देश को दो हिस्सों में बांट रही भाजपा: राहुल

  • कहा-एक अरबपतियों का और दूसरा मजदूर और किसानों का
  • जम्मू में अब्दुल्ला और राउत ने भी किया यात्रा का स्वागत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जम्मू। राहुल गांधी के नेतृत्व में कन्याकुमारी से शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा गुरुवार की शाम जम्मू कश्मीर पहुंच गई है। पंजाब को जम्मू कश्मीर से जोडऩे वाले रावी पुल को पार कर यात्रा प्रदेश की धरती पर पहुंची। नेकां नेता फारुक अब्दुल्ला, शिवसेना नेता संजय राउत, जम्मू कश्मीर कांग्रेस प्रभारी रजनी पाटिल, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष विकार रसूल वानी ने यात्रा का अभिनंदन किया।
इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि वह कहना चाहते हैं कि आप किसी भी धर्म जात के हो, बच्चे या बुजुर्ग हो आप इस देश के हैं। उन्होंने कहा कि मैं नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलने आया हूं। मेरे दिल में आपके लिए मोहब्बत है। अगले नौ दस दिन आपके दिल का दर्द जो दुख है, उसे बांटने आया हूं। राहुल ने कहा कि हिंदोस्तान के सामने नफरत, हिंसा, बेरोजगारी और महंगाई सबसे बड़े मुद्दे हैं। सरकार ने इस देश को रोजगार देने वाले छोटे मध्यम व्यवसायियों को खत्म कर दिया। नतीजा यह हुआ है कन्याकुमारी से कश्मीर तक युवाओं के मुंह में एक शब्द है बेरोजगारी, बेरोजगार, बेरोजगारी। यह देश अपने युवाओं, अपने बच्चों को झूठ बोल रहा है। इंजीनियर, वकील बन सकते हो या फिर आईएएस, सेना में जा सकते हो। लेकिन सच्चाई यह है कि करोड़ों बच्चों में से एक दो प्रतिशत ही यह पद हासिल करेंगे। आज के हिंदोस्तान में बाकी बेरोजगार होंगे, मजदूरी करेंगे। राहुल ने आरोप लगाया कि यह भाजपा-आरएसएस की पॉलिसी का नतीजा है।

हजारों मशालों से रोशन हुआ रावी पुल

जम्मू। कन्याकुमारी से चलकर कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा जम्मू-कश्मीर के पहले कठुआ जिले में प्रवेश कर गई। शाम सवा छह बजे के लगभग भारत जोड़ो यात्रा के लखनपुर पहुंचने के साथ ही पूरा क्षेत्र भारत माता के जयघोष से गूंज उठा। तीन हजार मशाल के साथ दाखिल हुई यात्रा का नेतृत्व राहुल गांधी ने हाथ में मशाल पकडक़र किया। अंधेरे में भी मशाल की रोशनी और भारत जोड़ो यात्रा से रावी पुल चकाचौंध दिखाई दिया। लखनपुर में यात्रा के पहुंचने के साथ ही राहुल गांधी ने सबसे पहले महाराजा गुलाब सिंह की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद मंच पर मौजूद प्रदेश अध्यक्ष विकार रसूल सहित पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. फारूक अब्दुल्ला और पूर्व मंत्री डॉ. रमन भल्ला ने भी संबोधित किया। पंजाब के राज्य अध्यक्ष राजा बडिंग ने भारत जोड़ो यात्रा के जम्मू कश्मीर पहुंचने पर तिरंगा प्रदेश अध्यक्ष विकार रसूल को सौंपा। विकार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में डोगरा, पहाड़ी कश्मीरी हर तपके के लोग आपका इंतजार कर रहे हैं। लखनपुर में भारत जोड़ो यात्रा की जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मैं जानता हूं कि जम्मू-कश्मीर के लोगों ने कितना दुख सहा है। समझता हूं, सब को चोट लगी है। दुख सहा है, देखा है। मैं सिर झुकाकर, आपकी जमीन पर आया हूं। उन्होंने कहा कि हिंदोस्तान के सामने नफरत, हिंसा, बेरोजगारी और महंगाई बड़े मुद्दे हैं।

बारिश के बीच लोगों में उत्साह

जम्मू। कठुआ में भारत जोड़ो यात्रा बारिश के बीच हो रही है। कड़ाके की ठंड के बीच राहुल गांधी ने जैकेट पहन ली। यात्रा में शामिल लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। जम्मू कश्मीर में भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा दिन है। कठुआ में यात्रा बारिश के बीच हो रही है। इसके बाद भी लोगों में उत्साह बना हुआ है। कड़ाके की ठंड के बीच राहुल गांधी ने जैकेट पहन लिया है। यात्रा सुबह 8 बजे हटली मोड से शुरु हुई, जो अरोडिया तक चलेगी। इस बीच राहुल 16 प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात भी करेंगे।

शंकराचार्य के बाद राहुल की दूसरी यात्रा : अब्दुल्ला

कठुआ। भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने पहुंचे नेशनल काफ्रेंस अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि सदियों पहले आदिगुरु शंकराचार्य ने कन्याकुमारी से कश्मीर तक यात्रा शुरू की थी। राहुल गांधी दूसरे ऐसे व्यक्तित हैं जो ये यात्रा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि नफरतों को खत्म करना है और सद्भाव को बढ़ाना है। हमारी भाषा-संस्कृति अलग है लेकिन भारत एक है। राहुल गांधी देश को जोडऩे की कोशिश कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button