05 बजे तक की बड़ी खबरें

1 उपचुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। वहीं इसी बीच मैनपुरी की करहल विधानसभा से तेज प्रताप यादव ने नामांकन किया। उनके नामांकन में आए सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भाजपा को घेरा। अखिलेश यादव ने कहा कि तेज प्रताप यादव भारी बहुमत से जीतकर जाएंगे। मैनपुरी के लोगों ने सपा और नेताजी का हमेशा साथ दिया है। करहल की जनता समाजवादी पार्टी को हमेशा चुनती रही है। इस बार चुनाव में पहले से अधिक समर्थन मिलेगा, जिसके चलते चुनाव परिणाम ऐतिहासिक होने वाला है।

2 सुप्रीम कोर्ट ने आज बड़ा फैसला लिया। उसने गैर मान्यता प्राप्त मदरसों के सभी छात्रों को सरकारी स्कूलों में ट्रांसफर करने और मदरसों से गैर मुस्लिम छात्रों को हटाने के फैसले पर रोक लगा दी है। वहीं आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार का आदेश राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की रिपोर्ट पर आधारित था। इसमें राइट टू एजुकेशन एक्ट 2009 का पालन नहीं करने वाले मदरसों की मान्यता रद्द करने को कहा गया था।

3 कद्दावर जाट नेता व पूर्व बेसिक शिक्षा मंत्री किरणपाल सिंह का निधन हो गया है। वह काफी समय से बीमार चल रहे थे। मेरठ के एक अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। आपको बता दें कि उन्होंने 2021 में भारतीय जनता पार्टी को छोड़कर राष्ट्रीय लोकदल का दामन थाम लिया था। वो 2020 में सपा छोड़ कर भाजपा में आए थे। बुलंदशहर की अगौता सीट से पांच बार विधायक बने। किरणपाल सिंह कभी मुलायम सिंह यादव के बेहद करीबी माने जाते थे।

4 बीते दिनों बहराइच में हुई घटना को लेकर सियासी गलियारों में चर्चा तेज है। विपक्ष के नेता इस घटना को लेकर लगातार भाजपा पर हमलावर हैं। वहीं इसी बीच सपा मुखिया अखिलेश यादव ने बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा ने बहराइच में जानबूझकर दंगा कराया है। वजह भी साफ है कि चुनाव आ गया है। सवालों के जवाब न देने और राजनीतिक लाभ लेने के भारतीय जनता पार्टी ने ये साजिश रची है। वहां पर्याप्त प्रशासन और पुलिस का इंतजाम नहीं किया गया।

5 दारुल उलूम ने महिलाओं के संस्था में प्रवेश पर लगाई गई रोक को वापस ले लिया है। अब महिलाएं दारुल उलूम घूमने आ सकेंगी लेकिन इसके लिए उन्हें प्रबंधन द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करना होगा। इन नियमों में पास बनवाना पूरा पर्दा करना और महरम का साथ होना शामिल है। फोटो खींचने और वीडियो शूट करने की अनुमति नहीं होगी।

6 उमेश पाल हत्याकांड में फरार चल रहे पांच लाख के तीन इनामी शूटराें के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की कर दी गई है। इनमें गुड्डू मुस्लिम के साथ ही साबिर व अरमान शामिल हैं। तीनों हत्याकांड के बाद से ही लगभग डेढ़ साल से फरार हैं। उनके खिलाफ पूर्व में कुर्की की कार्रवाई भी की जा चुकी है। वहीं आपको बता दें कि तीनों उमेश पाल हत्याकांड के नामजद आरोपी हैं। घटना के बाद ही उनके खिलाफ पांच लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था।

7 प्रदेश में होने वाले उपचुनाव को लेकर सियासी गलियारों में तैयारियां तेज हो गई हैं। ऐसे में नेताओं के एक दूसरों पर आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला भी शुरू हो गया है। वहीं इसी बीच भारतीय जनता पार्टी के पूर्व सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पूरी तरह समाजवादी पार्टी की ‘बैसाखी’ पर खड़ी है, अगर यह हट जाए तो कांग्रेस को उसकी “औकात” पता चल जाएगी.

8 यूपी की योगी सरकार बोनस के साथ ही दीपावली से पहले राज्यकर्मियों को वेतन देने पर भी जल्द निर्णय करेगी। बोनस का लाभ अराजपत्रित राज्य कर्मचारियों के साथ ही दैनिक वेतनभोगी व वर्कचार्ज कर्मचारियों को भी मिलेगा। प्रदेश के करीब 14.82 लाख कर्मचारियों इससे लाभान्वित होंगे और इस मद में सरकार के खजाने पर करीब 1025 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

9 महाकुंभ को लेकर योगी सरकार जमकर तैयारियां कर रही है। ऐसे में बता दें कि महाकुंभ के महाआयोजन को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज में अपने सबसे काबिल अफसरों की फौज तैनात कर दी है. सीएम योगी की मंशा के अनुरूप सभी अफसर महाकुंभ को ऐतिहासिक बनाने में जुट गए हैं।

10 यूपी उपचुनाव के लिए सपा उम्मीदवार तेज प्रताप सिंह द्वारा नामांकन दाखिल करने के बाद, समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव ने करहल उपचुनाव जीतने का भरोसा जताया। उन्होंने यह भी कहा कि उपचुनाव के नतीजों को लेकर वे सभी सकारात्मक हैं. “करहल उपचुनाव में समाजवादी पार्टी बड़ी जीत हासिल करेगी। पार्टी और कार्यकर्ता पूरी तरह से तैयार हैं और लोकसभा चुनाव परिणामों को देखते हुए, हम सभी उपचुनाव परिणामों को लेकर बहुत सकारात्मक हैं। डिंपल यादव ने कहा, हमारी रणनीति वही रहेगी।

Related Articles

Back to top button