चाय के साथ न खाएं रस्क और ब्रेड

बिगाड़ देंगे आपकी सेहत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हमारे दैनिक आहार का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा सुबह का नाश्ता होता है। शोध पुष्टि करते हैं कि जो लोग सुबह भरपेट पौष्टिक आहार से भरपूर नाश्ता करते हैं वह कम बीमार होते हैं और इससे संपूर्ण स्वास्थ्य और फिटनेस बेहतर रखा जा सकता है। हालांकि हम में से ज्यादातर लोग सुबह ब्रेड-रस्क जैसी चीजों को खाना अधिक पसंद करते हैं। क्या ये सेहत के लिए फायदेमंद है, इसे अच्छा नाश्ता माना जा सकता है? हम में से ज्यादातर लोगों को चाय में रस्क-ब्रेड को डुबाकर खाना पसंद होता है लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि यह कॉम्बिनेशन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ब्रेड और रस्क दोनों को सेहत के लिए कई प्रकार से हानिकारक पाया गया है।

बढ़ सकता है मोटापा-शुगर

अगर आप अक्सर रस्क-ब्रेड या मैदे से बनी चीजों का सेवन करते हैं तो इससे सबसे बड़ा दुष्प्रभाव वजन बढऩे की समस्या के रूप में देखा जाता है। आहार के पाचन के दौरान इन चीजों से तेजी से शरीर में ग्लूकोज का स्तर भी बढऩे लगता है जोकि डायबिटीज के रोगियों के लिए जोखिम कारक हो सकता है। हमेशा स्वस्थ और पौष्टिक नाश्ते का ही चयन करें, रस्क-ब्रेड के अधिक या रोजाना सेवन से बचना चाहिए।

रोज खाना हानिकारक

रस्क और ब्रेड दोनों हमारे लिए नुकसानदायक है, दुर्भाग्य से हर घर में इनका रोजाना सेवन किया जाता रहा है। भले ही ये आपको स्वादिष्ट लगते हैं और पेट भर देते हैं पर इसमें मौजूद कई चीजें पाचन से लेकर पूरी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। ब्रेड का टोस्ट बनाना एक केमिकल रिएक्शन है, जिसके दौरान मोलेक्युल्स टूटते हैं। इस प्रोसेस में ब्रेड में वाटर कंटेंट कम हो जाता है।

ब्रेड भी हानिकारक

रस्क की ही तरह अगर आप चाय के साथ ब्रेड भी खाते हैं तो इसके भी कई नुकसान हैं। व्हाइट ब्रेड, अत्यधिक प्रोसेस्ड आटा और एडिटिव्स जैसे अस्वास्थ्यकर चीजें से बनाए जाते हैं। बहुत अधिक सफेद ब्रेड का सेवन मोटापा, हृदय रोग और मधुमेह के जोखिमों को बढ़ाने वाला माना जाता है। अधिक मात्रा में प्रोसेस्ड चीजों के सेवन से शरीर की सूजन प्रतिक्रिया बढ़ सकती है जिससे कि आंतों के माइक्रोबायोम की दिक्कतों के बढऩे का भी खतरा रहता है।

अधिक कैलोरी और मेटाबॉलिज्म का खतरा

अध्ययन के अनुसार रस्क में ब्रेड से भी अधिक कैलोरी होती है। लगभग 100 ग्राम रस्क में लगभग 407 किलो कैलोरी हो सकती है। अधिक कैलोरी वाली चीजें न सिर्फ वजन को बढ़ाती हैं साथ ही इससे ब्लड शुगर के बढऩे का भी खतरा हो सकता है। रस्क बिस्कुट बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली मुख्य सामग्रियों में खमीर, चीनी, तेल और मैदा हैं, ये सभी हमारे लिए नुकसानदायक हैं। इसे तैयार करने के लिए स्टेलिंग की प्रक्रिया अपनाई जाती है, जिससे इसे सख्त और कुरकुरा बनाया जा सके। इन चीजों के सेवन से डायरिया, कब्ज और मेटाबॉलिज्म की समस्याओं का जोखिम हो सकता है।

Related Articles

Back to top button