छोले चना चाट रेसिपी बहुत ही स्वादिष्ट और हाई प्रोटीन से युक्त रेसिपी

Chole Chana Chaat Recipe Very tasty and high protein recipe

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

दिल्ली। छोले चना चाट रेसिपी बहुत ही स्वादिष्ट और हाई प्रोटीन से युक्त रेसिपी है। जिसे काबुली चना या छोले के साथ तैयार किया जाता है। इस रेसिपी को तैयार करने के लिए सबसे पहले छोले को भीगाया जाता है। इसके बाद छोले चना को उबाला जाता है, और फिर इसे टमाटर, प्याज, आलू भुजिया जैसे मसालों के साथ मिलाकर इसे चाट का एक परफेक्ट टेक्सचर और फ्लैवर दिया जाता है। इस रेसिपी को बहुत ही आसानी से बहुत ही कम समय पर तैयार किया जा सकता है।

मुख्य सामग्री

1 कप उबला हुआ काबुली चना
मुख्य पकवान के लिए
1 कप कटा हुआ Vegetables
1 कप कटा हुआ टमाटर
1/2 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
1 बड़ी चम्मच छोला मसाला
1 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 छोटी चम्मच चाट मसाला
1 छोटी चम्मच कसा हुआ अदरक
जरूरत के अनुसार कटा हुआ हरी मिर्च
2 – नींबू की चीर
तड़के के लिए
3 बड़ी चम्मच रिफाइंड तेल
गार्निशिंग के लिए
1 – प्याज
जरूरत के अनुसार आलू भुजिया

स्टेप- 1
सबसे पहले 1 पैन ले और पैन में थोड़ा तेल डालें। जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाए इसमें बारीक कटे हुए प्याज डालें और प्याज डालकर इसे ट्रांसपेरेंट होते तक फ्राई करें। जब प्याज अच्छी तरह से फ्राई हो जाए इसमें धनिया के बारे कटे हुए पत्ते, लाल मिर्च पाउडर और छोले मसाला डालें और इन सभी सामग्रियों को चम्मच की सहायता से अच्छी तरह से पैन में ही मिला ले।

स्टेप- 2
अब इन सामग्रियों के साथ बारिक किसा हुआ अदरक और कटा हुआ टमाटर भी मिलाए। इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाने के बाद इसमें उबले हुए छोले डालें और हल्का सा पानी छींटकर इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिला ले। इसके बाद कुछ छोले को हाथो कि सहायता से अच्छी तरह से मैस कर ले। ताकी चाट थोड़ा गाढ़ा हो जाए। अब इन सभी सामग्रियों को पूरी तरह से मिला लेने के बाद इसे 5 मिनट तक मध्यम आंच में पकाए। आपको इसे तब तक पकाना है जब तक छोले के साथ की ग्रेवी थोड़ी गाढ़ी ना हो जाए।

स्टेप- 3
अब इसमें ऊपर से चाट मसाला डालकर चाट मसाले को भी सारी सामग्रियों के साथ अच्छी तरह से मिला ले। इसके बाद इसे एक प्लेट में सर्व करे। सर्व करने के लिए इसमें ऊपर से बारीक कटे प्याज, हरी मिर्च और आलू भुजिया डाले। आप इसे इवनिंग स्नैक की तरह सर्व कर सकते हैं। आपका छोले चना चाट का पूरी तरह से तैयार है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button