जाली दस्तावेज लगा बना सिपाही, जांच में खुलासा, हुसैनगंज कोतवाली में मुकदमा दर्ज

लखनऊ। आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर कुशल खिलाडिय़ों की सीधी भर्ती 2022 में खेल विधा वेट लिफ्टिंग श्रेणी में चयनित अभ्यर्थी ने जाली दस्तावेज लगाए थे। चयन होने के बाद नौसेना के जवान की शिकायत पर बोर्ड ने जांच कराई। पता चला कि आरोपी ने दो बार हाईस्कूल पास किया। जिसमें जन्मतिथि में छह साल का अंतर था। एसएसपी मथुरा की जांच रिपोर्ट और बोर्ड द्वारा कमेटी ने पड़ताल की तो आरोप सही मिले। जिसके बाद डीसीपी ने हुसैनगंज कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया है।
डीएसपी रविराज सिंह चौहान ने बताया कि यूपी पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर कुशल खिलाडिय़ों की सीधी भर्ती 2022 में खेल विधा वेट लिफ्टिंग श्रेणी के अंतर्गत अभ्यर्थी अनिल चौधरी निवासी ग्राम लालपुर मांट चांदपुर कला थाना नौहझील मांट मथुरा ने आवेदन किया था। जिसमें वह चयनित हो गया था। इसी दौरान नौसेना में तैनात जयवीर सिंह निवासी ग्राम लालपुर मथुरा ने सिपाही अनिल चौधरी के खिलाफ एक शिकायत की। आरोप लगाया कि वेट लिफ्टिंग स्पोट्र्स कोड एम -7 में चयनित अनिल चौधरी ने दो बार हाईस्कूल की परीक्षा पास की है।
वर्ष 2014 में पहली बार अनिल कुमार के नाम से पास की। जिसमे जन्मतिथि 26 सितंबर 1999 अंकित है। फिर दूसरी बार अनिल चौधरी के नाम से उमा विद्यालय कौलाहार मथुरा से वर्ष 2020 के पास की। जिसके अंकपत्र में 15 मार्च 2004 अंकित है। भर्ती बोर्ड ने जांच शुरू की। साथ ही एसएसपी मथुरा को अपने स्तर से जांच कर रिपोर्ट मांगी। एसएसपी ने सीओ मांट से जांच कराई तो आरोप की पुष्टि हुई। जून माह में रिपोर्ट भेजी गई। साथ ही बोर्ड द्वारा गठित कमेटी ने पड़ताल की।
पता चला कि माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट की खंगाला गया तो आरोपों की पुष्टि हुई। फर्जीवाड़े की पुष्टि होने पर बोर्ड ने सिपाही अनिल चौधरी को अपना पक्ष प्रस्तुत करने का मौका दिया। इसपर उसने पत्र लिखकर नौकरी न करने और चयन निरस्त करने का अनुरोध किया। आरोपी की करतूत सामने आने पर हुसैनगंज कोतवाली में जाली दस्तावेज के आधार पर फर्जीवाड़े की रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। इंस्पेक्टर जितेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।

Related Articles

Back to top button