बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा बिपरजॉय

  • चक्रवात से निपटने को सरकारें तैयार
  • कुछ घंटों बाद गुजरात के तट से टकराएगा
  • 74 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया
  • 8 जिलों में रेड अलर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। भीषण चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के आज शाम गुजरात के तट से टकराने की संभावना है, इसकी दिशा बदल गई है, ऐसे में गुजरात के लिए खतरा बढ़ा है। उसका असर तटीय इलाकों में दिखाई दे रहा वहां पर तेज बारिश शुरू हो गई है। पहले बिपरजॉय पाकिस्तान के समुद्री तट की तरफ बढ़ रहा था, लेकिन अब थोड़ा पूरब की ओर मुडक़र ये उत्तरी गुजरात तट की तरफ जा रहा है, साइक्लोन शाम को जखाऊ पोर्ट के पास तट से टकराएगा। उस समय समुद्री हवाओं की रफ्तार 125 से 135 किलोमीटर से लेकर 150 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है। अभी तट से इसकी दूरी लगभग 180 किलोमीटर दूर है। गुजरात के कच्छ से अब तक करीब 74 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। 9 कस्बे पूरी तरह बंद कर दिए गए हैं, हजारों लोगों को शेल्टर होम में रखा गया है,तूफान से सबसे अधिक कच्छ के प्रभावित होने की संभावना है। तूफान से डरे लोग जल्द से जल्द समंदर से दूर जा रहे हैं, तेज हवाओं के साथ भारी बारिश भी इस क्षेत्र में हो रही है।

शाह ने तेलंगाना का दौरा किया रद्द

गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को तेलंगाना का दौरा रद्द कर दिया है। मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने के मौके पर तेलंगाना में उनका कार्यक्रम होने वाला था। अमित शाह की तीन सभाएं होने वाली थी, गुरुवार को गृह मंत्री अमित शाह गृह मंत्रालय में ही मौजूद रह कर तूफान के हालात पर नजर रखेंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेना प्रमुखों से बात की और चक्रवात बिपारजॉय के प्रभाव से निपटने के लिए सशस्त्र बलों की तैयारियों की समीक्षा की। तैयारियों की समीक्षा करने के बाद सिंह ने कहा कि सशस्त्र बल चक्रवात के कारण उत्पन्न होने वाली किसी भी स्थिति से निपटने में हरसंभव सहायता प्रदान करने के लिए तैयार हैं।

एनडीआरएफ-एसडीआरएफ की 30 टीमें तैनात

एनडीआरएफ की 19 टीमों को तैनात किया गया है। कुल मिला कर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 30 टीमें तैनात की गईं हैं। बीएसएफ भी आने वाले वक्त की चुनौती के लिए तैयार है। यह तूफान गुजरात होते हुए राजस्थान की ओर बढ़ेगा। पश्चिमी रेलवे ने करीब 95 ट्रेनें रद्द की हैं। स्कूल बंद कर दिए गए हैं। तेल उत्खनन के सभी कुएं और बंदरगाह बंद कर दिए गए हैं। आकाशवाणी ने अपने टावर को हटा लिया है।

राजस्थान में भी तैयारी पूरी

राजस्थान की मुख्य सचिव उषा शर्मा ने कहा है कि राजस्थान सरकार बिपरजॉय चक्रवाती तूफान से बचाव को लेकर पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि किसी भी हालात से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एस डी आर एफ) की 17 टीम नियुक्त की गई हैं और 30 टीम को तैयार रहने को कहा गया है, जहां कहीं भी इसकी जरूरत होगी, वहां इन्हें भेजा जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कच्छ जिले के सरकारी अस्पतालों, ट्रस्ट द्वारा संचालित अस्पतालों और क्षेत्र के अन्य अस्पतालों में ऑक्सीजन, वेंटिलेटर आदि की उपलब्धता की भी समीक्षा की।

बृजभूषण को पॉस्को मामले में क्लीन चिट, खिलाड़ी और किसान नाराज

  • राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंची पुलिस, 22 को भी जिरह
  • 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली। भारतीय कुश्ती संघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व अध्यक्ष व भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह को पॉक्सो केस में बड़ी राहत मिली है, जबकि यौन उत्पीडऩ के आरोपों में दिल्ली पुलिस ने एक हजार पन्नों की चार्जशीट पटियाला हाउस कोर्ट में दाखिल की है। चार्जशीट पर दीपक कुमार की एसीएमएम कोर्ट 22 जून को सुनवाई करेगी। उधर खबर है कि पुलिस से खिलाड़ी व किसान नाराज हो गए हैं। पॉक्सो की धारा के तहत दर्ज दूसरे मामले में पुलिस फाइनल रिपोर्ट ही दाखिल करेगी। यानी इस केस को पुलिस ने बंद करने का निर्णय लिया है। दिल्ली पुलिस के विशेष लोक अभियोजक अतुल श्रीवास्तव ने रिपोर्ट दाखिल की है। उन्होंने ने कहा कि हमने पास्को मामले में अंतिम रिपोर्ट दाखिल कर दी है। दिल्ली पुलिस की प्रवक्ता ने बताया कि पहलवानों द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकी में जांच पूरी होने के बाद हम आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 354, 354ए, 354डी के तहत और आरोपी विनोद तोमर के खिलाफ आईपीसी की धारा 109/354/354ए/506 के तहत आरोप पत्र दायर की।

पॉक्सो मामले में 4 जुलाई को सुनवाई

दिल्ली पुलिस ने आज बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ 1000 पन्नों की चार्जशीट लेकर कोर्ट पहुंची है। इस बीत पॉक्सो मामले पुलिस ने क्लोजर रिपोर्ट दाखिल की है। पुलिस ने कहा कि इस मामले में कोई पुख्ता सबूत नहीं है। पुलिस ने बृजभूष पर पॉक्सो केस वापस लेने की अर्जी भी लगाई है। वकील ने बताया कि फाइनल रिपोर्ट कोर्ट में फाइल की गई है। पॉक्सो मामले में 4 जुलाई को सुनवाई होगी।

कैंसिलेशन चार्जशीट भी सौंपा

पुलिस ने 550 पेज की कैंसिलेशन चार्जशीट भी दाखिल किया है। दिल्ली पुलिस ने बीजेपी सांसद के खिलाफ 7 पहलवानों के लगाए यौन उत्पीडऩ मामले में दो अदालत में चार्जशीट दाखिल की है। एक चार्जशीट 6 अन्य महिला पहलवानों के आरोप पर रॉउज एवेन्यू कोर्ट में दाखिल की गई है जबकि नाबालिग महिला पहलवानों की शिकायत को लेकर पटियाला हाउस कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की गई है। नाबालिक पहलवान केस में बृजभूषण को क्लीनचिट दी है।

नीतीश कुमार की सुरक्षा में चूक बाइकरों से टक्कर होते-होते बची

  • पुलिस इन बाइकरों को पकडक़र पूछताछ कर रही

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सुरक्षा में गुरुवार को बड़ी चूक हुई। मॉर्निंग वॉक के दौरान स्टंट करते बाइकर सीएम की सुरक्षा घेरा के अंदर घुस गए। नीतीश कुमार को खुद को बाइकर से बचाने के लिए सड़क  से फुटपाथ की ओर जाना पड़ा। सुरक्षा के बीच अचानक आए बाइकर से वहां थोड़ी देर के लिए सभी हैरान रह गए। इस दौरान पुलिस के कई पदाधिकारी भी मौजूद थे। पुलिस इन बाइकरों को पकडक़र पूछताछ कर रही है। पटना एसएसपी सहित कई पुलिस अधिकारी मौके पर हैं।

Related Articles

Back to top button