T20 वर्ल्डकप में बड़ा उलटफेर, अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 21 रनों से हराया 

T20 विश्व कप के इतिहास में सबसे बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। टी20 विश्व कप 2024 में अफगानिस्तान की टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक बेहद रोमांचक मुकाबले में जीत दर्ज की है...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: T20 विश्व कप के इतिहास में सबसे बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। टी20 विश्व कप 2024 में अफगानिस्तान की टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक बेहद रोमांचक मुकाबले में जीत दर्ज की है। दरअसल, अफगानिस्तान ने 7 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलियाई टीम को हरा दिया है। बता दें कि पहले बल्लेबाजी करते हुए रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान की फिफ्टी के दम पर टीम ने 6 विकेट पर 148 रन का स्कोर खड़ा किया है। वहीं इसे हासिल करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम बुरी तरह से लड़खड़ाई और अफगान टीम ने 127 रन पर ऑलआउट कर उलटफेर कर दिया है।

आपको बता दें कि अफगानिस्तान ने सुपर 8 मुकाबले में 21 रनों से जीत दर्ज की है। अफगानिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 149 रनों का लक्ष्य रखा है। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 127 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गई। अफगानिस्तान के लिए गुलाबदीन नायब ने 4 विकेट झटके। वहीं नवीन-उल-हक ने 3 विकेट लिए। ऑस्ट्रेलियाई टीम 6 बार वनडे विश्व कप और 1 बार टी20 विश्व कप जीत चुकी है।

अफगानिस्तान के कंगारू टीम ने घुटने टेक दिए 

इस दौरान ओपनर गुरबाज ने 49 गेंदों का सामना करते हुए 60 रन बनाए। उन्होंने 4 चौके और 4 छक्के लगाए। इब्राहिम जादरान ने 51 रनों की पारी खेली। उन्होंने 48 गेंदों का सामना करते हुए 6 चौके लगाए। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस ने 3 विकेट झटके और एडम जाम्पा ने 2 विकेट लिए। अफगानिस्तान के खिलाफ मैदान पर उतरी दिग्गजों से भरी कंगारू टीम ने घुटने टेक दिए हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई। वह 19.2 ओवरों में 127 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

वहीं अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया की खटिया खड़ी कर दी है। गुलाबदीन नायब ने 4 ओवरों में महज 20 रन देकर 4 विकेट लिए। नवीन-उल-हक ने 4 ओवरों 20 रन देकर 3 विकेट लिए. मोहम्मद नबी ने 1 ओवर में सिर्फ 1 रन दिया और 1 विकेट लिया. कप्तान राशिद खान को भी एक सफलता हाथ लगी। ओमरजई ने भी एक विकेट लिया।

ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज नवीन उल हक ने शुरुआती झटके दिए और मैच पूरी तरह से खोल दिया। कप्तान राशिद खान ने गुलबदीन नाईब को गेंदबाजी थमाई और सब कुछ बदल गया। एक के बाद एक चार विकेट लेकर इस अनुभवी खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। 4 ओवर में 20 रन देकर उन्होंने 4 बड़े विकेट हासिल किए। गुलबदीन ने टॉप फॉर्म में चल रहे मार्कस स्टोइनिस और अर्धशतक जमाकर खेल रहे ग्लेन मैक्सवेल का बड़ा विकेट हासिल किया है।

महत्वपूर्ण बिंदु 

  • ऑस्ट्रेलियाई टीम 7 बार की वर्ल्ड चैंपियन है।
  • ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान के सामने मेमना बन गई।
  • ऑस्ट्रेलिया ने 2021 में टी20 विश्व कप का खिताब जीता था।
  • वह 6 बार वनडे विश्व कप का टाइटल जीत चुकी है।
  • ऑस्ट्रेलिया ने 1987, 1999, 2003, 2007, 2015 और 2023 में वनडे विश्व कप का खिताब जीता था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button