किडनी को स्वस्थ्य रखने के लिए करें ये उपाय

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

आपकी जीवनशैली का असर आपकी किडनी पर भी होता है। खराब लाइफस्टाइल आपकी किडनी को नुकसान पहुंचाती है जिससे क्रॉनिक किडनी डिजीज का खतरा बढ़ता है। किडनी हमारे शरीर का अहम हिस्सा होता है, जो बॉडी से टॉक्सिन्स बाहर करने का काम करते हैं। ये ब्लड को फिल्टर करने के साथ-साथ ब्लड का पीएच बैलेंस, रेड ब्लड सेल्स बनाने और ब्लड प्रेशर मेंटेन करने में भी मदद करते हैं। ये सभी फंक्शन्स हेल्दी बॉडी के लिए काफी जरूरी होते हैं, इसलिए किडनी का स्वस्थय रहना काफी जरूरी है। हालांकि, हमारी लाइफस्टाइल की कुछ आदतें किडनी को खराब कर सकती हैं। किडनी को हेल्दी रखने के लिए व्यक्ति को अपनी लाइफस्टाइल में कई सुधार करने की जरूरत होती है, क्योंकि बिगड़ती जीवनशैली का प्रभाव हमारी किडनी पर भी पड़ता है। इसके कारण ही, किडनी से जुड़ी परेशानियों के मामले बढ़ रहे हैं।

ब्लड शुगर कंट्रोल करें

किडनी को हेल्दी रखने के लिए ब्लड प्रेशर कंट्रोल करना काफी जरूरी होता है। इसलिए नियमित रूप से ब्लड प्रेशर चेक करें और हेल्दी डाइट फॉलो करें। जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी होती है, उनका शरीर इंसुलिन प्रतिरोधी हो जाता है। यानी उनके शरीर में इंसुलिन की कमी हो जाती है। इंसुलिन की ज्यादा या कम मात्रा के कारण हमारे शरीर में बहुत से नकारात्मक बदलाव होते हैं। इससे बचने के लिए लोगों को ब्लड शुगर लेवल की जांच करवाते रहना चाहिए।

खुद से पेन किलर न लें

अक्सर लोग ओवर द काउंटर दवाइयों का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के करते हैं। इनमें पेन किलर्स काफी आम हैं, लेकिन ज्यादा पेन किलर खाना किडनी के लिए नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह की पेन किलर न लें।

फिट और एक्टिव रहें

नियमित एक्सरसाइज करना पूरी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इससे ऐसे कई रिस्क फैकटर्स से बचाव होता है, जो किडनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं और क्रॉनिक किडनी डिजीज का कारण बन सकते हैं। सुबह सूर्योदय से पहले उठें। फ्रेश होकर टहलने के लिए जाएं। आप सूर्य आराधना से भी दिन की शुरुआत कर सकते हैं।

हेल्दी डाइट लें

शरीर के हर अंग को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि किसी पोषक तत्व की कमी न हो। इसलिए संतुलित आहार खाएं। खाने में सोडियम और सैचुरेटेड फैट की मात्रा कम करें, क्योंकि ये किडनी के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। अगर आप कॉफी के शौकीन नहीं हैं, तो आप अपनी डाइट में हर्बल टी शामिल कर सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल से भरपूर हर्बल चाय का सेवन सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है। इसका सेवन आप दिन में दो बार कर सकते हैं। डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले एक विशिष्ट प्रकार के पोषक तत्व पॉलीफेनोल्स, सूजन को कम करने, विशेष रूप से आपकी उम्र के अनुसार रक्त वाहिकाओं को नुकसान से बचाने में सहायक होते हैं। आप कई तरह से इसका सेवन कर सकते हैं। हेल्दी डेजर्ट आदि में इसे शामिल कर सकते हैं।

पानी पीएं

अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखें और भरपूर मात्रा में पानी पिएं। हाइड्रेटेड रहने से किडनी बेहतर फंक्शन करते हैं और हेल्दी रहते हैं। शरीर में कई तरह के व्यर्थ पदार्थ जमा होते रहते हैं, जिन्हें हेल्दी बने रहने के लिए बाहर निकालना जरूरी होता है। शरीर से मल-मूत्र को बाहर निकालने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। पसीना बनने की प्रक्रिया में भी पानी की जरूरत होती है। किडनी शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। किडनी शरीर में तरल पदार्थ को नियंत्रित करती है। अपर्याप्त पानी पीने से किडनी में पथरी और अन्य समस्याएं हो सकती हैं। किडनी शरीर में तरल पदार्थ को नियंत्रित करती है।

रेगुलर टेस्ट कराएं

किडनी की रुटीन स्क्रीनिंग कराएं। इसके लिए अपने डॉक्टर से बात करें और अपने रिस्क फैक्टर्स और फैमिली हिस्ट्री के बारे में बताएं, ताकि अगर किडनी डिजीज है भी तो इसका जल्दी पता लगाने में मदद हो सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button