05 बजे तक की बड़ी खबरें

4 PM न्यूज़ बुलेटिन: सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पूर्व सांसद सलीम इकबाल शेरवानी का इस्तीफा नामंजूर कर दिया है। उन्होंने जारी किए गए पत्र में कहा है कि हमारी पार्टी को आप जैसे सफल और श्रेष्ठ व्यक्ति की आवश्यकता है इसलिए अपना इस्तीफा वापस लें और पार्टी के लिए काम करते रहें। बता दें कि सलीम शेरवानी ने फरवरी में राज्यसभा के लिए हुए टिकट वितरण पर असंतोष जताते हुए सपा महासचिव के पद से इस्तीफा दे दिया था।

2 भारतीय जनता पार्टी के महानगर उपाध्यक्ष प्रदीप अग्रवाल के शस्त्र लाइसेंस निरस्त होने का दर्द फेसबुक पर छलका है। इसे लेकर उन्होंने लिखा कि मेरे मामले का किसी नेता मंत्री सांसद ने संज्ञान नहीं लिया। मेरा साथ न देते तो कम से कम साथ खड़े होकर प्यार से दो बोल ही बोल देते। मन में विचार आ रहा कि मुस्लिम बन जाऊं।

3 योगी सरकार द्वारा किये गए दावे की जमकर चर्चा हो रही है। दरअसल दावा किया गया है कि बीते साढ़े सात वर्ष में 1.87 लाख से अधिक मरीजों को 32.31 अरब की आर्थिक सहायता दी गई यानी कि 2012 से 2017 की अपेक्षा पीड़ितों के इलाज के लिए कई गुना धनराशि आवंटित की गई। सीएम योगी ने जनता दर्शन-जनप्रतिनिधियों, जनता द्वारा भेजे गए प्रार्थना पत्र के आधार पर पीड़ितों के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई।

4 गुरु पूर्णिमा के पावन पर्व पर रविवार को गोरक्षपीठाधीश्वर एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शिवावतार गुरु गोरक्षनाथ का नाथपंथ की परंपरा के अनुसार विशिष्ट पूजन किया. इसके साथ ही गुरु पूर्णिमा पर गुरुजन को समर्पित रुद्राभिषेक कर देवाधिदेव महादेव से लोकमंगल की प्रार्थना की और गोवंश की सेवा कर उन्हें गुड़ खिलाया.

5 तीर्थनगरी मथुरा के वृंदावन में आज गुरु पूर्णिमा का पर्व हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। श्रद्धालु अपने गुरुओं से मिलने के लिए उनके आश्रम और उनके निवास पर पहुंच रहे हैं। इस अवसर पर वृंदावन स्थित प्रियाकांत जू मंदिर में नई पहल शुरू की गई है। यहां भागवताचार्य देवकीनंदन महाराज ने पर्यावरण संदेश के साथ गुरु पूर्णिमा मनाई। वहीं देवकीनंदन महाराज ने शिष्यों को नीम, पीपल, बरगद, बेलपत्र, जामुन आदि के 2100 पौधे वितरित किए।

6 मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने महाकुंभ की तैयारियों की प्रगति समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने सभी विभागों को कई जरूरी निर्देश दिए हैं। वहीं महाकुंभ में लगभग एक लाख पुलिस कर्मियों के साथ ही होमगार्ड व पीआरडी जवानों की ड्यूटी लगेगी। साथ ही लगभग 16 विभागों के 65 हजार कर्मचारियों व श्रमिकों तथा 26 हजार सफाई कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

7 टीएमसी के मंच पर पहुंचे सपा के मुखिया अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि आज कार्यकर्ताओं की शहादत को याद करने का दिन है। दिल्ली में जो सरकार चल रही है, वह चलने वाली नहीं है। देश में विभाजनकारी मानसिकता वाले लोग हैं, जो देश को बांटना चाहते हैं।उन्होंने आगे कहा कि देश को तोड़ना चाहते हैं।

8 कानपुर के भविष्य के लिए चर्चा जोरों पर है ऐसे में इसके लिए केडीए ने शहरवासियों से पांच अगस्त तक सुझाव मांगे हैं। इनकी समीक्षा कर विजन-2051 तैयार किया जाएगा। सांसद रमेश अवस्थी ने बताया कि सुुझावों पर विचार-विमर्श के बाद भविष्य के शहर का खाका तैयार कर शासन को भेजा जाएगा।

9 यूपी में दुकानों पर नेमप्लेट लगाने के योगी सरकार आदेश पर जयंत ने आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि ज्यादा समझकर फैसला नहीं लिया गया है। अभी भी समय है वापस ले सकते हैं। आपको बता दें कि जयंत चौधरी मुजफ्फरनगर में भोपा क्षेत्र के गांव यूसुफपुर में बलिदानी की प्रतिमा के अनावरण कार्यक्रम में पहुंचे थे। जहां उन्होंने भाजपा के इस फैसले पर आपत्ति जताई।

10- यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर सियासी हलचल तेज ही है। ऐसे में भाजपा संगठन ने बूथवार तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी और प्रदेश महामंत्री धर्मपाल ने संबंधित जिलों के प्रभारियों और जिला अध्यक्षों के साथ वर्चुअल बैठक कर तैयारियों पर चर्चा की। प्रदेश अध्यक्ष ने सभी मोर्चों के पदाधिकारियों को चुनाव में जुटने के साथ ही संबंधित विधानसभा क्षेत्रों में सक्रिय रहने को कहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button