कर्नाटक की कांग्रेस सरकार का बड़ा कदम, भर्ती परीक्षाओं में सिर ढकने पर प्रतिबंध

नई दिल्ली। कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण (केईए) ने राज्य में विभिन्न बोर्डों और निगमों की आगामी भर्ती परीक्षाओं के दौरान किसी भी प्रकार के सिर ढकने पर प्रतिबंध लगा दिया है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार प्राधिकरण ने परीक्षा हॉल के अंदर फोन और ब्लूटूथ इयरफ़ोन जैसे किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। केईए ने राज्य भर में 18 और 19 नवंबर को होने वाली विभिन्न बोर्डों और निगमों की भर्ती परीक्षाओं के लिए ड्रेस कोड की घोषणा की है, यह कदम ब्लूटूथ उपकरणों का उपयोग करके परीक्षा कदाचार को रोकने के प्रयास का हिस्सा है।
हालांकि, परीक्षा प्राधिकरण के ड्रेस कोड में प्रतिबंधित वस्तुओं की सूची में हिजाब का स्पष्ट रूप से उल्लेख नहीं किया गया है, लेकिन भर्ती परीक्षाओं के दौरान सिर ढकने के खिलाफ नियम इस पर रोक लगाएंगे। इससे पहले हिजाब पहनने वाली महिलाओं को गहन जांच के लिए परीक्षा केंद्रों पर जल्दी पहुंचना पड़ता था, जिसके बाद उन्हें हॉल में जाने की अनुमति दी जाती थी। परीक्षा निकाय ने दक्षिणपंथी संगठनों के विरोध के बाद मंगलसूत्र (विवाहित हिंदू महिलाओं द्वारा पहने जाने वाले मनके हार) और पैर की अंगुलियों को पहनने की अनुमति दे दी है। यह घोषणा राज्य भर में 18 और 19 नवंबर को होने वाली विभिन्न बोर्डों और निगमों की बैठक से पहले की गई है।
केईए ने कहा कि परीक्षा हॉल में सिर, मुंह या कान को ढकने वाला कोई भी परिधान या टोपी पहनने की अनुमति नहीं होगी। आदेश में कहा गया है कि यह ब्लूटूथ डिवाइस का उपयोग करके परीक्षा में होने वाली गड़बड़ी को रोकने के प्रयास का हिस्सा है। ्यश्व्र ने अक्टूबर में आयोजित भर्ती परीक्षाओं के दौरान हिजाब की अनुमति दी थी।

Related Articles

Back to top button