लोकसभा चुनाव के लिए बसपा ने जारी की 11 उम्मीदवारों की लिस्ट

आम चुनाव प्रचार-प्रसार के दौरान तमाम राजनीतिक पार्टियां अपना दमखम दिखाने में लगी हुई हैं।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासत में सरगर्मियां बढ़ती ही जा रही हैं। आम चुनाव प्रचार-प्रसार के दौरान तमाम राजनीतिक पार्टियां अपना दमखम दिखाने में लगी हुई हैं। इसी बीच समाजवादी पार्टी-बीजेपी की हैट्रिक को रोकने के लिए मैदान में उतर चुकी है। समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव आज मंगलवार को मैनपुरी लोकसभा सीट के लिए नामांकन करेंगी। डिंपल के नामांकन में अखिलेश यादव के साथ तमाम समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता भी मौजूद रहेंगे। बता दें कि डिंपल यादव इस सीट से मौजूदा सांसद भी हैं।

बसपा ने 11 उम्मीदवारों के नामों की लिस्ट की जारी

लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच बहुजन समाज पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों के नामों की लिस्ट जारी कर दी है। बता दें, मायावती ने मैनपुरी लोकसभा का टिकट बदलकर शिव प्रसाद यादव को दे दिया है। साथ ही अतहर जमाल लारी को पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी से चुनाव मैदान में उतारा है। तो वहीं जौनपुर से पूर्व सांसद धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला को टिकट देकर चुनावी मुकाबले को और भी दिलचस्प बना दिया है।

झंझारपुर सीट पर सियासी हलचल

बिहार के झंझारपुर सीट पर गुलाब यादव को टिकट मिलने की चर्चाओं के बीच इसी सीट से मुकेश सहनी की पार्टी ने अचानक सुमन महासेठ को टिकट दे दिया । जिसको लेकर बिहार में राजनीति गरमाई हुई है।

मैनपुरी प्रत्याशियों में बसपा ने किया फेरबदल

बसपा ने 11 लोकसभा प्रत्याशियों की एक और लिस्ट जारी कर सभी को चौका दिया है। जी हां, जारी किए गए इस लिस्ट में बसपा ने मैनपुरी सीट से गुलशन देव शाक्य का टिकट काट दिया है। वहीं डिंपल यादव के खिलाफ मायावती ने अब यादव चेहरे पर दांव लगाते हुए पूर्व विधायक शिव प्रसाद यादव को अपना प्रत्याशी बनाया है। यहीं बजह है कि मैनपुरी जयवीर सिंह और अब शिव प्रसाद यादव के आने से मुकाबला और भी दिलचस्प नजर आ रहा है।

बिहार दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बिहार दौरे पर हैं। जहां गया और पूर्णिया में पीएम मोदी एक जनसभा को संबोधित करेंगे। बता दें, इससे पहले जमुई और नवादा में मोदी जनसभाएं कर चुके हैं। गया में पिछले दो चुनावों में मात खा चुके पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) से प्रत्याशी हैं। वहीं पूर्णिया में जदयू प्रत्याशी संतोष कुशवाहा पिछले दो चुनावों में विजयी रहे हैं।

अनोखा है अन्नामलाई का चुनाव-प्रचार

तमिलनाडु भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के अन्नामलाई कोयंबटूर के चुनावी रण में है। कोयंबटूर के अलावा पूरे प्रदेश में प्रचार की जिम्मेदारी भी अन्नामलाई के कंधों पर है। बता दें, अन्नामलाई का प्रचार अभियान सुबह से शुरू होकर रात होते ही थम जाता है। जिसके बाद से देर रात तक रणनीतिक बैठकों का दौर शुरू होता है। बड़ी बात तो ये है कि अन्नामलाई बस से अपना चुनाव प्रचार करते हैं।

जौनपुर का चुनावी मुकाबला और भी दिलचस्प

जौनपुर से पूर्व सांसद धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला सिंह ने एक्स पर डॉ. भीमराव आंबेडकर की फोटो के साथ जय भीम-जय जौनपुर लिखकर पोस्ट किया है। इसी पोस्ट के बारे में पूछे जाने पर बहुजन समाज पार्टी के जिलाध्यक्ष संग्राम भारती का कहना है कि प्रत्याशी का चयन हो गया है। जल्द ही प्रत्याशी के नाम का भी ऐलान कर दिया जाएगा।

बसपा ने भाजपा पर लगाया बड़ा आरोप

मुस्लिम अनुसूचित समाज को केंद्र में रखकर लोकसभा चुनाव प्रचार के लिए आईं बसपा प्रमुख मायावती ने भाजपा और कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा है। जहां हिंदुत्व की आड़ में मुस्लिमों का उत्पीड़न करने का भाजपा पर एक बड़ा आरोप लगाया है।

मुंबई और यूपी के इन बैकों पर लगा प्रतिबंध

बैंक की बिगड़ती वित्तीय स्थिति को मद्देनजर रखते हुए आरबीआई ने मुंबई स्थित सर्वोदय सहकारी बैंक और नेशनल अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड प्रतापगढ़ पर कई प्रतिबंध लगाए। जिसमें ग्राहकों के लिए मुंबई बैंक से 15000 रुपये और प्रतापगढ़ बैंक से 10000 रुपये की निकासी की सीमा भी शामिल है। जिसके चलते अब बैंक आरबीआई की मंजूरी के बिना किसी भी लोन और एडवांस को ग्रांट या रिन्यू नहीं कर सकता है।

पार्टियों ने चुनाव मैदान में उतारे अपने प्रत्याशी

लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच चुनाव प्रचार के लिए भाजपा, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। बता दें, भाजपा प्रत्याशी जितिन प्रसाद, सपा उम्मीदवार भगवतसरन गंगवार और बसपा प्रत्याशी अनीस अहमद खां फूल बाबू ये तीनों प्रत्याशी अपने अपने चुनावी समीकरणों के आधार पर जीत के प्रति आश्वस्त हैं। जिसके चलते अपनी-अपनी तैयारियों में जुटे हुए है।

केशव प्रसाद मौर्य ने सपा पर साधा निशाना

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने समाजवादी पार्टी के चीफ अखिलेश यादव पर उनके दिवंगत पिता के लिए अपशब्द कहने का आरोप लगाया है। इसी के साथ ही केशव प्रसाद मौर्य ने विपक्षी दल को दंगाइयों, अपराधियों और माफियाओं को पैदा करने वाली फैक्ट्री करार दिया। बता दें, केशव मौर्य मैनपुरी में बीजेपी प्रत्याशी जयवीर सिंह के समर्थन में चुनावी रैली को संबोधित करने पहुंचे थे। वहीं मैनपुरी से अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव मैदान में हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button