कांग्रेस को गैर-गांधी अध्यक्ष मिलना तय, खडग़े-थरूर में मुकाबला

सोनिया गांधी ने डाला वोट, बोलीं, लंबे समय से था इंतजार

  • देश भर के 40 केंद्रों पर बनाए गए 68 बूथ प्रियंका गांधी ने भी किया मतदान
  • भारत जोड़ो यात्रा कैंप में बने बूथ पर राहुल ने डाला वोट, 19 को मतगणना

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए आज वोटिंग हुई। देश भर के 40 केंद्रों पर बनाए गए 68 बूथों पर कांग्रेस कमेटी के सदस्यों ने मतदान किया। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह समेत कई लोगों ने कांग्रेस मुख्यालय में बने बूथ में मतदान किया। एक बूथ भारत जोड़ो यात्रा के कैंप में भी बनाया गया है, जहां राहुल गांधी और करीब 40 मतदाताओं ने वोट डाले। चुनाव में मुख्य मुकाबला मल्लिकार्जुन खडग़े और शशि थरूर के बीच है। इसके साथ ही कांग्रेस को गैर-गांधी अध्यक्ष मिलना तय हो गया है। मतगणना 19 अक्टूबर को होगी। फिर नतीजे घोषित किए जाएंगे।
कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी आज वोट डालने के लिए नई दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय पहुंचीं। जब पत्रकारों ने उनसे पूछा कि क्या वह कांग्रेस अध्यक्ष को लेकर हो रहे चुनाव से खुश हैं? तो उन्होंने कहा कि वह इस दिन का लंबे समय से इंतजार कर रही थीं। सोनिया ने पार्टी मुख्यालय में मतदान किया। उनके साथ पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी वोट डाला। पी चिदंबरम, जयराम रमेश, अजय माकन, मुकुल वासनिक, वरिष्ठ नेता अम्बिका सोनी, विवेक तन्खा समेत कई अन्य वरिष्ठï नेताओं ने मतदान भी किया। भारत जोड़ो यात्रा पर निकले राहुल गांधी ने कर्नाटक के संगनाकल्लु में बनाए गए यात्रा कैंप बूथ पर मतदान किया। कांग्रेस अध्यक्ष पद के मजबूत उम्मीदवार माने जा रहे वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खडग़े ने बेंगलुरू और शशि थरूर ने तिरुवनंतपुरम स्थित प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में मतदान किया। लखनऊ में भी कांग्रेस नेताओं ने मतदान किया। फिलहाल खडग़े का पलड़ा भारी माना जा रहा है। 9,000 से अधिक पीसीसी के प्रतिनिधियों के गुप्त मतदान में हिस्सा लेने की उम्मीद है।

छठवीं बार हो रहा चुनाव

कांग्रेस पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठवीं बार अध्यक्ष पद के लिए मतदान हो रहा है। पार्टी महासचिव जयराम रमेश के मुताबिक, अध्यक्ष पद के लिए अब तक 1939, 1950, 1977, 1997 और 2000 में चुनाव हुए हैं। पूरे 22 वर्षों के बाद अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हो रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए पिछली बार चुनाव 2000 में हुआ था, जब जितेंद्र प्रसाद को सोनिया गांधी के हाथों जबरदस्त हार का सामना करना पड़ा था। कांग्रेस पार्टी हमारे देश की एकमात्र राजनीतिक दल है जो अपने अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराती है। ये ऐतिहासिक क्षण है।

मिलकर बनानी है पार्टी: खडग़े

कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खडग़े ने थरूर की उम्मीदवारी पर कहा कि यह हमारे आंतरिक चुनाव का हिस्सा है। हमने एक-दूसरे से जो कुछ भी कहा वह मैत्रीपूर्ण है। हम दोनों को मिलकर पार्टी बनानी है। उन्होंने कहा, मतदान से पहले शशि थरूर ने मुझे फोन किया और मुझे शुभकामनाएं दीं और मैंने भी उन्हें शुभकामनाएं दीं।

कांग्रेस का हो रहा पुनरूद्धार: थरूर

कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर ने मतदान से पहले कहा, मुझे विश्वास है कि कांग्रेस पार्टी की किस्मत पार्टी कार्यकर्ताओं के हाथ में हैं। यह कांग्रेस के पुनरुद्धार का समय है। चुनाव का अंजाम चाहे जो हो लेकिन कांग्रेस का पुनरुद्धार शुरू हो गया है।

सिसोदिया से सीबीआई की पूछताछ, केजरीवाल बोले, गुजरात के नतीजे आने तक रखेंगे जेल में

  • शराब घोटाले में जांच एजेंसी के सामने हुए पेश, मामले को बताया फर्जी
  • बड़ी संख्या में समर्थकों के साथ पहुंचे सीबीआई दफ्तर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कथित शराब घोटाले को लेकर आज दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया पूछताछ के लिए सीबीआई दफ्तर में पेश हुए। जांच एजेंसी उनसे पूछताछ कर रही है। वहीं इसे लेकर आप के राष्टï्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंने ट्वीट किया, गुजरात के नतीजे आने तक ये लोग मनीष को जेल में रखेंगे ताकि मनीष गुजरात चुनाव में प्रचार के लिए न जा पाएं।
मनीष सिसोदिया के साथ बड़ी संख्या में आप कार्यकर्ता सीबीआई दफ्तर पहुंचे। यहां सिसोदिया जांच एजेंसी के सामने पेश हुए। उन्होंने कहा कि इनकी तैयारी मुझे गिरफ्तार करने की है। मामले को फर्जी बताते हुए उन्होंने कहा कि ये मुझे जेल में डाल रहे हैं जिससे गुजरात न जा सकूं। गुजरात चुनाव में भाजपा हार रही है।

भाजपा ने कसा तंज

दिल्ली के शराब घोटाले में सीबीआई पूछताछ से पहले मनीष सिसोदिया के रोड शो पर भाजपा ने करारा वार किया है। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा, यह जश्न-ए-भ्रष्टाचार है। पहले भ्रष्टाचार करिए, दलाली खाइए और जब सवाल पूछा जाए तो जश्न मनाइए। जिस प्रकार मनीष सिसोदिया खुले कार में, अपने समर्थकों के साथ नारे लगाए हुए, फूल माला डालकर निकले, ऐसा लग रहा है कोई किला फतह करके निकले हों। जैसे आम आदमी पार्टी ने करप्शन का वल्र्ड कप जीत लिया हो। यदि दुनिया में करप्शन का वल्र्ड कप हो तो उसे आम आदमी पार्टी जीत जाएगी।

पिता की अस्थियां लेकर अखिलेश परिवार संग हरिद्वार रवाना

  • विधि-विधान से गंगा में विसर्जित करेंगे अस्थियां

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
इटावा। सपा प्रमुख अखिलेश यादव आज सुबह पिता मुलायम सिंह यादव की अस्थियां लेकर परिजनों संग सैफई से हरिद्वार के लिए रवाना हो गए। सैफई हवाई पट्टी से निजी विमान से वे देहरादून के जौली ग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे और वहां से हरिद्वार की ओर रवाना हो गए। यहां वे विधि-विधान और पूजन के बाद नेताजी की अस्थियों को गंगा में विसर्जित करेंगे।
अखिलेश यादव के आवास पर सुबह चाचा शिवपाल सिंह यादव, आदित्य यादव, धर्मेंद्र यादव, अनुराग यादव, तेज प्रताप यादव पहुंच गए। इसके बाद परिवार के सभी सदस्य एक साथ सैफई हवाई पट्टी गए। इन सबके देर शाम सैफई लौटने की संभावना है। नेताजी मुलायम सिंह यादव का मेदांता अस्पताल में 10 अक्टूबर को निधन हो गया था। मुलायम सिंह यादव के अंतिम संस्कार में बेटे अखिलेश यादव ने उन्हें मुखाग्नि दी थी।

Related Articles

Back to top button