बाल दिवस पर केरल कोर्ट ने सुनाया ऐतिहासिक फैसला, 5 साल की बच्ची से रेप-हत्या के दोषी अशफाक आलम को मौत की सजा

नई दिल्ली। एर्नाकुलम सत्र अदालत ने आज अलुवा में पांच वर्षीय बच्चे के बलात्कार और हत्या के लिए अशफाक आलम नामक व्यक्ति को मौत की सजा सुनाई। अतिरिक्त जिला और सत्र न्यायाधीश के सोमन, जो यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण अधिनियम के तहत अपराधों से संबंधित मामलों की सुनवाई करते हैं। 4 नवंबर को अपराध के लिए आलम को दोषी ठहराने के बाद आज सजा सुनाई। दोषसिद्धि और सजा चार महीने के भीतर सुनाई गई। स्थानीय समाचार चैनलों के अनुसार, न्यायाधीश ने कहा कि आलम किसी भी तरह की नरमी के पात्र नहीं हैं।
यह अपराध इस साल जुलाई में हुआ था जब बिहार के एक प्रवासी श्रमिक आलम ने पांच वर्षीय पीडि़त लडक़ी का अपहरण किया, बलात्कार किया और उसकी हत्या कर दी, जो उसी इमारत में रहती थी। बच्चे का शव अलुवा के एक स्थानीय बाजार के पीछे एक दलदली इलाके में एक बोरे में मिला था। आलम को पॉक्सो अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत गंभीर यौन उत्पीडऩ, बलात्कार और हत्या सहित 16 आरोपों का सामना करना पड़ा।
पॉक्सो कोर्ट ने 4 नवंबर को आलम को सभी 16 अपराधों में दोषी पाया। इस जुर्म की सजा आज सुनाई गई। आज सुनाई गई सजा कुल 13 कानूनी प्रावधानों के खिलाफ थी जो भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और पॉक्सो अधिनियम के तहत आती हैं। इनमें धारा 302 (हत्या), 376 (बलात्कार), 377 (अप्राकृतिक यौन संबंध), 328 (जहर देकर चोट पहुंचाना), 364 (हत्या के लिए अपहरण), 366 (ए) (नाबालिग लडक़ी का अपहरण), 367 (अपहरण) शामिल हैं। गंभीर चोट पहुँचाना), भारतीय दंड संहिता की धारा 297 (मानव कोष का अपमान), और 201 (साक्ष्य मिटाना)। इसके अलावा, उन्हें पॉक्सो अधिनियम की धारा 5 (प्रवेशक यौन उत्पीडऩ) और किशोर न्याय अधिनियम की धारा 77 (नशीली शराब देना) की तीन उप-धाराओं के तहत अपराधों के लिए भी दंडित किया गया था। आलम को मौत की सजा हत्या के अपराध के लिए दी गई थी, जबकि उसे अधिनियम के तहत अपराध के लिए आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। सबूत छुपाने के आरोप में उन्हें 5 साल की सजा भी सुनाई गई। आरोपी को दोषी ठहराने का फैसला 4 अक्टूबर को मुकदमा शुरू होने के लगभग 26 दिन बाद सुनाया गया था। एर्नाकुलम कोर्ट ने 7 सितंबर को मामले की सुनवाई शुरू की थी। 16 सितंबर को आरोप तय किए गए और आरोपी को पढक़र सुनाया गया, जिसके बाद मामले की सुनवाई शुरू हुई। 4 अक्टूबर से सुना गया। आज सुनाई गई सजा उस अपराध के 110वें दिन आई है, जो कथित तौर पर 28 जुलाई को हुआ था।

Related Articles

Back to top button