06 बजे तक की बड़ी खबरें

4 PM न्यूज़ नेटवर्क: पंजाब सरकार के ढाई साल पूरे होने पर युवा विधायक शेरी कलसी ने भगवंत सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि पिछले ढाई साल में प्रतिदिन औसतन 50 सरकारी नौकरी दी गई है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का एजेंडा युवाओं को सरकारी नौकरी देना है। वहीं टोल प्लाजा बंद होने को लेकर कहा कि इससे रोजाना लोगों को 63 लाख का फायदा हो रहा है।

2 बिहार में आपराधिक घटनाओं को लेकर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि अपराध बिहार में नहीं थम रहा है. चर्चित रूपेश हत्याकांड को लेकर उन्होंने कहा कि अब यह हाल हो गया है कि आरोपी कोर्ट से बरी हो गए. हम शुरू से ही कह रहे हैं कि बिहार पुलिस का भय अपराधियों के मन से हट गया है. सीएम नीतीश कुमार के राज्य में अपराधियों को पूरा संरक्षण मिल रहा है. नीतीश कुमार का इकबाल पूरे तरीके से खत्म हो चुका है.

3 हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने हरियाली तीज के अवसर पर बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने का फैसला किया है। 40 लाख परिवारों को 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर मिलेगा। 1 लाख 80 हजार की आय वाले परिवार को मिलेगा 500 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा। इससे लाखों परिवार को फायदा होगा।

4 हिमाचल प्रदेश में हिमकेयर योजना बंद करने के सरकार के फैसले को लेकर अब पेंशनर्स ने नराजगी जताई है। दरअसल बिलासपुर में बुधवार को पेंशनर्स वेलफेयर एसोशिएशन सदर ब्लॉक एवं शहरी इकाई ने बैठक की और इस दौरान सरकार के इस फैसले को दुखद बताया। इसके अलावा जुलाई 2022 से लंबित डीए एरियर के भुगतान की भी मांग की।

5 केंद्रीय पर्यटन मंत्री गजेन्द्र सिंह ने कहा कि आने वाले समय में भारत का पर्यटन क्षेत्र रोजगार और आर्थिक विकास का एक बड़ा केंद्र बनेगा। आज यहां शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेने के बाद केंद्रीय मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों से कहा है कि वह अपने-अपने राज्यों में ऐसे नए स्थानों को चिह्नित करें जिन्हें पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा सके।

6 भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट पेरिस में फाइनल मैच खेलने से पहले ही वजन के कारण डिस्क्वालिफाई हो गई हैं। इसपर आप की प्रतिक्रिया सामने आई है। आम आदमी पार्टी का कहना है कि यह षडयंत्र की ओर इशारा कर रहा है. साथ ही सवाल किया है कि इसके पीछे कौन है? बता दें कि विनेश फोगाट ने एक दिन पहले ही फाइनल में जगह बनाकर इतिहास रचा था. वह फाइनल में जगह बनाने वाली पहली भारतीय पहलवान बन गई थीं.

7 महाराष्ट्र की दो राज्यसभा सीटों पर 3 सितंबर को उपचुनाव होगा. बता दें कि ये दो सीट उदयनराजे भोंसले और पीयूष गोयल के लोकसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद रिक्त हुई है. 3 सितंबर को कुल 12 सीटों पर मतदान कराया जाएगा. इनमें से 10 सीट सदस्यों के लोकसभा के लिए निर्वाचित होने के कारण रिक्त हुई है जबकि दो राज्यसभा सांसदों ने इस्तीफा दे दिया है.

8 उत्तराखंड के लोक निर्माण व पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बीजापुर गेस्ट हाउस में हिमाचल के लोकनिर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह से मुलाकात की। इस दाैरान उन्होंने पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण उत्तराखंड की चांइशील घाटी से हिमाचल को जोड़ने वाली सड़क को लेकर चर्चा की गई।

9 पेरिस ओलंपिक 2024 में कुश्ती के फाइनल मैच में विनेश फोगाट के डिसक्वालीफाई होने के मामले पर खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने लोकसभा में कई अहम जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने खुद इंडियन ओलंप‍िक कमेटी की प्रमुख से बात की है। पीटी ऊषा इस वक्‍त पेर‍िस में ही हैं। उन्होंने यह भी बताया कि सरकार ने विनेश फोगाट की मदद के लिए क्या किया।

10 बिहार में नीतीश सरकार ने बड़ा फैसला किया है। दरअसल बिहार सरकार ने होम स्टे योजना को मंजूरी दे दी है। बता दें कि इस योजना के तहत पहले चरण में 1000 बेड विकसित किए जाएंगे। होम स्टे के लिए मकान मालिक या प्रमोटर को अपने कमरों और बेड का निबंधन पर्यटन विभाग से कराना होगा। निबंधन दो वर्ष के लिए वैध होगा जिसके बाद उसका हर साल नवीकरण कराना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button