ईको फ्रेंडली तरीके से मनाएं दिवाली

  • घर सजावट में काम आएंगे ये आइडियाज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
दिवाली का त्यौहार नजदीक आ रहा है। जहां इसे लेकर लोगों में जोश और उमंग है वहीं बढ़ते प्रदूषण को लेकर टेंशन भी। दिल्ली- एनसीआर में दिवाली के पहले ही हालात इतने खराब हैं और दिवाली के बाद तो स्थिति और ज्यादा बिगडऩे के आसार हैं। ऐसे में दिवाली के त्योहार को ईको-फ्रेंडली तरीके से मनाएं और प्रदूषण को बढऩे से रोकने में मदद करें। इसके लिए रंगोली बनाने से लेकर लाइट्स व दीये की सजावट, उपहारों का चयन हर एक चीज़ का ध्यान रखना होगा। दिवाली पर इस्तेमाल होने वाले पटाखे, केमिकल्स और प्लास्टिक लंबे समय तक प्रदूषण बने रहते हैं, ऐसे में आपकी छोटी सी पहल बहुत बड़ा योगदान साबित हो सकती है। इस दिवाली न केवल अंधकार पर प्रकाश की विजय का जश्न मनाएं बल्कि पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव भी डालें। दीयों की सजावट के इन इको-फ्रेंडली आइडियाज के साथ, आप अपने घर को एक विवेकपूर्ण, हरित चमक से रौशन कर सकते हैं, जिससे यह त्यौहार वास्तव में खास बन जाएगा।

फूल और पत्तियों के कंदील

अपने गॉर्डन में जाएं और फूल और पत्तियों को इक_ा करें। उस पर गोंद की एक पतली परत चढ़ाएं और नॉर्मल कागज का इस्तेमाल से इससे सुंदर कंदील बना सकते हैं।

मिट्टी के बर्तन से सजाएं

दीयों के अलावा दिवाली के दौरान मिट्टी के तरह-तरह के बर्तन भी मिलते हैं, तो आप इन्हें भी सजावट के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं। मिट्टी के बर्तनों को अलग-अलग रंगों से सजाकर या उस पर तरह-तरह की कलाकृतियां बनाकर इसे बिल्कुल नया रूप दे सकते हैं। मिट्टी के दीए और बर्तन न सिर्फ देखने में सुंदर लगते हैं, बल्कि आपके इस च्वॉइस से स्थानीय कारीगरों को भी बहुत बड़ा सपोर्ट मिलता है।

नारियल के छिलके के दीए

नारियल के खोपरे को शानदार दीयों में बदल कर आप घर की सुंदरता बढ़ा सकते हैं। सबसे पहले खोल को अंदर और बाहर से साफ कर लें। उस पर कोई चमकीला या रंग-बिरंगा कपड़ा बांध दें। एक छोटा होल्डर रखकर उस पर तेल का दीया या मोमबत्ती रख कर जलायें। नारियल के खोल के दीए बेहद आकर्षक लगते हैं। साथ ही पर्यावरण के अनुकूल भी होती हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में लकड़ी की जगह नारियल के छिलके को जलाकर खाना बनाया जाता है। लकड़ी को जलाने में परेशानी होती है लेकिन नारिलय के छिलके वाली जट्टे को आसानी से जलाया जा सकता है। पहले छिलके में आग लगाते हैं फिर स्वत: लकड़ी में आग लग जाती है। इस प्रकार नारियल के छिलके बड़े काम की चीज है, इसे फेंके नहीं इस्तेमाल करें।

ग्लास जार के दीए इस्तेमाल करें

घर में पड़े पुराने कांच के जार को घर को सजाने और जगमगाने में इस्तेमाल करें, जो बहुत ही टिकाऊ ऑफ्शन है। जार को अच्छी तरह से साफ करें लें और इसमें चमकीले रंग भर दें। इसके अंदर एक टीलाइट या तेल का दीपक रखें। घर के अलग-अलग कॉर्नर पर रख दें। ये बहुत ही खूबसूरत लगेगा।

 

Related Articles

Back to top button