कड़ाके की ठंड में कांपी दिल्ली, पहाड़ी क्षेत्रों से भी नीचे आया पारा

100 उड़ाने कोहरे की वजह से हुईं लेट, नौगांव देश का दूसरा सबसे ठंडा शहर रहा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। देशभर में शीतलहर जारी है। राजधानी दिल्ली के कई जगहों पर पहाड़ी इलाकों से नीचे पारा चला गया। शिमला, मसूरी से भी ज्यादा ठंडा दिल्ली रहा। आयानगर में न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि शिमला में 3.7, मसूरी में 4.4 डिग्री सेल्सियस रहा। कोहरे की वजह से 100 उड़ाने लेट हुईं हैं। इधर, देश के सबसे सर्द रात वाले शहरों में मध्यप्रदेश के छतरपुर का नौगांव देश का दूसरा सबसे ठंडा शहर रहा। यहां रात का तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान शिमला, मसूरी, नैनीताल से भी नीचे पहुंच चुका है। 6 जनवरी को आयानगर में न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रिज इलाके में न्यूनतम तापमान 3. 3 और सफदरजंग में 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि शिमला में 3.7, मसूरी में 4.4 और नैनीताल में 6.2 डिग्री सेल्सियस रहा। राजधानी में कोहरे के चलते विमानों को भी उड़ान भरने में दिक्कत आ रही है और कई-कई घंटे लेट हो रही हैं। 100 में 20 इंटरनेशनल फ्लाइट्स और 80 घरेलू उड़ानें शामिल हैं। आज राजधानी में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री के आस-पास बताया जा रहा है।

राजस्थान में सामान्य से 10 डिग्री नीचे पहुंचा तापमान

राजस्थान के 11 शहरों में घने कोहरे और कोल्ड-वेव की वजह से दिन का तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया है। पिछले एक सप्ताह से राजस्थान में कोल्ड-डे की स्थिति बनी है। घने कोहरे और कोल्ड-वेव के चलते हनुमानगढ़, गंगानगर में दिन का पारा सिंगल डिजिट से ऊपर नहीं गया। इन दोनों शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 4.9 सेल्सियस दर्ज हुआ।

उत्तर भारत में भीषण कोहरे का प्रकोप जारी

दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा समेत उत्तर भारत में कंपकंपाने वाली सर्दी के साथ ही भीषण कोहरे का प्रकोपर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले हफ्ते के शुरुआती तीन दिन ऐसा ही मौसम रहेगा। दिल्ली में सुबह पालम के आसपास दृश्यता 200 मीटर से भी कम थी। करीब 26 ट्रेनें देर से चलीं। उड़ानें भी कोहरे की वजह से प्रभावित हो रही हैं। उत्तर भारत के अधिकतर इलाकों में घने कोहरे के प्रकोप से 12 जनवरी के बाद कुछ राहत मिलने की संभावना है।

कानपुर में 21 और लोगों की हुई मौत

कानपुर। प्रदेश में लगातार गिर रहे तापमान के कारण कानपुर में हृदय रोग और ब्रेन स्ट्रोक के मरीजों की संख्या शुक्रवार को 21 पहुंच गई है। इसमें 19 मरीज ऐसे रहे जो हार्ट अटैक का शिकार हुए। वहीं, दो मरीज की मौत ब्रेन स्ट्रोक के कारण हुई। हृदय रोग संस्थान की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, सर्दी के कारण गंभीर मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। हृदय रोग संस्थान की इमरजेंसी में 78 और ओपीडी में 547 मरीज हृदय की समस्या लेकर शुक्रवार को पहुंचे। इसमें 46 मरीजों को भर्ती किया गया। अस्पताल में आठ मरीजों की मौत इलाज को दौरान हुई। वहीं, 10 मरीज ऐसे रहे जिनकी मृत्यु अस्पताल पहुंचने से पहले ही हो गई थी। उन्हें चिकित्सकों ने मृत घोषित किया। इसी प्रकार एलएलआर अस्पताल में दो मरीजों की मौत ब्रेन स्ट्रोक से हुई।

Related Articles

Back to top button