उपेंद्र को उपमुख्यमंत्री न बनाने की बात टाल गए सीएम नीतीश

  • जदयू के विधायकों की संख्या आ रही है आड़े
    गठबंधन भी नहीं चाहता कुशवाहा बनें डिप्टी सीएम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। तो अंतत: उपेंद्र कुशवाहा को उप मुख्यमंत्री नहीं बनाने की बात मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हंस हंस कर टाल दी। पर यह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी पता है कि उप मुख्यमंत्री बनने के इस मामले को इतनी आसानी से और बगैर प्रभाव के नहीं टाला जा सकता है। जिस तरह से उपेंद्र कुशवाहा के इच्छा का प्रतिफलन यह कहते हुआ कि सन्यासी तो नहीं है।
ऐसे में जदयू के संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा को किनारे लगा देना दल की सेहत के लिए भी ठीक नहीं लग रहा है । पहले से ऐसे ही जदयू के नेताओं के भीतर काफी अंतरद्वंद देखे जा सकते हैं। दरअसल उपेंद्र कुशवाहा को उप मुख्यमंत्री नहीं बनाने की एक बड़ी वजह जनता दल यूनाइटेड के विधायकों की संख्या भी रही होगी। बिहार विधानसभा में राजद के विधायकों की संख्या जहां 79 है वहीं जनता दल यू के विधायकों की संख्या मात्र 43 ही है। वैसे में कम विधायकों वाली पार्टी से मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री का गणित ठीक नहीं। सात दलों के महागठबंधन के भीतर संदेश अच्छा नहीं जाता। राजद का आंतरिक लोकतंत्र भी गड़बड़ा सकता था। राजद के भीतर तब एक दबाव पूर्ण राजनीति विकसित होने की आशंका थी। इसलिए भी उपेंद्र कुशवाहा का उप मुख्यमंत्री फिलहाल बनना संभव नहीं था। हां, अगर नीतीश कुमार अपनी कुर्सी तेजस्वी को सौंपते तो वे उपेंद्र कुशवाहा या फिर किसी और के लिए उप मुख्यमंत्री पद मांग सकते थे। जहां तक राज्य की वर्तमान राजनीति का तकाजा है तो इस माहौल में तेजस्वी कदापि नहीं चाहेंगे कि उनके बराबर आकर उपेंद्र कुशवाहा उप मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालें।

दही चूड़ा भोज में बीजेपी को कुशवाहा करेंगे आमंत्रित

डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव की देख रेख में 14 जनवरी को दही-चूड़ा भोज का आयोजन हो रहा है। दूसरी ओर जेडीयू संसदीय बोर्ड के राष्टï्रीय अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा भी दही-चूड़ा के भोज का आयोजन कर रहे हैं। सियासी गलियारे में इस बार दही-चूड़ा भोज के बहाने सियासी अटकलबाजी तेज हो गई है। बिहार की राजनीतिक गलियारों में कयासों का दौर जारी है। उपेन्द्र कुशवाहा ने महागठबंधन के सहयोगियों के साथ-साथ बीजेपी नेताओं को भी आमंत्रित किया है। उपेन्द्र कुशवाहा के अनुसार, दही-चूड़ा भोज के लिए कई दलों के नेताओं को निमंत्रण देना कोई नई बात नहीं है। बिहार के डिप्टी सीएम और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने भी बीजेपी नेताओं को निमंत्रण दिया है। मैं भी कई नेताओं को आमंत्रित कर रहा हूं। उनमें से कुछ बीजेपी के भी हो सकते हैं।

Related Articles

Back to top button