मोदी कैबिनेट में इन प्रमुख मंत्रालयों पर चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार की नजर

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों की घोषणा के एक दिन बाद, टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू और जेडीयू सुप्रीमो नीतीश कुमार दोनों ने भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को अपना समर्थन दिया। अपने दो गठबंधन सहयोगियों के समर्थन से, एनडीए ने 272 सीटों के बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है और इस सप्ताह के अंत में सरकार बनाने के लिए तैयार है। जबकि भाजपा लोकसभा में 240 सीटों के साथ संख्या से पीछे रह गई। केंद्र में सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए एनडीए को अपने सहयोगियों – तेलुगु देशम पार्टी और जनता दल (यूनाइटेड) के समर्थन की आवश्यकता है।
इसलिए, सबसे महत्वपूर्ण सवाल यह है टीडीपी और जेडीयू की नजर किन विभागों और मंत्रालयों पर है नई सरकार के गठन पर चर्चा के लिए चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार ने बुधवार को नई दिल्ली दिल्ली में एनडीए नेताओं से मुलाकात की, सूत्रों ने कहा कि नेताओं को नए केंद्रीय मंत्रिमंडल में महत्वपूर्ण पदों के लिए सौदेबाजी करने की उम्मीद है। विभिन्न रिपोर्टों के मुताबिक, टीडीपी दल-बदल विरोधी कानून के मद्देनजर स्पीकर की महत्वपूर्ण भूमिका को ध्यान में रखते हुए लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए बातचीत कर रही है। स्पीकर के पद के कदम से गठबंधन सहयोगियों को भविष्य में किसी भी संभावित विभाजन से बचाने की संभावना है। इसके अतिरिक्त, यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि नायडू भगवा खेमे से दो से अधिक कैबिनेट पद मांग सकते हैं।
हालांकि, टीडीपी के शीर्ष सूत्रों ने बताया कि अभी तक पार्टी ने बीजेपी के सामने किसी पोर्टफोलियो या यहां तक कि लोकसभा अध्यक्ष के पद को लेकर कोई मांग नहीं रखी है। टीडीपी सूत्रों ने जानकारी दी है कि पार्टी एक समय में एक कदम’ उठाएगी। सूत्रों ने बताया कि इस बीच, जद (यू) सुप्रीमो नीतीश कुमार अपनी पार्टी के सांसदों के लिए कृषि सहित शीर्ष पदों की मांग कर सकते हैं। जद (यू) कथित तौर पर दो कैबिनेट पद चाहती है क्योंकि भाजपा को सत्ता में लौटने के लिए अपने सहयोगियों के समर्थन की आवश्यकता है। ऐसी अटकलें हैं कि बिहार के मुख्यमंत्री रेलवे, कृषि या उद्योग मंत्रालय में से किसी एक की मांग कर सकते हैं। नीतीश ने 4 सांसदों पर एक मंत्री देने का फॉर्मूला भी सुझाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button