केंद्र ने सभी सरकारी अस्पतालों में बढ़ाने का जारी किया आदेश, मार्शल भी किए जाएंगे तैनात

नई दिल्ली। कोलकाता बलात्कार और हत्या मामले पर भारी विरोध प्रदर्शन के बीच, केंद्र ने केंद्र सरकार के सभी मेडिकल अस्पतालों में सुरक्षा 25 प्रतिशत बढ़ाने का आदेश जारी किया। केंद्र ने आदेश जारी करते हुए कहा कि अस्पतालों में जरूरत के हिसाब से मार्शल भी बढ़ाए जाएंगे। डीजीएचएस की अध्यक्षता में एक कमेटी बनेगी जो डॉक्टरों की समस्याओं पर सुझाव लेगी। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा ने आदेश जारी करते हुए कहा कि डॉक्टरों की बुनियादी समस्याओं जैसे रेस्ट रूम, सीसीटीवी सुविधाओं को ठीक किया जाएगा और हिंसा की स्थिति में 6 घंटे के भीतर एफआईआर दर्ज करने का आदेश जारी किया गया।
यह कहते हुए कि 26 राज्यों में स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों की सुरक्षा के लिए पहले से ही कानून हैं, उन्होंने कहा कि आवश्यकता के अनुसार केंद्र सरकार के अस्पतालों में सुरक्षा कर्मियों को 25 प्रतिशत तक बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि मार्शलों की संख्या बढ़ाई जाएगी और इसके लिए आदेश जारी कर दिया गया है। उच्चतम न्यायालय ने कोलकाता के आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एक प्रशिक्षु चिकित्सक से कथित बलात्कार और हत्या के मामले में स्वत: संज्ञान लिया है। अदालत इस मामले पर मंगलवार को सुनवाई करेगी। शीर्ष अदालत की वेबसाइट पर अपलोड की गई 20 अगस्त की वाद सूची के अनुसार, प्रधान न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ मंगलवार को इस मामले पर सुनवाई करेगी।
वहीं, चिर प्रतिद्वंद्वी फुटबॉल क्लब ईस्ट बंगाल और मोहन बागान के समर्थक रविवार शाम कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम के पास एकत्र हुए और महिला चिकित्सक के साथ बलात्कार व उसकी हत्या की घटना को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। बारिश की परवाह नहीं करते हुए, सौ से अधिक समर्थक शुरुआत में स्टेडियम के बाहर एकत्र हुए, जबकि देश के दो प्रमुख फुटबॉल क्लब के बीच डूरंड कप मैच कानून व्यवस्था की स्थिति से जुड़ी चिंताओं का हवाला देते हुए रद्द कर दिया गया था। दोनों क्लब के समर्थक एक-दूसरे के झंडे थामे हुए थे। उन्होंने पीडि़त परिवार के लिए न्याय की मांग करते हुए नारे लगाए। काफी संख्या में पुलिसकर्मी स्थिति पर नजर रखे हुए थे। कलकत्ता उच्च न्यायालय ने हाल ही में मामले की जांच कोलकाता पुलिस से केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को स्थानांतरित कर दिया था। इससे पहले दिन में, सीबीआई ने मामले की जांच के संबंध में आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के पूर्व प्राचार्य संदीप घोष से पूछताछ की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button