03 बजे तक की बड़ी खबरें

1 झारखंड चुनाव को लेकर सियासी गलियारों में तैयारियां तेज हो गई हैं। इसी बीच प्रधानमंत्री कार्यालय ने जल जीवन मिशन में भ्रष्टाचार की शिकायत पर झारखंड सरकार से जांच रिपोर्ट मांगी है। पेयजल विभाग और ईडी भी मामले की जांच कर रहे हैं। आरोप है कि कई एजेंसियों ने सदिग्ध दस्तावेजों के आधार पर करोड़ों के ठेके हासिल किए। कई कंपनियों की क्षमता केवल 20 से 25 लाख है उन कंपनियों को भी करोड़ों का ठेका मिला है।

2 दीपावली और छठ की छुट्टी में इस बार हुई कटौती को लेकर शिक्षक संघ लगातार विरोध जता रहा है. इस बीच शिक्षकों के लिए राहत वाली खबर आई है. शिक्षा विभाग छुट्टी बढ़ाने को लेकर निर्णय लेने जा रहा है. शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने दिवाली एवं छठ की छुट्टियों को लेकर हो रहे विरोध पर कहा कि हम विचार करेंगे.

3 पंजाब में विधानसभा की चार सीटों पर उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है। कांग्रेस ने मंगलवार देर रात प्रत्याशियों के नाम फाइनल कर लिस्ट जारी की है। बरनाला के कुलदीप सिंह ढिल्लों, गिदड़बाहा से अमृता वड़िंग, चब्बेवाल से रंजीत कुमार और डेरा बाबा नानक से जतिंदर कौर को टिकट दिया है।

4 वायनाड लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा के चुनावी पदार्पण से पहले, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने राहुल गांधी पर तीखा हमला किया और कहा कि उन्हें वायनाड के लोगों को बैकअप की तरह इस्तेमाल करने और उनके साथ व्यवहार करने के लिए माफी मांगनी चाहिए। “प्रियंका नामांकन दाखिल करेंगी लेकिन राहुल गांधी को माफी मांगनी चाहिए क्योंकि उन्होंने वायनाड के लोगों को बैकअप की तरह इस्तेमाल और व्यवहार किया है।

5 जया शेट्टी हत्याकांड में गैंगस्टर छोटा राजन को हाईकोर्ट से जमानत मिल गई है। इस साल की शुरुआत में ही उसे इस मामले में दोषी ठहराया गया था और आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। जस्टिस रेवती मोहिते डेरे और पृथ्वीराज चव्हाण की अगुवाई वाली डिवीजनल बेंच ने 1 लाख रुपये की जमानत तय की।

6 उपचुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। वहीं इसी बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने रोड शो करते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों का हाथ हिलाया. उनके भाई और लोकसभा नेता राहुल गांधी भी उनके साथ थे। बता दें कि वो वायनाड लोकसभा उपचुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल करेंगी।

7 महाराष्ट्र चुनाव के एलान के बाद से ही सभी पार्टियों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है। विपक्षी नेता सरकार पर हमले कर रही है। इस बीच आज एनसीपी (अजित गुट) ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची में 38 नाम शामिल हैं जिसमें उपमुख्यमंत्री और एनसीपी प्रमुख अजित पवार का भी नाम है। जिसके बाद से सियासी गलियारों में चर्चा तेज हो गई है।

8 बीजेपी नेता प्रतुल शहदेव ने हेमंत परिवार पर हमला बोलते हुए कहा कि हमें जानकारी मिली है कि एक ही परिवार के 3 लोगों को उम्मीदवार बनाया जा चुका है और एक अभी भी लाइन में खड़ा है। जब एक ही परिवार के 4 सदस्य चुनाव लड़ते हों और मुख्यमंत्री से लेकर मंत्री और विधायक का दावेदार हों, तो ये परिवार नहीं तो और क्या है? ऐसे में सवाल यही है कि क्या इनके पास कार्यकर्ताओं में से कोई उम्मीदवार नहीं है?

9 हिमाचल प्रदेश सरकार ने मंत्रिमंडल की बैठक में ईको टूरिज्म नीति-2017 में संशोधन करने का निर्णय लिया है। प्रदेश में ईको टूरिज्म गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए वन संरक्षण अधिनियम 2023 में बीते दिनों हुए किए गए संशोधन के अनुरूप ईको टूरिज्म नीति में बदलाव कर 6 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है। ईको टूरिज्म साइट के लिए अब एक हेक्टेयर से अधिक के प्रोजेक्ट को भी मंजूरी दी जाएगी। इसे लेकर केंद्रीय नीति में भी बदलाव हुआ है।

10 महाराष्ट्र में एनीसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या मामले में पुलिस लगातार नए खुलासे कर रही है. गिरफ्तार किए गए आरोपियों से पूछताछ में अब एक और बड़ी बात सामने आई है. पुलिस को पूछताछ में पता चला है कि शूटर्स ने बाबा सिद्दीकी को निशाना बनाने से पहले कर्जत खोपोली रोड पर स्थित एक जंगल मे जाकर पिस्टल से फायरिंग की प्रैक्टिस की थी.

Related Articles

Back to top button