06 बजे तक की बड़ी खबरें

1 आम आदमी पार्टी के नेता और पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन को दिल्ली की अदालत ने को जमानत दे दी. इस बड़ी राहत पर AAP ने खुशी जताई और कहा कि BJP की एक और साजिश नाकाम हो गई है. पार्टी ने कहा, ”सत्यमेव जयते. शानदार मोहल्ला क्लिनिक बनाकर दिल्ली में स्वास्थ्य क्रांति लाने वाले सत्येंद्र जैन जी को कोर्ट से जमानत मिलने से BJP की एक और साजिश नाकाम हो गई है. आज फिर बीजेपी का असल चेहरा पूरे देश के सामने बेनकाब हो गया है.”

2 दिल्ली का सियासी पारा इन दिनों हाई चल रहा है। दरअसल दिल्ली सीएमओ की ओर से कहा कि गया है कि सीएम आतिशी को फ्लैगस्टाफ रोड बंगले का कब्जा अभी तक नहीं मिला है। बताया गया कि उन्हें अभी सिर्फ पीडब्ल्यूडी से एक पत्र मिला है। वहीं इस बंगले को लेकर आम आदमी पार्टी ने एलजी पर आरोप लगाया था कि वे बंगले को सीएम आतिशी से लेना चाहते हैं।

3 शपथ ग्रहण के बाद से हरियाणा सरकार एक्टिव मोड़ में नजर आ रही है। इसी बीच हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी ने सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया है जिसमें अनुसूचित जाति के अंतर्गत सब-कैटिगरी बनाने की बात शामिल है. वहीं बता दें कि यह जानकारी सीएम सैनी ने कैबिनेट की मीटिंग के बाद दी.

4 झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 में चतरा से रश्मि प्रकाश राजद की उम्मीदवार होंगी। वह मंत्री सत्यानंद भोक्ता की राजनीतिक विरासत को संभाल रही हैं। हालांकि इस सीट पर उनका मुकाबला बीजेपी से नहीं बल्कि चिराग पासवान के उम्मीदवार से होगा। एनडीए की सीट शेयरिंग फाइनल हो गई है। यह सीट लोक जनशक्ति पार्टी के हिस्से में गई है।

5 बिहार में जहरीली शराब से हुई मौतों पर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने शराबबंदी को नीतीश कुमार के संस्थागत भ्रष्टाचार का नमूना बताया है। तेजस्वी ने सरकार से कई सवाल भी किए हैं जैसे कि अगर शराबबंदी है तो इसे पूरी तरह से लागू क्यों नहीं किया जा रहा है? सत्ताधारी नेताओं पुलिस और शराब माफिया के बीच क्या संबंध है?

6 प्रवर्तन निदेशालय ने आय से अधिक संपत्ति मामले में आईएएस अधिकारी संजीव हंस के आवास पर छापा मारा। बता दें कि संजीव हंस को बिहार ऊर्जा विभाग के मुख्य सचिव के रूप में तैनात किया गया था। इस सप्ताह की शुरुआत में, ईडी ने जल जीवन मिशन में कथित अनियमितताओं के संबंध में आईएएस अधिकारी मनीष रंजन, पेयजल और स्वच्छता मंत्री मिथलेश ठाकुर और उनके सहयोगियों के खिलाफ रांची, झारखंड सहित 20 स्थानों पर छापे मारे थे। फिलहाल मामले में आगे की कार्रवाई जारी है।

7 झारखंड का सियासी पारा इन दिनों हाई चल रहा है। इसी बीच भारतीय जनता पार्टी के नेता प्रतुल शाहदेव ने एनडीए में सीट बंटवारे को लेकर कहा कि बीजेपी का जो अलायंस है उसकी औपचारिक रूप से घोषणा होगी कि कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा? हमारे उम्मीदवारों की सूची बिल्कुल तैयार है, जो किसी भी वक्त जारी हो सकती है। क्योंकि बीजेपी सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के इरादों पर चलती है। और जब बीजेपी टिकट की सूची जारी करेगी तो यही आपको देखने को मिलेगा।

8 बिहार में जहरीली शराब त्रासदी पर RJD नेता मनोज कुमार झा ने कहा कि मरने वालों की संख्या 25 से ऊपर जा चुकी है। सरकार ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना में भी डेटा को छिपाना चाहती थी। मुख्यमंत्री कहां है? राज्य को कौन चला रहा है? मौतें थमने का नाम नहीं ले रही है। शराबबंदी के नाम पर गरीब और लाचार लोगों को जेल भेजा जा रहा है। तेजस्वी यादव ने सही कहा कि यह एक उद्योग है।

9 केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने अपनी ‘हिंदू स्वाभिमान यात्रा’ से पहले बिहार के भागलपुर में वृद्धेश्वर नाथ मंदिर पहुंचे. यहां गिरिराज सिंह ने विधिवत तौर पर पूजा-अर्चना की. इस दौरान उन्होंने भक्ति में लीन देखा जा सकता है. मौके पर बड़ी संख्या में लोग नज़र आए. स्वाभिमान यात्रा का पहला चरण भागलपुर से शुरू होकर सीमांचल से होकर गुजरेगा. इस यात्रा का नेतृत्व स्वामी दीपांकर करेंगे. इससे पहले गिरिराज सिंह ने अपने संबोधन में धर्म की रक्षा करने की बात कही.

10 हरियाणा कैबिनेट बैठक के बाद कैबिनेट मंत्री श्रुति चौधरी ने बताया कि आज सबसे पहले किसानों को लेकर बातचीत हुई। जिसमें कहा गया कि हमारे किसानों को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। वहीं डीएपी की समस्या आ रही है वो नहीं होनी चाहिए। हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री की बहुत जबरदस्त काम करने की गति है। पद संभालते ही उन्होंने अपनी पहली कलम से देश के नौजवान बच्चों का 24 हजार नौकरियों के लिये सलेक्शन करवाया। ये बहुत बड़ी बात है जहां सरकार ने बिना पर्ची खर्ची के काम किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button