कांग्रेस की 17 सीटों के बहाने 80 पर नजर

  • यूपी में पार्टी पूरे दमखम से लड़ेगी चुनाव, आमजन तक पहुंचने की रणनीति बनी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी में कांग्रेस अपने कोटे के सभी 17 सीटों को हर हाल में जीतने के लिए जान लड़ा देगी। इसी सिलसिले में वह जन-जन तक पहुंचने की तैयारी कर रही है। पार्टी 17 सीटों के सहारे प्रदेश की सभी 80 सीटों पर नजर रख रही है। आम लोगों तक पहुंचने और अपनी बात पहुंचाने का कोई मौका पार्टी छोडऩा नहीं चाहती। यही वजह है कि चुनाव में जमीनी प्रचार-प्रसार के साथ-साथ वह सोशल मीडिया का भी भरपूर इस्तेमाल कर रही है। इसके लिए वह पूरी रणनीति के साथ चुनाव मैदान में उतरी हुई है।
पार्टी ने सोशल मीडिया और मीडिया की एक टीम बनाई है, जो सभी लोकसभा क्षेत्रों में मीडिया समन्वय व प्रत्याशी से समन्वय कर स्थानीय मुद्दों को जोर-शोर से उठा रही है। सोशल मीडिया के लिए राज्य स्तर, लोकसभा स्तर व संगठन स्तर पर समन्वय की एक टीम बनाई है। जो सभी प्रमुख मुद्दों पर अपने शीर्ष नेताओं के साथ-साथ स्थानीय नेताओं, पूर्व विधायक, सांसद आदि की बाइट बनाकर यूट्यूब के माध्यम से प्रचारित-प्रसारित कर रही है। फेसबुक, एक्स, इंस्टाग्राम समेत अन्य सोशल मीडिया का भरपूर इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके लिए हर लोकसभा क्षेत्र में एक मीडिया समन्वयक अलग से बनाया गया है। वहीं कांग्रेस ने यूपी में अपने स्टार प्रचारकों के सहारे पूरे राज्य में दौरे प्रारंभ कर दिये हैं।

द्विजेंद्र त्रिपाठी व सुरेंद्र राजपूत बने समन्वयक

पार्टी ने चुनाव अभियान को गति देने के लिए मीडिया विभाग ने विभिन्न चुनाव कमेटियों का गठन किया है। मीडिया विभाग के चेयरमैन डॉ. सीपी राय ने बताया कि चुनाव अभियान को गति देने के लिए स्ट्रेटजिक, प्लानिंग व रिसर्च कमेटी का गठन किया गया है। द्विजेंद्र त्रिपाठी को मीडिया विभाग की 17 सदस्यीय सलाहकार समिति का समन्वयक व अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के मीडिया पैनलिस्ट सुरेंद्र राजपूत को 14 सदस्यीय स्ट्रेटजिक कमेटी का संयोजक, प्रदेश प्रवक्ता अंशू अवस्थी को सह संयोजक नियुक्त किया गया है। प्रदेश प्रवक्ता डॉ. हिलाल अहमद नकवी को 15 सदस्यीय रिसर्च कमेटी का समन्वयक व प्रवक्ता संजीव सिंह को 15 सदस्यीय प्लानिंग कमेटी का समन्वयक नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि लोकसभा मीडिया प्रभारियों की नियुक्ति की गई है। लोकसभा क्षेत्रों व संगठन व वार रूम के बीच सामंजस्य स्थापित करने के लिए छह जोन के मीडिया इंचार्ज की नियुक्ति भी की गई है।

पार्टी की नीतियों को लोगों तक पहुंचाएंगे : मनीष

पार्टी के मीडिया विभाग के वाइस चेयरमैन मनीष श्रीवास्तव हिंदवी ने बताया कि हम इसके माध्यम से पार्टी की नीतियों को लोगों तक पहुंचाने के साथ-साथ स्थानीय मुद्दों को भी उठाने का काम कर रहे हैं। साथ ही विपक्ष के वादों की पोल खोलने का भी काम इसके माध्यम से कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रमुख व स्थानीय मुद्दों पर अपने प्रमुख नेताओं, पूर्व विधायक, मंत्री, सांसद की बाइट लेकर उसे आम लोगों तक हर माध्यम से पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर फोकस होकर काम करने का एक प्रमुख कारण यह भी है कि आज का युवा इस माध्यम का सर्वाधिक प्रयोग कर रहा है। ऐसे में उस तक अपनी बात पहुंचाने का यह एक अच्छा माध्यम है। वहीं नेताओं की रैली, सभा, जनसंपर्क आदि के कार्यक्रम अलग से चल रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button