दुर्भावना से ग्रसित है केंद्र सरकार: आतिशी

  • भ्रष्टाचार दूर करने के लिए उपराज्यपाल ने जारी किया आदेश
  • नई मेट्रो लाइन के उद्घाटन में सीएम को नहीं बुलाना दुखद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। नई मेट्रो लाइन के उद्घाटन में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को नहीं बुलाने पर दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने कहा कि उद्घाटन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अकेले जाना और दिल्ली के मुख्यमंत्री को नहीं बुलाना दुर्भावना ग्रसित सोच को दर्शाता है, उन्हें पार्टी लाइन से ऊपर उठने की आवश्यकता है। आतिशी ने कहा कि मुख्यमंत्री को उद्घाटन में नहीं बुलाना छोटी सोच को दर्शाता है। भाजपा खुद को दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी और नरेंद्र मोदी को दुनिया का सबसे बड़ा नेता मानती है।
ऐसे में जो व्यक्ति दुनिया के सबसे बड़े नेताओं में से है, दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी की सरकार चला रहे है, वह सिर्फ दो किलोमीटर की मेट्रो लाइन के उद्धाटन के लिए किसी चुनी हुई सरकार के मुख्यमंत्री को नहीं बुलाते हैं, यह शोभा नहीं देता। नरेंद्र मोदी सिर्फ भाजपा के नहीं, पूरे देश के प्रधानमंत्री हैं और ऐसा करना प्रधानमंत्री पद की गरिमा को शोभा नहीं देता। इस बात का बेहद दुख है। आतिशी ने कहा कि जिस दिन से दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन का गठन हुआ, उस दिन से ही आधा पैसा केंद्र सरकार देती है और आधा पैसा दिल्ली सरकार का लगता है। केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार के समन्वय के साथ ही दिल्ली मेट्रो जैसा शानदार इंफ्रास्ट्रक्चर बना है। दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों में भ्रष्टाचार, लागत में वृद्धि और सिविल कार्यों के निष्पादन में देरी को दूर करने के लिए उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने ऑनलाइन पोर्टल पर जियो टैग करना अनिवार्य कर दिया है। इसे लेकर आईटी विभाग को आदेश दिए गए हैं। अब मूल्यांकन के लिए सभी परियोजनाओं के पहले और बाद की रंगीन तस्वीरें अपलोड करना अनिवार्य होगा। इसके बाद अधिकारी उसका सत्यापन करेंगे, तब जाकर ठेकेदारों को कोई भुगतान किया जाएगा।
इस आदेश के बाद न केवल पारदर्शिता आएगी, बल्कि धन के दुरुपयोग, भ्रष्टाचार को रोकने में भी मदद मिलेगी। साथ ही पोर्टल पर तस्वीरों के नियमित अपलोड से संबंधित अधिकारियों को समय पर निगरानी में भी मदद मिलेगी। सतर्कता निदेशालय के प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि आईटी विभाग ने परियोजनाओं की निगरानी के लिए एक पोर्टल विकसित किया है, लेकिन अधिकांश विभाग अपनी परियोजनाओं, कार्यों की निगरानी के लिए इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं।

हताश है दिल्ली सरकार : मल्होत्रा

प्रदेश भाजपा के महामंत्री हर्ष मल्होत्रा ने कहा कि दिल्ली सरकार के मंत्री अपनी राजनीतिक हताशा निकाल रहे हैं। दिल्लीवासी यह देखकर आश्चर्यचकित हैं कि जिन लोगों ने कभी वसुधैव कुटुंबकम के सिद्धांत का पालन नहीं किया, वह यह कह रहे हैं कि मेट्रो स्टेशन के उद्घाटन में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आमंत्रित नहीं किया गया। उन्हें बताना चाहिए कि दिल्ली सरकार द्वारा वित्त पोषित किसी भी परियोजना के उद्घाटन के लिए दिल्ली विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष व सांसदों को क्यों नहीं बुलाया जाता। दिल्ली में अधिकांश विकास परियोजनाएं केंद्र सरकार की बड़ी सहायता से पूरी होती हैं और फिर भी केजरीवाल सरकार कभी भी पुनर्निर्मित स्कूलों या किसी अन्य विकास परियोजनाओं के उद्घाटन के लिए भाजपा नेताओं को नहीं आमंत्रित करती। 400 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी मुख्यमंत्री ने दिखाई, लेकिन स्थानीय सांसद व विधायकों को आमंत्रित नहीं किया।

Related Articles

Back to top button