दिनभर की बड़ी खबरें

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले सीट बंटवारे को लेकर महा विकास अघाड़ी की सहयोगी पार्टियों में घमासान मचा हुआ है....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले सीट बंटवारे को लेकर महा विकास अघाड़ी की सहयोगी पार्टियों में घमासान मचा हुआ है…. कांग्रेस और शिवसेना (उद्धव ठाकरे) गुट सीट बंटवारे पर आमने-सामने आ गये हैं…. सहयोगी पार्टियों की तकरार के बीच शुक्रवार को समाजवादी पार्टी ने मुंबई की चार सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया…. समाजवादी पार्टी ने मुंबई के शिवाजी नगर से अबू आसिम आजमी को, भिवंडी पूर्व से रईस शेख को, मालेगांव सीट से निहाल अहमद उर्फ साएने हिन्द और भिवंडी पश्चिम सीट से रियाज आजमी को उम्मीदवार बनाने का ऐलान किया है….

2… दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को कोर्ट से जमानत मिल गई…. जेल से बाहर आने के बाद सतेंद्र जैन ने मीडिया से बातचीत के दौरान केंद्र की बीजेपी सरकार पर निशाना साधा…. और उन्होंने कहा कि अत्याचार चल रहा है…. जैसे अंग्रेजों का राज था, वो ही दोबारा से लौटकर आया हुआ है…. देश की सरकारों में काम करने का कंपटीशन होना चाहिए… लेकिन यहां ऐसा नहीं है…. (बीजेपी) के लोग कहते है… तुम्हें काम नहीं करने देंगे….. सतेंद्र जैन ने अपने गिरफ्तारी को लेकर कहा है कि ‘जो मोहल्ला क्लिनिक बनाए जा रहे थे, अस्पताल बनाए जा रहे थे, यमुना (नदी) को साफ किया जा रहा था….. उनके कामों को रोकने के लिए मुझे गिरफ्तार किया गया था…. बीजेपी अरविंद केजरीवाल द्वारा करवाये जा रहे सभी कार्यों को रोकना चाहते थे…. अगर संविधान नहीं होता तो केंद्र सरकार उन्हें फांसी पर लटका देती….

3… झारखंड में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले एनडीए  को बड़ा झटका लगा है… आजसू पार्टी के उपाध्यक्ष उमाकांत रजक ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है… बता दे की इस्तीफा देने के साथ ही उमाकांत रजक शुक्रवार को JMM में शामिल हो गए…… बताया जा रहा है कि वो चंदनकियारी से चुनाव लड़ सकते हैं…. इस्तीफा देने के सवाल पर उमाकांत रजक ने कहा कि पार्टी ने टिकट नहीं दिया तो इस्तीफा देना पड़ा…. बताया जा रहा है कि उनके झारखंड मुक्ति मोर्चा में शामिल होने की चर्चा पहले से थी….

4… महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव का ऐलान हो चुका है…. ऐसे में प्रदेश में राजनीति सरगर्मी तेज हो गई है…. इस बीच महाराष्ट्र कांग्रेस ने एकनाथ शिंदे की योजनाओं को लेकर हमला बोला है…. महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रवक्ता अतुल लोंढे ने गुरुवार को आरोप लगाया कि ‘लाडली बहन’ योजना के विज्ञापन पर महायुति सरकार ने 200 करोड़ रुपये खर्च किए…. ऐसा करके शिंदे सरकार ने जनता की मेहनत की कमाई अपनी राजनीति चमकाने के लिए बर्बाद की है…. लोंढे ने कहा कि कर्नाटक, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार ने महिलाओं के लिए महालक्ष्मी योजना के अलावा, मुफ्त बस यात्रा योजना और किसानों को कर्ज माफ़ी दी…. इसके लिए कांग्रेस सरकार ने कोई इवेंट नहीं किया…. और न ही विज्ञापनों पर करोड़ों रुपये खर्च किए…. लेकिन महाराष्ट्र में महायुति सरकार ‘टेंडर निकालो और कमीशन लो’ नीति के तहत ‘लाडली बहन’ योजना के विज्ञापन पर करोड़ों रुपये खर्च कर रही है….

5… कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी के विधायक बसनगौड़ा पाटिल यतनाल की मुश्किलें बढ़ गई हैं….. यतनाल के खिलाफ पुलिस ने उनके कथित बयान के लिए प्राथमिकी दर्ज की है… बता दें कि उन्होंने एक जनसभा के दौरान लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और कर्नाटक के मंत्री बी जेड जमीर अहमद खान के खिलाफ कथित तौर पर अपमानजनक टिप्पणी की…. इसके चलते उनके खिलाफ गांधी चौक पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी दर्ज की गई है… इससे पहले एक अक्टूबर को जानकारी सामने आई थी… कि यतनाल के खिलाफ पुलिस ने उनके कथित बयान के लिए मामला दर्ज किया है…. और उन्होंने कथित तौर पर कहा था कि उनकी पार्टी के एक बड़े नेता ने राज्य में कांग्रेस सरकार गिराने के लिए एक हजार करोड़ रुपये अलग से रखे हुए हैं….

6… मणिपुर में बीजेपी के 19 विधायकों ने मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह को हटाने की मांग की है…. इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है…. इस चिट्ठी में विधानसभा अध्यक्ष थोकचोम सत्यव्रत सिंह समेत सभी विधायकों के हस्ताक्षर हैं….. इसमें कुकी, मैतेई और नागा विधायक भी शामिल हैं…. मणिपुर में शांति बहाली के लिए सीएम को हटाने की मांग की गई है…. दरअसल, 15 अक्टूबर को दिल्ली में मणिपुर में शांति स्थापित करने को लेकर एक बैठक हुई थी… इस बैठक के बाद विधायकों ने पीएम मोदी को लेटर लिखा है…. इसमें कहा गया है कि राज्य में हिंसा रोकने का यही (सीएम को हटाना) एकमात्र रास्ता है….. सिर्फ सुरक्षा बलों की तैनाती से कुछ नहीं होगा…. यहां के लोग अब बीजेपी सरकार पर सवाल उठाने लगे हैं…. जनता का भरोसा टूट रहा है…. इसलिए इस्तीफे की मांग कर रहे हैं….

7… उत्तर-प्रदेश में 10 सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं…. जिसके लिए सभी पार्टियों ने कमर कसनी शुरू कर दी है…. जहां अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी और कांग्रेस मिलकर चुनावी मैदान में उतर रही हैं…. तो वहीं बीजेपी और आरएलडी साथ में चुनाव लडऩे वाली हैं…. लेकिन बहुजन समाज पार्टी अकेले ही अपने दम पर चुनावी मैदान में आएगी…. वहीं अब बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपने पत्ते खोल दिए हैं… बसपा जिला अध्यक्ष वेद प्रकाश ने प्रेस नोट जारी कर अपने एक उम्मीदवार का ऐलान किया है…. प्रेस नोट में बताया गया है कि कुंदरकी विधानसभा से बसपा के सिंबल पर संभल के रफतउल्ल उर्फ नेता छिद्दा चुनाव लड़ेंगे… यानी कुंदरकी सीट पर मायावती ने रफतउल्ला उर्फ छिद्दा पर भरोसा जताया है…. मायावती ने भी मुस्लिम उम्मीदवार को मैदान में उतारा है…

8… तमिलनाडु में एक बार फिर सियासी पारा चरम पर है…. यहां राज्यगान में द्रविड़ शब्द छूटने पर हंगामा हो गया है….. मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने राज्यपाल आरएन रवि पर गंभीर आरोप लगाए…. इस पर राज्यपाल ने सफाई भी दी…. हालांकि, राज्यपाल के बयान के सीएम ने एक बार फिर पलटवार किया…. और उन्होंने कहा कि यदि आर एन रवि राज्यपाल बने रहना चाहते हैं… तो उन्हें खुद को विभाजनकारी ताकतों से मुक्त कर लेना चाहिए… और संवैधानिक मानदंडों के अनुसार कर्तव्यों का निर्वहन करना चाहिए…. और उन्होंने उनसे राजभवन को राजनीतिक पार्टी कार्यालय में बदलने से बचने की भी सलाह दी…. बता दें कि मामला दूरदर्शन के हिंदी महोत्सव समापन समारोह से जुड़ा है…. इस समारोह में तमिल थाई वाज्थु गाया जा रहा था….. इस दौरान गलती से गीत से द्रविड़ शब्द छूट गया…. जिसके बाद सीएम एमके स्टालिन ने इसे तमिल भाषा का अपमान बताया….

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button