06 बजे तक की बड़ी खबरें

1 दिल्ली के रोहिणी इलाके में एक स्कूल के बाहर हुए बम धमाके के बाद मुख्यमंत्री आतिशी ने राष्ट्रीय राजधानी में कानून व्यवस्था पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि राजधानी की सुरक्षा व्यवस्था केंद्र के हाथ में है लेकिन भाजपा शासन में यह व्यवस्था खराब हो गई है। आतिशी ने कहा कि दिल्ली में आजकल मुंबई के अंडरवर्ल्ड जैसे हालात हैं।

2 महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। पहली सूची में 99 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं। उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस नागपुर साउथ वेस्ट से, राज्य भाजपा प्रमुख चन्द्रशेखर बावनकुले कामठी से, मंत्री गिरीश महाजन जामनेर से,. समेत अन्य नेताओं का नाम शामिल है वहीं बता दें कि महाराष्ट्र में मतदान की तारीख 20 नवंबर है। मतगणना की तारीख 23 नवंबर है।

3 आईईडी हमले में दो आईटीबीपी जवानों की मौत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष और पूर्व सीएम रमन सिंह ने कहा, “छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ एक संयुक्त अभियान शुरू किया गया है और हमें काफी सफलता मिल रही है। बड़ी संख्या में सफाया हो रहा है…यह छत्तीसगढ़ को नक्सलियों से मुक्त कराने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और राज्य सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है…”

4 आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू बच्चा बढ़ाओ स्कीम लाने जा रहे हैं। उनका कहना है कि प्रदेश सरकार अधिक बच्चे पैदा करने वाले परिवारों को प्रोत्साहित करेगी। उन्हें लाभ भी दिया जाएगा। इसके अलावा सरकार एक नया कानून लाने पर भी विचार कर रही है। इसके तहत दो से अधिक बच्चे वाले लोग ही स्थानीय निकाय का चुनाव लड़ सकेंगे।

5 उपचुनाव को लेकर सभी दल एक्टिव मोड में नजर आ रहे हैं, ऐसे में बता दें कि पश्चिम बंगाल की 6 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव होने हैं। इसके मद्देनजर तृणमूल कांग्रेस ने छह उम्मीदवारों की सूची जारी की है। पार्टी ने सीताई सीट से संगीता रॉय मदारीहाट से जय प्रकाश टोप्पो तालडांगरा से फाल्गुनी सिंघाबाबू मेदिनीपुर से सुजॉय हाजरा हरोआ से रबीउल इस्लाम नैहाटी से सीनेट डे और एसके को मैदान में उतारा है।

6 मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि, “करवाचौथ हमारी संस्कृति में एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है… मैं व्रत रखने वाली अपनी सभी बहनों को शुभकामनाएं देना चाहता हूं… प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए का उद्घाटन करने के लिए वाराणसी से हमारे साथ शामिल होंगे रीवा में हवाई अड्डा… क्षेत्र के लिए हवाई अड्डा बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा.

7 दिल्ली में रोहिणी के प्रशांत विहार इलाके में सीआरपीएफ स्कूल के पास हुए ब्लास्ट के बाद इस पर राजनीति शुरु हो गई है। अब इसे लेकर आप नेता मनीष सिसोदिया और मंत्री सौरभ भारद्वाज ने इस धमाके को लेकर केंद्र सरकार और बीजेपी को घेरा है. आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया ने कहा, ”पूरी तरह से ये केंद्र सरकार का फेलियर है. अगर ये हादसा स्कूल के दिन हुआ होता तो क्या होता? दिल्ली में लोग डरे हुए हैं.

8 झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए हेमंत सोरेन द्वारा घोषित सीट बंटवारे के फॉर्मूले से राजद खुश नहीं है। राजद ने इसे झामुमो-कांग्रेस का एकतरफा फैसला बताया है। राजद ने चेतावनी दी है कि उसे तीन या चार सीटें मंजूर नहीं हैं। अगर जरूरत पड़ी तो वह अकेले चुनाव लड़ेगी। राजद प्रवक्ता मनोज झा ने कहा कि हमें अब भी उम्मीद है कि आज रात तक उनकी बात मान ली जाएगी।

9 दिल्ली चुनाव से पहले सियासी पारा चढ़ा हुआ है। वहीं इसी बीच दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने आम आदमी पार्टी का “आपका विधायक आपके द्वार” प्रोग्राम को पूरी तरह से फ्लॉप करार दिया है. उन्होंने कहा कि आप के विधायक जनता के बीच जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं. अगर कोई हिम्मत करके लोगों के बीच जा भी रहे हैं तो उन्हें भारी जनविरोध का सामना करना पड़ रहा है.

10 झारखंड विधानसभा चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर इंडिया ब्लॉक पार्टनर राजद ने अपना असंतोष जाहिर किया है. झारखंड राजद अध्यक्ष संजय सिंह यादव ने कहा कि चुनाव में सीट बंटवारे में उन्हें उचित प्रतिनिधित्व नहीं मिल रहा है.उन्होंने कहा, ”सीट बंटवारे में हमें उचित प्रतिनिधित्व नहीं मिल रहा है. गठबंधन के सहयोगियों को गठबंधन में बयान देना चाहिए. हम पहले ही 22 सीटों की मांग कर चुके हैं. हम आगे की बात बाद में करेंगे।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button