इन जगहों पर करें स्काई डाइविंग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कोई अपने दोस्तों के साथ, कोई अपने परिवार संग, तो कोई तो अकेले ही घूमने निकल पड़ता है। किसी को हिल स्टेशन पसंद आते हैं, तो कोई ऐसी जगह की तलाश में रहता है जहां वो सुकून के पल बिता सके। ऐसे में कुछ लोगों को पहाड़ों की सैर करना अच्छा लगता है। तो कई लोग समुद्र किनारे घूमने की तमन्ना रखते हैं। इसके अलावा कई लोग ऐसी जगहों पर जाना पसंद करते हैं, जहां उन्हें एडवेंचर करने को मिल सके। भारत में कई ऐसी जगह भी हैं, जहां पर आप जी भरकर एडवेंचर कर सकते हैं। तो कुछ जगहों को एक्सप्लोर करना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। एडवेंचर्स एक्टिविटी का जिक्र आते ही ज्यादातर लोग पैराग्लाइडिंग और स्काई डाइविंग को तवज्जो देते हैं। इसी में से एक है स्काई डाइविंग, जिसे काफी लोग करना चाहते हैं।

बीर-बिलिंग, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में स्थित बीर-बिलिंग स्काई डाइविंग के लिए प्रसिद्ध है। बीर-बिलिंग में पैराग्लाइडिंग ओलंपिक का भी आयोजन किया जा चुका है। हर साल यहां देश-विदेश से काफी सैलानी पहुंचते हैं, जो इसका लुत्फ उठाते हैं। ऐसे में आप यहां जा सकते हैं। आपको यहां स्काई डाइविंग का बेस्ट अनुभव मिल सकता है।

मैसूर, कर्नाटक

मैसूर कर्नाटक में स्थित है और यहां पर स्काई डाइविंग करवाई जाती है। ऐसे में आप भी बाकी सैलानियों की तरह यहां इसका लुत्फ ले सकते हैं। दूर-दूर से लोग यहां स्काई डाइविंग करने पहुंचते हैं। बैंगलुरू से कुछ ही घंटे की दूरी पर बसे मैसूर में बहुत सारे स्काई डाइविंग कैंप्स मिलेंगे। यहां आकर स्काई डाइविंग करना बिल्कुल अलग ही तरह का एक्सपीरियंस होता है। टैंडेम से लेकर स्टेटिक और एक्सीलेरेटेड हर तरह के जंप्स के लिए प्रोफेशनल ट्रेनर्स द्वारा आपको 2-3 दिन की ट्रैनिंग दी जाती है। इसके बाद ही आप स्काई डाइविंग का मजा ले सकते हैं। हवा में फ्री होकर उड़ते हुए आसपास के खूबसूरत नजारों को देखने का एहसास अलग ही होता है।

अंबे वैली, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में स्थित अंबे वैली घूमने के लिए तो सही जगह है ही, क्योंकि यहां की खूबसूरती लोगों को अपनी ओर काफी आकर्षित करती है। साथ ही ये जगह स्काई डाइविंग के लिए भी प्रसिद्ध है। आप अपने दोस्तों, परिवार संग या पार्टनर के साथ यहां जा सकते हैं। स्काई डाइविंग के लिए मशहूर एंबी वैली की दूरी मुंबई से 120 किलोमीटर है। तो वहीं अंबे वैली पुणे से 90 किलोमीटर और लोनावाला से महज 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। अंबे वैली को महाराष्ट्र के खूबसूरत हिल स्टेशन के साथ-साथ कई एडवेंचर्स एक्टिविटीज के लिए भी जाना जाता है।

अलीगढ़

उत्तर प्रदेश में स्थित अलीगढ़ को आप भले ही कई अन्य चीजों के लिए जानते हों, लेकिन ये जगह स्काई डाइविंग के लिए भी जानी जाती है। दिल्ली के बेहद पास होने की वजह से यहां काफी पर्यटक पहुंचते हैं। ट्रेनर्स की देखरेख में ही आपको यहां एक्टिविटी करवाई जाती हैं।

Related Articles

Back to top button