मई ठंडक का कमबैक, आज भी आंधी-तूफान की चेतावनी

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में तापमान में गिरावट के साथ मौसम सुहाना हो गया है। मई महीने में ठंड का अहसास हो रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज आसमान में बादल छाए रहेंगे। साथ ही हल्की बूंदा-बांदी के भी आसार हैं। चार मई तक ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है। न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तामपान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। साथ ही यूपी के करीब सभी जिलों में आंधी-तूफान और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर प्रदेश के बदायूं, जालौन, रामपुर, शाहजहांपुर, इटावा, कन्नौज, लखीमपुर खीरी सहित कई जिलों में ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि 5 दिनों तक मौसम यूं ही बना रहेगा। मौसम खराब होने से अधिकतम तापमान में भी गिरावट आ रही है। अब 3 से लेकर 6 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट के आसार हैं। साथ ही यह भी कहा गया है कि 40 से लेकर 50 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।
यूं तो अप्रैल और मई में कड़ाके की गर्मी पड़ती है। लेकिन, इस साल अप्रैल में दिल्ली सहित आसपास के अन्य राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, मई में भी कुछ ऐसा ही मौसम रहेगा। आमतौर पर घरों में इस महीने लोग एसी और कूलर चलाने लगते हैं, लेकिन इस साल बहुत कम ही लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि तापमान में गिरावट देखी गई है।
मौसम विभाग के मुताबिक, नोएडा का आज अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। वहीं, गाजियाबाद का अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। हरियाणा के गुरुग्राम में अगले दिनों तक तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार हैं। गुरुग्राम का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।
पिछले साल अप्रैल में दिल्ली में खूब गर्मी पड़ी थी। मौसम विभाग के मुताबिक, 2010 के बाद से ऐसा पहली बार हुआ था। 2021 में अप्रैल के नौ दिन ऐसे रहे, जिसमें तापमान में काफी बढ़ोतरी देखी गई। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक, दिल्ली में इस बार बारिश की वजह पश्चिमी विक्षोभ है, जिस वजह से बारिश का मौसम बना है।
दिल्ली में अप्रैल में 20.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। इससे पहले साल 2017 में अप्रैल में 26.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई थी। दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 22।8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं, सापेक्षिक आद्र्रता 66 फीसदी दर्ज हुई। रविवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई। सफदरजंग , पालम और लोधी रोड में हल्की बूंदा-बांदी देखी गई।

Related Articles

Back to top button