दिनभर की बड़ी खबरें

सुप्रीम कोर्ट ने सरकारी मान्यता प्राप्त मदरसों को फंडिग रोकने की NCPCR की सिफारिश पर रोक लगा दी है.....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः सुप्रीम कोर्ट ने सरकारी मान्यता प्राप्त मदरसों को फंडिग रोकने की NCPCR की सिफारिश पर रोक लगा दी है….. चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला…. और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच ने ये फैसला सुनाया….. तीन जजों की इस बेंच ने NCPCR की सिफारिश पर कार्रवाई करने से मना कर दिया…. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नोटिस जारी किया है….  बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने गैर-मान्यता प्राप्त मदरसों के छात्रों को सरकारी स्कूलों में ट्रांसफर करने के यूपी सरकार के फैसले पर भी रोक लगाई है….. दरअसल, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग यानी नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स ने शिक्षा के अधिकार कानून का अनुपालन नहीं करने पर सरकारी वित्त पोषित… और सहायता प्राप्त मदरसों को बंद करने की सिफारिश की थी….

2… बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह इस वक्त बिहार में हिंदू स्वाभिमान यात्रा निकाल रहे हैं….. उनकी यह यात्रा भागलपुर से शुरू हुई….. इस यात्रा में वह हिंदुओं को इकट्ठा होने और अपने धर्म की हिफाजत करने की सलाह दे रहे हैं…. उनकी इस यात्रा पर पहले जदयू नेता खालिद अनवर ने निशाना साधा था… और कहा था कि वह अपनी यात्राओं से बिहार को नहीं तोड़ सकते… और उन्होंने यह भी कहा था कि बीजेपी उन्हें जल्द ही पार्टी से अलग कर देगी…. उनकी इसी यात्रा पर अब कांग्रेस नेता तारीक अनवर का बयान सामने आया है….. और उन्होंने कहा कि गिरिराज सिंह की यात्रा देश को अराजकता की ओर ले जा रही है….. वह देश में जो सामाजिक सद्भाव बना हुआ है….

3… झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है…. और राजनीतिक पार्टियां चुनावी अखाड़े में जमकर पसीना बहा रही हैं….. सत्ता पक्ष और विपक्ष की ओर से एक-दूसरे पर जमकर प्रहार किए जा रहे हैं….. इस बीच झारखंड मुक्ति मोर्चा की नेता और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेने की पत्नी कल्पना सोरेन ने बीजेपी को चुनौती दी है…. कि अगर उसमें हिम्मत है तो वह सरना धार्मिक कोड का समर्थन करे….. यही नहीं…. उन्होंने बीजेपी को भर्ती नीति, आदिवासी अधिकारों…. और ओबीसी के लिए 27 फीसदी आरक्षण का समर्थन करने को लेकर भी चुनौती है…. कल्पना सोरेन ने धनबाद जिले के टुंडी में रविवार को एक चुनावी रैली को संबोधित किया…. इस दौरान उन्होंने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी झूठे वादे करती है…. जिसे झारखंड के लोग समझ गए हैं….

4… आरक्षण कार्यकर्ता मनोज जरांगे ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि वह महाराष्ट्र की उन विधानसभा सीट पर मराठा उम्मीदवार उतारेंगे…. जहां इस समुदाय के लोगों की अच्छी-खासी आबादी है…. जालना जिले के अंतरवाली सराटी गांव में सभा को संबोधित करते हुए जरांगे ने कहा कि… वह केवल उन्हीं सीटों पर मराठा उम्मीदवार उतारेंगे….. जहां समुदाय की जीत की संभावना है…. आपको बता दें कि जरांगे ने कहा कि उनका समूह अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित क्षेत्रों में मराठा मुद्दों का समर्थन करने वाले अन्य उम्मीदवारों का समर्थन करेगा…. वहीं मनोज जरांगे ने कहा कि जिन निर्वाचन क्षेत्रों में मराठा समुदाय की जीत की संभावना नहीं है…. वहां उनका समूह पार्टी, जाति या धर्म की परवाह किए बिना उम्मीदवारों का समर्थन करेगा…. बशर्ते वे आरक्षण की मांग का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हों….

5… हरियाणा में नई सरकार के गठन के बाद मंत्रियों के विभागों का बंटवारा हो गया है….. मगर इस बंटवारे में मुख्यमंत्री की दावेदारी पेश करने वाले अनिल विज के साथ खेला हो गया है….. वो अपना पुराना मंत्रालय भी खो बैठे हैं…. नायब की नई सरकार में विज को तीन विभागों की जिम्मेदारी मिली है…. जिसमें गृह मंत्रालय शामिल नहीं है…. गृह मंत्रालय सीएम सैनी खुद अपने पास रखे हैं…. अनिल विज को ट्रांसपोर्ट, लेबर और एनर्जी मंत्रालयों की कमान दी गई है…. दरअसल, विज पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर की सरकार में गृह मंत्री थे… लेकिन जब उन्होंने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया तो नायब सिंह सैनी को हरियाणा की कमान सौंपी गई…. इसको लेकर विज नाराज हो गए…. उनकी चाहत थी कि वरिष्ठता के आधार पर उन्हें सीएम पद की जिम्मेदारी मिले…. मगर बीजेपी हाईकमान ने ऐसा नहीं किया…..

6… उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का एक ब्यान सुर्खिया बटोर रहा है….  जहा वो कहते नज़र आ रहे है की विदेश जाना देश के बच्चों को होने वाली नई बीमारी है… लेकिन अपने ही बातो से वो घिरते नज़र आ रहे है…. दरअसल आपको बता दे की धनखड़ के इस बयान के बाद राजनीती गरमा आगयी है… और कांग्रेस के नेताओ ने हमला बोलना शुरू कर दिया है…. कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा है की ये कोई बीमारी नहीं है….. बल्कि ‘बीमार शिक्षा प्रणाली’ का लक्षण मात्र है…. जो राजनीतिक हस्तक्षेप से और खराब होती जा रही है…. तो वही दूसरी ओरे कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने भी धनखड़ पर जमकर हमला बोलै है और कहा है…. की इनकी अपनी बेटी अमेरिका और इंग्लैंड में पढ़ी….. हर इंसान को आज़ादी है वो कहाँ पढ़े, कहाँ रहे….. लेकिन अपने बच्चे के लिए और बाक़ी देश के बच्चों के लिए इतने अलग मापदंड तो ढोंग है…..

7… जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर आतंकी हमला हुआ….. रविवार देर रात घाटी में आतंकवादियों ने गांदरबल के गगनगीर इलाके में लोगों को निशाना बनाया…. इस आतंकवादी हमले में तीन मजदूरों सहित सात लोगों की मौत हो गई है…. इस हमले के बाद पीडीपी नेता मोहित भान ने कहा कि बहुत दिल को दहलाना वाला मामला है…. हर किसी इंसान का दिल मायूस है…. हम सख्त से सख्त लफ्जों में इसकी निंदा करते हैं, हिंसा सही नहीं है…. 7 लोग बेचारे जो अपने घरों से दूर यहां पर मजदूरी का काम करने आए थे…. 2 वक्त की नौकरी करने आए थे…. ऐसे लोगों को मारकर किसी भी मसले का हल नहीं हो सकता है….

8… महाराष्ट्र कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी ने नई दिल्ली के हिमाचल भवन में एक बैठक की….. बीजेपी के खिलाफ “महाराष्ट्र और झारखंड में मतदाता सूची में हेरफेर” के आरोपों पर, महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने कहा कि एक डर है…. हार, भाजपा लोकतांत्रिक व्यवस्था का गला घोंट रही है… आपको बता दें कि नाना पटोले ने कहा कि  हमने पिछले दिनों मुंबई में एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की… हमने उस दिन ये आरोप लगाए थे…. यही सच है…. हार के डर से बीजेपी लोकतांत्रिक व्यवस्था का गला घोंट रही है…. हमने चुनाव को इसका सबूत दे दिया है…. आयोग, चुनाव आयोग को सतर्क रहना चाहिए… और केंद्र सरकार का नौकर नहीं बनना चाहिए…. यही हमारा उन्हें सुझाव है…..

 

 

Related Articles

Back to top button