03 बजे तक की बड़ी खबरें

1 दिल्ली की नई सीएम आतिशी ने आज मुख्यमंत्री पद का कार्यभार संभाला। इस दौरान उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल के लिए कुर्सी खाली है और उनका इंतजार रहेगा। सीएम आतिशी ने कहा, ‘आज मेरे मन में भी वही व्यथा है, जैसे भगवान राम जी के वनवास जाने पर भरत जी के मन में थी। उन्होंने भगवान राम की खड़ाऊं रखकर शासन चलाया था। भगवान राम हम सभी के आदर्श हैं और केजरीवाल जी ने उनके दिखाए मार्ग पर चलते हुए दिल्लीवालों की सेवा की और मर्यादा का पालन करते हुए सीएम पद से इस्तीफा दे दिया।

2 सुप्रीम कोर्ट का एक फैसला चर्चा में बना हुआ है। दरअसल SC ने मद्रास हाईकोर्ट के उस फैसले को पलट दिया है। जिसमें कहा गया था कि केवल बाल पोर्नोग्राफी डाउनलोड करना और देखना पॉक्सो अधिनियम और सूचना प्रौद्योगिकी कानून के तहत अपराध नहीं है। जिसके बाद मद्रास हाईकोर्ट के इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने इस फैसले पर सुनवाई करते हुए कहा कि, बाल पोर्नोग्राफी को डाउनलोड करना, फोन में रखना और देखना पॉक्सो और आईटी एक्ट के तहत अपराध है।

3 हरियाणा चुनाव को लेकर सियासी गलियारों में जमकर चर्चा हो रही है। नेताओं की बयानबाजी भी खूब हो रही है। वहीं हरियाणा विधानसभा में चुनाव प्रचार से पिछले कुछ दिन से दूर रही कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव कुमारी सैलजा ने आखिरकार अपनी चुप्पी तोड़ दी है। कुमारी सैलजा ने कहा कि कांग्रेस की सच्ची सिपाही हूं। कांग्रेस के लिए ही काम करूंगी।

4 बिहार में पुल के टूटने का सिलसिला लगातार जारी है। ऐसे में इसी बीच समस्तीपुर में बीते रविवार की रात एक और निर्माणाधीन पुल बख्तियारपुर-ताजपुर गंगा महासेतु का स्पैन टूटकर गिर गया. इसे लेकर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने बिहार सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट कर लिखा कि 20 वर्षों की एनडीए सरकार की बुनियाद ही अधिकारियों की संगठित लूट पर टिकी है.

5 दिल्ली में निचली अदालत में चल रही सुनवाई पर रोक लगाने की मांग वाली केजरीवाल और अन्य की याचिका को हाई कोर्ट ने खारिज कर दिया है। वहीं राउज एवेन्यू कोर्ट ने केजरीवाल और अन्य को तीन अक्टूबर को कोर्ट में पेश होने का निर्देश दिया है। बता दें कि अग्रवाल समाज का नाम वोटिंग लिस्ट से काटने के बयान को लेकर बीजेपी नेता ने मानहानि का मामला दर्ज कराया था।

6 कोलकाता कांड को लेकर सियासी बवाल मचा हुआ है। इस बीच आरजी कर मेडिकल कॉलेज में बलात्कार और हत्या मामले में नित नए खुलासे हो रहे हैं। मामले में अब सीबीआई ने ट्रेनी डॉक्टर का पोस्टमार्टम करने वाली टीम के सदस्य फोरेंसिक डॉक्टर अपूर्वा बिस्वास को तलब किया है। भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी ने दावा करते हुए बताया कि डॉक्टर को एक शख्स ने पोस्टमार्टम को लेकर धमकाया था।

7 चुनावी तैयारियों के बीच हरियाणा में नेताओं के पाला बदलने का सिलसिला भी जारी है इसी बीच हरियाणा विधानसभा चुनाव पहले कांग्रेस पार्टी में अंतर्कलह और बगावत खुलकर सामने आ रही है। ताजा मामले में सोनीपत के विधानसभा क्षेत्र से दो बार विधायक रहे जय तीर्थ दहिया ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। वह टिकट न मिलने की वजह से नाराज चल रहे थे। उनके इस्तीफे के बाद अब राई में भीतरघात की स्थिति बन सकती है।

8 आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि अरविंद केजरीवाल ने एक बार नहीं, उसूलों और सिद्धांत की जब भी बात आई तो तुरंत छोड़ दिया. कोई चपरासी का पद नहीं छोड़ता. भारत के प्रधानमंत्री है 75 साल के उम्र में भी अपनी कुर्सी नहीं छोड़ना चाहते हैं, जो सवाल अरविंद केजरीवाल ने मोहन भगवत से पूछा है, आज मैं भी उन्हें दोहराता हूं.

9 जम्मू कश्मीर चुनाव के बीच राजनेताओं के आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला शुरू हो गया है। इसी बीच कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य नासिर हुसैन ने BJP पर आरोप लगाया कि वह विधानसभा चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवारों और छोटे दलों को समर्थन देकर जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक अस्थिरता उत्पन्न कर रही है. कांग्रेस कार्य समिति के सदस्य नासिर हुसैन ने क्षेत्र में एक स्थिर सरकार बनाने के लिए स्पष्ट जनादेश की आवश्यकता पर जोर दिया. कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस NC गठबंधन में जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव लड़ रही है.

10 झारखंड में विधानसभा चुनाव को लेकर हलचल तेज हो गई है। चुनाव आयोग की टीम क्षेत्र का जायजा लेने के लिए रांची पहुंची है। इस दौरान देश की चार बड़ी पार्टियों ने चुनाव आयोग के सामने अपने सुझाव रखे। भाजपा ने एक तरफ झारखंड के गृह सचिव को चुनाव से अलग रखने की मांग की तो दूसरी ओर कांग्रेस ने कुछ नेताओं को प्रचार करने से रोकने की सलाह दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button