05 बजे तक की बड़ी ख़बरें

1 जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव को धार देने के लिए आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मेंढर पहुंचे। यहां जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 90 के दशक में जम्मू कश्मीर में कितनी गोलीबारी होती थी, याद है न आपको… अब गोलीबारी होती है क्या? पहले यहां गोलीबारी इसलिए होती थी, क्योंकि पहले यहां के आका पाकिस्तान से डरते थे, अब पाकिस्तान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से डरता है।

2 तिरुपति मंदिर में लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी होने की बात से हंगामा मचा है। विवाद के बाद अब कर्नाटक की सिद्दरमैया सरकार एक्शन में आ गई है। सिद्दरमैया सरकार ने एक निर्देश जारी किया है जिसमें राज्य के मंदिर प्रबंधन निकाय के अंतर्गत आने वाले सभी 34000 मंदिरों में नंदिनी ब्रांड के घी का इस्तेमाल अनिवार्य किया गया है।

3 लोकसभा में नेता विपक्ष और कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी आज शिमला पहुंचे। शिमला से सटे छराबड़ा में बीते कुछ दिनों से प्रियंका गांधी और सोनिया गांधी आई हुईं हैं। राहुल गांधी के शिमला आते ही सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। बता दें कि शिमला से करीब 12 किलोमीटर दूर छराबड़ा में प्रियंका गांधी का घर का है। गांधी परिवार अक्सर यहां छुट्टियां बिताने आता है।

4 झारखंड के मैथन स्थित डीवीसी के डैम से पानी छोड़े जाने के बाद बंगाल में आई बाढ़ को लेकर बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने झारखंड के वाहनों के प्रवेश पर तीन दिनों के लिए रोक लगा दी है। ममता ने डीवीसी और केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए पीएम को चिट्ठी लिखी है जिसमें उन्होंने डीवीसी के साथ समझौता तोड़ने की चेतावनी दी है।

5 हरियाणा चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं, इसी बीच आज़ाद समाज पार्टी-कांशीराम के अध्यक्ष और सांसद चन्द्रशेखर आज़ाद ने बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा कि मैं राजस्थान बड़े करीब से चूक गया था. राजस्थान में हम 12 सीटों पर तीसरे नंबर पर और 3 सीटों पर दूसरे नंबर पर रहे लेकिन हमारा प्रयास है कि हम हरियाणा में नहीं चूकेंगे.

6 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और साथ ही AAP की नेता और कालकाजी से विधायक आतिशी को दिल्ली की मुख्यमंत्री नियुक्त कर दिया है। इसके अलावा 5 अन्य मंत्रियों की नियुक्ति को भी मंजूरी मिल गई है। आज शाम साढ़े 4 बजे उपराज्यपाल निवास पर शपथग्रहण कार्यक्रम होगा।

7 दिल्ली में नई सीएम आतिशी के शपथ ग्रहण से पहले नेताओं की प्रतिक्रिया आणि शुरू हो गई हैं। इसी बीच आप नेता गोपाल राय का बयान सामने आया है उन्होंने कहा कि “दिल्ली सरकार की फ्री योजनाओं को बंद होने से बचाना हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती है. बीजेपी हर हाल में इन योजनाओं को बंद करना चाहती है.”

8 जम्मू कश्मीर चुनाव को मद्देनजर रखते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे आज जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री और पार्टी उम्मीदवार तारा चंद के समर्थन में चुनाव प्रचार करने के लिए जम्मू पहुंचे। उन्होंने कहा कि हमने सात गारंटियों की घोषणाएं की हैं। इसमें हमारा पहला मुद्दा जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा दिलाने का है। हर परिवार का 25 लाख का बीमा देंगे। हर जिले में अस्पताल, परिवार की मुखिया महिला को हर महीने 3000 रुपए दिए जाएंगे।

9 आरजेडी नेता मृत्यंजय तिवारी ने कहा कि चंद्रबाबू नायडू जी ने जो सवाल खड़े किए हैं और जो यह मामला प्रकाश में आया है, वह करोड़ों हिंदुओं की आस्था से जुड़ा गंभीर प्रश्न है। तिरुपति मंदिर की जो ख्याति है और यहाँ के प्रसाद पर जो सवाल उठे हैं, वह एक गंभीर विषय है। इसका दूध का दूध और पानी का पानी होना चाहिए। इसकी सच्चाई सबके सामने आनी चाहिए, और जो भी दोषी हो, उसे सजा मिलनी चाहिए।

10 हरियाणा में आज भाजपा नेता और पूर्व अंतरराष्ट्रीय पहलवान बबीता फोगाट ने पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि बिप्लब देब आज हमारे बीच मौजूद हैं और उन्होंने हमें जीत का मंत्र दिया है। उनके मार्गदर्शन से कार्यकर्ताओं में नई ऊर्जा का संचार हुआ है। हम सभी उनका गर्मजोशी से स्वागत करते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि हम सभी मिलकर चरखी दादरी और हरियाणा में ‘कमल’ का फूल खिलाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button