02 बजे तक की बड़ी खबरें

4PM न्यूज़ नेटवर्क: नाबालिग से छेड़छाड़ के आरोप में गिरफ्तार पूर्व ब्लॉक प्रमुख नवाब सिंह यादव की मुश्किलें बढ़ रही हैं। बता दें कि पहले जहां किशोरी की ओर से कोर्ट में दिए गए बयान के आधार पर पुलिस ने आरोपी नवाब सिंह के खिलाफ दुष्कर्म की धारा भी बढ़ा दी है। इसी के साथ अब उसकी डीएनए जांच के लिए पहल शुरू हुई है। इसके लिए पुलिस ने कोर्ट से मंजूरी मांगी है।

2 आज देश के 78वें स्वतंत्रता दिवस पर हर जगह तिरंगा झंडा फहराया गया। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की मेरठ सीट से सांसद अरुण गोविल और टीवी के राम ने तिरंगा झंडा फहराया। इस दौरान बड़ी संख्या में बीजेपी कार्यकर्ता मौजूद रहे. इस अवसर पर अरुण गोविल ने कहा कि वैसे तो आज हम स्वतंत्र हैं लेकिन हमें ये भी सोचना चाहिए कि हम मानसिक रूप से कितने सबल और स्वतंत्र हैं.

3 कोलकाता के RG KAR मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुए अत्याचार के मामले को लेकर अस्पताओं और डॉक्टरों का विरोध प्रदर्शन जारी है। इसी के तहत नोएडा के सेक्ट-26 काली बाड़ी पर देर रात पीड़िता के लिए न्याय की मांग का मुद्दा लेकर महिलाओं ने कैंडल मार्च निकाला। इस दौरान महिलाओं ने कहा कि आरोपियों को जल्दी सजा मिले।

4 रक्षाबंधन को मद्देनजर रखते हुए प्रदेश सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। बता दें कि रक्षाबंधन पर रोडवेज बसों से इस बार भी बहनें निशुल्क यात्रा करेंगी। यह सुविधा परिवहन निगम की सभी श्रेणियों की बसों में लागू होगी। प्रदेश सरकार ने 18 अगस्त की रात 12 बजे से 19 अगस्त की रात 12 बजे तक निशुल्क यात्रा का आदेश जारी किया है।

5 अयोध्या में उच्च सुरक्षा वाले इलाके में स्थित भक्ति पथ और राम पथ पर लगाए गए 50 लाख रुपये से अधिक मूल्य के लगभग 3,800 ‘बैम्बू’ और 36 ‘प्रोजेक्टर लाइट’ कथित तौर पर चोरी होने का मामला सामने आया है। ऐसे में इस चोरी के बाद स्थानीय प्रशासन ने कहा कि ठेकेदारों के खिलाफ धोखाधड़ी के आरोप में मामला दर्ज किया जाएगा.

6 आज 78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 1500 मीटर की तिरंगा यात्रा निकाल कर आजादी का जश्न मनाया गया। इस दौरान लखनऊ के लोहिया पार्क में आयोजित समारोह में अलग-अलग धर्मों के धर्मगुरुओं ने भाग लिया और एक दूसरे को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। साथ ही बता दें कि कार्यक्रम में बच्चों ने एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी और सभी के दिलों में देश प्रेम का जोश भरा।

7 देश के सबसे तेजी से उभरते हुए 100 शहरों में प्रदेश काशी,अयोध्या, कानपुर और लखनऊ शीर्ष पर हैं। बेहतर कनेक्टिविटी, वैश्विक स्तर की बुनियादी सुविधाओं और सुरक्षा से इन शहरों का माहौल बदल गया है। रियल एस्टेट की सलाहकार फर्म कोलियर्स इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक इन शहरों में आवासीय, वेयर हाउस, डाटा सेंटर, रिटेल और हॉस्पिटलिटी सेक्टर की संभावनाएं अधिक हैं।

8 सावन के महीने में बाबा विश्वनाथ का धाम शिवभक्तों से रौशन है। सामने आई जानकारी के मुताबिक़ 24 दिनों में 45 लाख से अधिक शिवभक्तों ने बाबा विश्वनाथ का जलाभिषेक किया। सावन के सोमवार को भक्तों की संख्या तीन लाख से अधिक पहुंच गई। वहीं पिछले साल इसी अवधि में लगभग 70 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा के दर्शन किए।

9 इलाहाबाद हाईकोर्ट ने फर्जी विवाह को वैध बनाने के लिए जाली कागजात के प्रयोग पर चिंता जताई है। कोर्ट ने पाया कि अपने माता-पिता के खिलाफ जाकर शादी करने वाले अधिकांश जोड़े नोटरीकृत वैवाहिक अनुबंध पत्र जैसे कागजात का प्रयोग विवाह को वैध बनाने के लिए करते हैं। इस पर कोर्ट ने पूछा है कि क्या नोटरी को वैवाहिक अनुबंध पत्र जैसे कागजातों का नोटरीकृत करने की अनुमति है।

10 अयोध्या में श्रीराम लला के दर्शन को हर दिन देशभर से हजारों यात्री आ रहे हैं। अभी अयोध्या से राजस्थान के जोधपुर के बीच नियमित ट्रेन सेवा नहीं है। इसे देखते हुए एक ट्रेन जोधपुर से दिल्ली, लखनऊ होते हुए अयोध्या के लिए शुरू हो रही है। यह ट्रेन जोधपुर से बृहस्पतिवार को शाम 4:15 बजे चलेगी। शुक्रवार रात 8:50 बजे गोरखपुर स्टेशन पर पहुंचेगी। गोरखपुर से शुक्रवार की रात में 11:25 बजे वापस जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button