बड़ा हिस्सा उन महिलाओं का है, जो असंगठित तौर पर घरेलू काम करती है और सरकार ने उसे रोजगार के रूप में दर्ज किया है..

4… महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी बीजेपी के लिए आगे की रणनीति तय करने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह एक अक्टूबर को फिर मुंबई का दौरा करेंगे….. इस बैठक में अमित शाह के साथ उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस, प्रदेश अध्यक्ष चन्द्रशेखर बावनकुले, मुंबई अध्यक्ष आशीष शेलार समेत मुंबई के प्रमुख बीजेपी नेता और पदाधिकारी मौजूद रहेंगे….. अमित शाह के इस दौरे को लेकर शिवसेना यूबीटी सांसद संजय राउत ने तंज कसते हुए कहा कि कुछ भी जायजा ले लो, बैठो, पैसा जमा करो, पुलिस को आदेश दो, विपक्ष के नेताओं को गिरफ्तार करो, उन्हें झूठे मुकदमे में फंसाओ, लेकिन आप जीतने वाले नहीं हो….. सरकार तो महा विकास अघाड़ी की आ रही है….. महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महायुति का मुकाबला महा विकास अघाड़ी से है….. दशहरा सभा पर संजय राउत ने कहा कि सीएम एकनाथ शिंदे के दशहरा मेला की जगह सूरत में है, जहां उनका जन्म हुआ…. ढाई साल पहले उनकी पार्टी का जन्म हुआ….. नहीं तो गुवाहाटी कामाख्या मंदिर के सामने जो रेडिशन होटल है, जहां आप बैठे थे…..

5… महाराष्ट्र में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं…. इसको लेकर प्रदेश में सियासत गरमाई हुई है…… सत्ता पक्ष महायुति गठबंधन और विपक्ष में बैठा महाविकास अघाड़ी गठबंधन दोनों ही अपने-अपने समीकरण बिठाने और गठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर बातचीत कर रहे हैं….. महायुति में जहां सीट बंटवारे को लेकर ज्यादा माथापच्ची नजर आ रही है….. यहां अजित पवार के गठबंधन भविष्य पर भी खतरा मंडरा रहा है….. तो वहीं दूसरी ओर महाविकास अघाड़ी में भी सीट बंटवारे को लेकर गठबंधन के तीनों सदस्य कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी (एसपी) के बीच लगातार बातचीत चल रही है….. इस बीच अब एमवीए में विधानसभा के लिए सीट बंटवारे को लेकर एनसीपी (शरदचंद्र पवार) की सांसद सुप्रिया सुले का कहना है कि जयंत पाटिल ने पहले ही स्पष्ट किया है… कि सीट बंटवारे पर बात चल रही है….. हम इसे लेकर लगातार बैठक भी कर रहे हैं….. 2-4 दिनों में हम स्थिति साफ कर लेंगे… और सीट बंटवारा स्पष्ट हो जाएगा…..

6… हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी दलों का ताबड़तोड़ प्रचार जारी है….. सभी पार्टियां अपनी-अपनी जीत का दावा कर रही हैं….. इस बीच पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के नेता भूपेंद्र हुड्डा ने एक बार फिर हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनने का दावा किया है….. साथ ही उन्होंने खुद के सीएम बनने को लेकर भी बयान दिया है….. भूपेंद्र हुड्डा का कहना कि हरियाणा की जनता मन बना चुकी है…. कि इस बार कांग्रेस की सरकार बनानी है….. वहीं खुद के मुख्यमंत्री बनने के सवाल पर भूपेंद्र हुड्डा ने कहा कि ये पार्टी बाद में तय करेगी….. और उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनाना है….. पिछले चुनाव में बीजेपी के कुछ इलाकों में मजबूती पकड़ बनाने को एक चुनौती मानने पर हुड्डा ने कहा कि ऐसा नहीं है… उस समय देश में हवा थी….. हवा होती….. जो एक आशा थी वो निराशा में बदल चुकी है… और अब छत्तीस बिरादरी ये मन बना चुकी हैं कि हरियाणा में कांग्रेस को लाना है…..

7… महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए सत्ताधारी गठबंधन महायुति में सीट बंटवारे को लेकर मची रैंच थमने का नाम नहीं ले रही है….. अब एनडीए के एक और साथी व रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (ए) के प्रमुख और केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने भी महायुति में सीटों की हिस्सेदारी मांगी है….. अठावले ने कहा कि आरपीआई (ए) ने महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले को एक सप्ताह पहले 20-21 सीटों की सूची दी है….. और उनसे अनुरोध किया है कि हमें कम से कम 8-10 सीटें मिलनी चाहिए….. अठावले ने कहा कि कुछ सीटें कम या ज्यादा हो सकती हैं….. लेकिन बदले में रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (ए) को सत्ता में हिस्सेदारी मिलनी चाहिए….. राज्यपाल ने जो 12 एमएलसी नियुक्त किए हैं….. उनमें से 1 एमएलसी आरपीआई (ए) को मिलना चाहिए…. और इसके साथ ही 2-3 महामंडल अध्यक्ष पद भी मिलने चाहिए… यह हमारी मांग है….. अब अठावले के सीटें मांगने के बाद महायुति में सीटों को लेकर माथापच्ची और भी बढ़ गई है…..

8… महाराष्ट्र में चुनाव से पहले मुख्यमंत्री एकनाश शिंदे के नेतृत्व वाली महायुति सरकार ने बड़ा फैसला लिया है…… राज्य सरकार ने गाय को राजमाता का दर्जा दे दिया है…. जाहिर है कि इस फैसले के जरिए भाजपा समर्थित महायुति ने प्रदेश में अपनी हिंदुत्व की छवि को और मजबूत करने का प्रयास किया है…. यह आदेश महाराष्ट्र की महायुती सरकार ने जारी कर दिया है….. बता दें कि आज महाराष्ट्र सरकार की कैबिनेट मीटिंग हुई थी, जिसमें यह फैसला लिया गया है….. यह फैसला जारी करते हुए कहा गया कि वैदिक काल से भारतीय संस्कृति में देशी गाय की स्थिति…. मानव आहार में देशी गाय के दूध की उपयोगिता…. आयुर्वेद चिकित्सा, पंचगव्य उपचार पद्धति तथा जैविक कृषि प्रणालियों में देशी गाय के गोबर एवं गोमूत्र के महत्वपूर्ण स्थान को ध्यान में रखते हुए देशी गायों को अब से ‘राज्यमाता गोमाता’ घोषित करने की मंजूरी दी गई है…..

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button