06 बजे तक की बड़ी खबरें

4PM न्यूज़ नेटवर्क: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को बड़ा फैसला लेते हुए राष्ट्रपति भवन के दो महत्वपूर्ण हॉलों का नाम बदलने का आदेश दिया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दरबार हॉल का नाम बदलकर गणतंत्र मंडप और अशोक हॉल का नाम बदलकर अशोक मंडप रखा है। राष्ट्रपति भवन ने दोनों हॉल के नाम बदलने को लेकर एक बयान जारी किया है। इसे लेकर प्रियंका गांधी ने केंद्र की एनडीए सरकार को घेरा। उन्होंने कहा कि दरबार की कोई अवधारणा नहीं है, लेकिन ‘शहंशाह’ की अवधारणा है।

2 बिहार की पूर्व सीएम और लालू प्रसाद यादव की पत्नी राबड़ी देवी ने केंद्रीय मंत्री ललन सिंह के विवादित बयान पर तीखी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने ललन सिंह की माता और पत्नी को लेकर भी सवाल पूछे हैं। राबड़ी देवी ने कहा कि वे महिलाओं का अपमान कर रहे हैं। मैं ललन सिंह से पूछना चाहती हूं कि उनकी मां और पत्नी कितनी पढ़ी-लिखी हैं। ललन सिंह जो मुझे बोले हैं कि मैं बजट नहीं समझती हूं, यह महिला का अपमान नहीं है तो और क्या है?

3 राजस्थान बीजेपी के अध्यक्ष सीपी जोशी ने पद से इस्तीफा देने की पेशकश की है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिलकर उन्होंने एक व्यक्ति एक पद के चलते इस्तीफा देने की पेशकश की है. जोशी राजस्थान की चित्तौड़गढ़ सीट से सांसद हैं.

4 आम आदमी पार्टी के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इन दिनों दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं ऐसे में उन्हें लेकर एक राहत भरी खबर सामने आई है। अब सीएम केजरीवाल जेल में अपनी लीगल टीम से अतिरिक्त मीटिंग कर सकेंगे. उनकी याचिका को दिल्ली हाई कोर्ट ने मंजूर कर लिया है.

5 केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने एमयूडीए घोटाले के संबंध में कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री सिद्दारमैया के इस्तीफे की मांग की। बता दें कि जोशी ने आज संसद से बाहर ये आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री सीधे तौर पर घोटाले में शामिल हैं। उन्‍होंने मांग की कि इस मामले को सीबीआई को सौंपा जाना चाहिए। जोशी ने कहा कि कर्नाटक सरकार ने एससी/एसटी फंड का दुरुपयोग किया है।

6- महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। ऐसे में नेताओं की प्रतिक्रिया भी सामने आ रही हैं। वहीं राज ठाकरे की पार्टी ने अपने दम पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है. एमएनएस पार्टी 225 से 250 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. राज ठाकरे ने कहा, किसी भी हालत में मेरी पार्टी सत्ता का हिस्सा होनी चाहिए. आप सभी जन तैयार रहो. किसका प्रस्ताव आएगा, कितनी सीटें मिलेंगी इसका इंतजार नही करना है.

7 तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की हेल्थ को लेकर आप लगातार केंद्र और भाजपा पर हमलावर रही है। अब इसको लेकर विपक्ष जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करने वाला है। CM केजरीवाल के गिरते स्वास्थ को लेकर इंडिया अलायंस रैली करेगा। यह रैली 30 जुलाई को होगी। जिसमें कई पार्टियों के नेताओं के शामिल होने की संभावना है।

8 बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने बुधवार को विधानसभा में राजद विधायक को घेरते हुए महिलाओं पर टिप्पणी की थी। इसपर सदन से सड़क तक विपक्षी नेताओं ने बवाल काटा। इस बीच समस्तीपुर से सांसद शांभवी चौधरी ने नीतीश कुमार का सपोर्ट किया है। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार यह कह रहे थे कि महिलाएं जो आज सदन में आकर बोल रही हैं, वो अधिकार हमने दिया है। महिलाएं जो हाय-हाय कर रही थीं, उस पर वो कह रहे थे कि आप ऐसा क्यों कर रहीं है ?

9 केंद्र सरकार ने आम आदमी पार्टी को रविशंकर शुक्ला लेन में नया दफ्तर अलॉट कर दिया है। वहीं इसपर सौरभ भारद्वाज ने कहा, आम आदमी पार्टी को उसके कार्यालय से बेदखल करने और सड़कों पर धकेलने की कोशिश की जा रही थी। बीजेपी चाहती थी आप को कुचल दिया जाए और खत्म कर दिया जाए। राजनीति में यह एक सामान्य शिष्टाचार है कि एक पार्टी को कार्यालय आवंटित किया जाना चाहिए।”

10 हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने कमर कस ली है। अक्टूबर में होने वाले चुनाव में आम आदमी पार्टी अगले 15 दिनों ताबड़तोड़ 45 रैलियां करेगी। इन रैलियों से वे लोगों के मन में विश्वास पैदा करेगी। साथ ही उन्होंने खुद को तीसरे विकल्प के रूप में पेश किया है। कहा कि लोगों ने बीजेपी और कांग्रेस को नकार दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button